दिल्ली

delhi

रिजर्व सीट से लेकर लॉअर बर्थ तक सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलती हैं कई विशेष सुविधाएं, क्या जानते हैं आप? - Seat Reservation

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 13, 2024, 1:52 PM IST

Updated : Aug 13, 2024, 2:15 PM IST

Railway Facilities For Senior Citizens: भारतीय रेलवे सीनियर सिटिजन्स की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए कई तरह की सुविधाएं ऑफर करता है. इनमें लोअर बर्थ कोटा और सीनियर सिटिजन्स के लिए सीट रिजर्वेशन भी शामिल हैं.

सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलती हैं कई विशेष सुविधाएं
सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलती हैं कई विशेष सुविधाएं (ANI)

नई दिल्ली:भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. यह प्रतिदिन बड़ी संख्या में सीट और बर्थ रिजर्वेशन को संभालता है. इतना ही नहीं यात्रियों के लिए आरामदायक और परेशानी मुक्त सफर बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में कई अलग-अलग तरह के कोटा और आरक्षण तैयार किए हैं. भारतीय रेलवे में जनरल, लेडीज, डिफेंस, पार्लियामेंट, तत्काल, प्रीमियम तत्काल, दिव्यांग और सीनियर सिटिजन, विकलांग सहित कुल तरह 19 के कोटे उपलब्ध हैं.

रेल यात्रा करने के लिए एक किफायती साधन है, इसलिए भारत में ज्यादातर लोग ट्रेन से ही सफर करते हैं. रेल से लगभग हर उम्र के लोग यात्रा करते हैं. ऐसे में आज हम आपको ट्रेन में सीनियर सिटिजन्स को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बता ने जा रहे हैं. इसमें लोअर बर्थ कोटा भी शामिल है.

सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलती हैं कई विशेष सुविधाएं (ANI)

लोअर बर्थ कोटा क्या है?
भारतीय रेलवे में लगातार यात्रा करने वाले सीनियर सिटिजन्स को लोअर बर्थ में से किसी एक पर कन्फर्म रिजर्वेशन मिलता है. चूंकि बुजुर्ग लोगों को मिडिल या अपर बर्थ पर चढ़ने में कठिनाई होती है, इसलिए भारतीय रेलवे ने उन्हें ट्रेन में लोअर बर्थ के लिए टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान की है.

सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं (IRCTC)

किसे मिल सकता है सीनियर सिटीजन कोटा?
सीनियर सिटीजन कोटा 60 साल या उससे अधिक आयु वाले पुरुषों और 58 साल या उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध है. हालांकि, गर्भवती महिला यात्री भी लोअर बर्थ कोटा हासिल कर सकती है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए गर्भवती महिला को मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाना होगा. इसके अलावा 45 साल या उससे अधिक आयु की अकेले सफर कर रही महिला भी लोअर बर्थ कोटा का लाभ उठा सकती है.

सीनियर सिटीजन को ट्रेन में मिलने वाली सुविधा (IRCTC)

सीनियर सिटिजन्स के लिए रिजर्व सीटें
रेलवे ट्रेन की कुछ बर्थ सीनियर सिटीजन्स के लिए रिजर्व रखता है. अगर हम स्लीपर कोच की बात करें तो इसके हर कोच में छह लोअर बर्थ सीनियर सिटिजन्स के लिए रिजर्व होती हैं. इसी तरह एसी 3 टीयर और एसी2 टीयर में तीन लोअर बर्थ सीनियर सिटीजन्स के लिए रिजर्व होती हैं. राजधानी, दूरंतो जैसी फुल एसी ट्रेन में भी सीनियर सिटीजन के लिए बर्थ रिजर्व होते हैं.

लोकल ट्रेन में भी मिलता है रिजर्वेशन
देश के कुछ शहरों में इंडियन रेलवे का लोकल ट्रेन संचालित करती है. उदाहरण के लिए मुंबई, कोलकाता, चेन्नई आदि. इन शहरों में लॉकल ट्रेन चलती हैं. इन ट्रेनों को मुंबई में सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे लोकल ट्रेन ऑपरेट करता है. दोनों जोनल रेलवे भी लोकल ट्रेनों में कुछ सीटें सीनियर सिटीजन्स के लिए रिजर्व रखता है. इलके अलावा महिलाओं के लिए भी इन ट्रेनों में कुछ डिब्बे रिजर्व होते हैं.

रेलवे स्टेशनों पर व्हील चेयर
देश के कई स्टेशनों पर सीनियर सिटीजन्स के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था उपलब्ध है. आप संबंधित स्टेशन के स्टेशन मास्टर या स्टेशन मैनेजर से व्हील चेयर की मांग कर सकते हैं. वह आपको कुली के साथ व्हील चेयर उपलब्ध कराएगा. हालांकि, आपको कुली के लिए भुगतान करना होगा.

ट्रेन में भी सीनियर सिटीजन को मिल सकता है लोअर बर्थ
अगर कोई सीनियर सिटीजन को रिजर्वेशन के वक्त लोअर बर्थ नहीं मिलो हो तो वे ट्रेन में भी लोअर बर्थ मिल सकता है. रेलवे के नियमों के मुताबिक ट्रेन के रवाना होने के बाद अगर कोई लोअर बर्थ वेकेंट होता है तो मिडिल या अपर बर्थ वाले सीनियर सिटीजन टीटीई से से उसे अलॉट करने का अनुरोध कर सकते हैं. इसके बाद टीटीई कुछ औरचारिकताओं को पूरी करके वह बर्थ सीनियर को अलॉट कर सकता है.

सीनियर सिटीजन को किराए में छूट
सीनियर सिटिजन्स को ट्रेन की सभी कैटेगरी के किराए में छूट मिलती थी. यह छूट पुरूष वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40 प्रतिशत और महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 फीसदी थी. हालांकि, इसे कोरोना काल में बंद कर दिया गया.

यह भी पढ़ें- रेलवे इन लोगों को किराए में देता है 100 प्रतिशत तक की छूट, क्या आपको मिल सकता है फायदा? जानें क्या हैं नियम?

Last Updated : Aug 13, 2024, 2:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details