दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली के लाल किले के माधव दास पार्क में हुआ 'रावण दहन', PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू रहीं मौजूद

Delhi Ravan Dahan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में लाल किले के माधव दास पार्क में 'रावण दहन' किया गया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

माधव दास पार्क में हुआ 'रावण दहन'
माधव दास पार्क में हुआ 'रावण दहन' (Etv Bharat)

नई दिल्ली:आज बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है. यही वजह है कि देशभर में दशहरे के मौके पर उत्साह नजर आ रहा है. इस मौके पर दिल्ली के लाल किले से सटे रामलीला मैदान में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया गया.

सबसे पहले मंच पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू पहुंची. इस दौरान उन्होंने भगवान राम और लक्ष्मण का किरदार निभा रहे कलाकारों का तिलक कर उनकी पूजा की. इसके बाद श्री राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन हुआ, फिर राम ने रावण की नाभि में तीर मारकर उसका अंत किया. हर बार की तरह इस बार भी इको फ्रेंडली सामग्री से रावण, मेघनाद और कुम्भकरण का पुतला बनाया गया.

अभिनेता विंदू दारा जिन्होंने भगवान हनुमान की भूमिका निभाई कहते हैं, "मेरा संदेश यह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'सबका साथ सबका विकास' कहा है. भारत एकजुट है और सही दिशा में आगे बढ़ रहा है. इसे और बेहतर बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है."

ऐतिहासिक लालकिले के सामने माधवदास पार्क में आयोजित श्री धार्मिक लीला कमेटी के कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई हस्तियों ने हिस्सा लिया. वहीं, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी रावण दहन कार्यक्रम का हिस्सा बने. लव-कुश रामलीला कमेटी में फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी व बॉलीवुड सितारे अजय देवगन और करीना कपूर भी शामिल हुए. श्री धार्मिक लीला कमेटी के महामंत्री धीरजधार गुप्ता ने बताया कि इस साल 101वीं रामलीला आयोजित कर रहे हैं.

बता दें, नव श्री धार्मिक लीला कमेटी के महामंत्री जगमोहन गोटेवाला और प्रचार मंत्री राहुल शर्मा ने बताया कि इस रामलीला में राजनीतिक हस्तियों आती रही है. नव श्री धार्मिक लीला कमिटी लाल किले के सामने 1958 से निरन्तर रामलीला मंचन करा रही है. कमिटी का प्रयास होता है कि अच्छे मंचन के साथ साथ लोगों को स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना खिलाया जाए. इसके लिए रामलीला मैदान में वातानुकूलित फ़ूड कोर्ट तैयार किया जाता है. जिसको अवध बाजार का नाम दिया जाता है. यहां विशेष रूप से पुरानी दिल्ली और चांदनी चौक के परम्परगत व्यंजनों को परोसा जाता है.

ये भी पढ़ें:

  1. 'पिता ने कहा था बेटा हनुमान जी का किरदार तभी करना जब...', रामलीला में 'हनुमान' बने बिंदु दारा सिंह का इंटरव्यू
  2. दिल्ली की जनता रामलीलाओं में चटपटे व्यंजनों का उठा रही लुत्फ

ABOUT THE AUTHOR

...view details