दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ये हैं महाराष्ट्र चुनाव के 'धनकुबेर', राहुल नार्वेकर सबसे अमीर उम्मीदवार, लिस्ट में फडणवीस भी शामिल

महाराष्ट्र 288 विधानसभा सीट के लिए 20 नवंबर को मतदान होना है. चुनाव में कई 'धनकुबेर' भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

महाराष्ट्र चुनाव के 'धनकुबेर'
महाराष्ट्र चुनाव के 'धनकुबेर' (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

मुंबई:महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मालाबार हिल के उम्मीदवार मंगल प्रभात लोढ़ा सबसे अमीर उम्मीदवार बनकर उभरे हैं. चुनावी हलफनामे के अनुसार लोढ़ा के पास कुल 447 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि 2019 में उनकी संपत्ति 441.65 करोड़ रुपये थी, यानी पांच साल में उनकी संपत्ति में केवल 1.21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

फिलहाल उनके पास 218 करोड़ रुपये अचल और 228 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष और कोलाबा सीट से पार्टी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर 129.80 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार बनकर उभरे हैं. दूसरी ओर, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जो छठी बार नागपुर दक्षिण पश्चिम से चुनाव लड़ रहे हैं, सातवें सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ रहे 'धन कुबेर'
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी के मंगल प्रभात लोढ़ा 447 करोड़ रुपये के साथ सबसे धनवान उम्मीदवार हैं. वह मालाबार हिल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके बाद शिवसेना के प्रताप सरनाईक का नंबर है, जिनके पास 333.32 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह ओवला माजीवाड़ा सीट से मैदान में हैं.

इसके बाद बीद बीजेपी के राहुल नारवेकर का नंबर है, जिनके पास कुल 129.80 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है. वह कोलाबा सीट से मैदान में हैं. सबसे अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में अगला नाम शिवसेना-यूबीटी के सुभाष भोईर का है. उन्होंने चुनावी हल्फनामे में अपनी संपत्ति 95.51 करोड़ रुपये घोषित की है. वह कल्याण ग्रामीण सीट से ताल ठोक रहे हैं.

इस लिस्ट में शरद पवार की एनसीपी के जितेंद्र अवहाद का नाम भी शामिल है, जिनके पास कुल 83.14 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है. पार्टी ने उन्हें मुंब्रा-कलवा सीट से टिकट दिया है. एनसीपी अजित पवार के मुंब्रा-कलवा सीट के कैंडिडेट नजीब मुल्ला ने 76.87 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.

बांद्रा पश्चिम से बीजेपी उम्मीदवार आशीष शेलार के पास 40.47 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वहीं, नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से बीजेपी के कैंडिडेट देवेंद्र फड़नवीस ने अपने हलफनामें 13.27 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी घोषित की है.

इसके अलावा महाराष्ट्र नव निर्माण के कैंडिडेट राजू पाटिल के पास 24.79 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह कल्याण ग्रामीण सीट से मैदान में हैं. शिवसेना-यूबीटी के आदित्य ठाकरे ने 23.43 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई है. वह वर्ली सीट से ताल ठोक रहे हैं. कल्याण सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे सुलभा गायकवाड़ के पास 2.21 करोड़ रुपये की संपत्ति है. पार्टी ने उन्हें कल्याण पूर्व सीट से मैदान में उतारा है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव
बता दें कि महाराष्ट्र 288 विधानसभा सीट के लिए 20 नवंबर को मतदान होना है, जबकि वोटों की मतगणना 23 नवंबर को होगी. 2019 के विधानसभा चुनावों में, बीजेपी ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र चुनाव : NCP शरद पवार गुट ने जारी की लिस्ट, अनिल देशमुख की जगह उनके बेटे को दिया टिकट

ABOUT THE AUTHOR

...view details