दिल्ली

delhi

पुणे एयरपोर्ट को अब 'जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट' के नाम से जाना जाएगा - Pune airport

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 3 hours ago

Name Of Pune Airport Will Be Changed, पुणे एयरपोर्ट के नाम बदलने को महाराष्ट्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. अब इसे जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज पुणे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा. पढ़िए पूरी खबर...

Maharashtra CM Eknath Shinde
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (ANI)

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को पुणे हवाई अड्डे का नाम जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस बारे मं एक अधिकारी ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. उन्होंने कहा कि प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा.

राज्य मंत्रिमंडल ने हवाई अड्डे का नाम बदलने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. मुरलीधर पुणे के निवासी हैं. इस पर मोहोल ने भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन सरकार को धन्यवाद दिया.

केंद्रीय मंत्री मोहोल ने एक्स में पोस्ट कर कहा, 'धन्यवाद, महायुति सरकार! धन्यवाद, देवेंद्रजी! पुणे में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम 'जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज हवाई अड्डा' रखने की दिशा में पहला कदम आज उठाया गया है और मेरे द्वारा दिए गए प्रस्ताव को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी गई है. इसे अब आगे की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.'

बता दें कि संत तुकाराम भक्ति आंदोलन के दौरान एक प्रमुख संत और आध्यात्मिक कवि थे. उनका जन्म पुणे जिले में हुआ था. पुणे एयरपोर्ट को लोहगांव एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है. सरकार के इस फैसले से वारकरी संप्रदाय में काफी खुशी है तो वहीं राजनीतिक जानकार इसे महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों को देखते हुए शिंदे सरकार का मास्टर स्ट्रोक बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में चुनाव से पहले किसानों को खुश करने की कोशिश, केंद्र ने प्याज पर निर्यात शुल्क हटाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details