दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा चुनाव: सता रही गुटबाजी की चिंता, प्रियंका ने की हिमाचल कांग्रेस टीम से एकजुट रहने की अपील - lok sabha election 2024

lok sabha election 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने पार्टी के सभी नेताओं से एकजुट होने की अपील की है. हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटें हैं. कंगना रनौत के मंडी से भाजपा उम्मीदवार तय होने के बाद से प्रदेश में मुकाबला रोचक हो गया है. कांग्रेस मंडी सीट से प्रतिभा सिंह को उतार सकती है.

By Amit Agnihotri

Published : Apr 7, 2024, 3:48 PM IST

Priyanka urges Himachal Congress
प्रियंका गांधी

नई दिल्ली :हिमाचल प्रदेश इकाई में गुटबाजी से चिंतित वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने राज्य के नेताओं से एकजुट होने, एक-दूसरे के खिलाफ सार्वजनिक झगड़ों से बचने और सभी चार लोकसभा सीटें जीतने के लिए भाजपा से मिलकर लड़ने का आग्रह किया है.

2022 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व करने वाली प्रियंका ने एआईसीसी के राज्य प्रभारी महासचिव राजीव शुक्ला, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, राज्य इकाई प्रमुख प्रतिभा सिंह, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और के साथ वरिष्ठ नेताओं के साथ शनिवार को राष्ट्रीय चुनाव रणनीति की समीक्षा की.

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने ईटीवी भारत को बताया, 'हमने लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की. प्रियंका गांधी चाहती हैं कि बीजेपी से मुकाबले के लिए राज्य की टीम एकजुट हो. हम सभी मिलकर काम करने जा रहे हैं और हमारा लक्ष्य राज्य की सभी चार संसदीय सीटें जीतना है. सभी को पार्टी के अभियान में योगदान देना चाहिए जो पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार की विफलताओं पर केंद्रित होगा.'

उन्होंने कहा कि 'कांग्रेस के घोषणापत्र का संदेश फैलाने के लिए हम आने वाले हफ्तों में सभी घरों तक पहुंचने का प्रयास करेंगे. लोगों ने विधानसभा चुनावों में पार्टी की सामाजिक कल्याण गारंटी पर विश्वास किया और हमें सत्ता में भेजा. वे आगामी राष्ट्रीय चुनावों में भी हमारा समर्थन करेंगे.'

भाजपा ने 2019 में हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटें मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला जीती थीं. बाद में प्रतिभा सिंह ने 2021 में मंडी लोकसभा उपचुनाव जीता था. हालांकि पार्टी की योजना तीन सीटों पर नए चेहरों को मैदान में उतारने की है. भाजपा उम्मीदवार अभिनेत्री कंगना रनौत का मुकाबला करने के लिए मंडी में प्रतिभा सिंह को दोहराने पर आम सहमति है.

हाल ही में, प्रतिभा सिंह के बेटे और राज्य मंत्री विक्रमादित्य सिंह नियमित रूप से कंगना पर निशाना साध रहे हैं, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें पार्टी के गढ़ मंडी से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में नामित किया जा सकता है.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि आलाकमान को 1 जून के मतदान के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने में कोई जल्दी नहीं है, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि सहयोगी आप भाजपा का मुकाबला करने के लिए उम्मीदवारों को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए उन पर दबाव डाल रही थी.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी की अध्यक्षता में हुई रणनीति बैठक में लोकसभा चुनाव के अलावा एक जून को छह विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर भी चर्चा हुई.

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा निष्कासित किए गए कांग्रेस के छह बागी अब भाजपा उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव लड़ रहे हैं. छह बागी विधायकों द्वारा पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ मतदान करने और भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन को बराबरी पर जीतने में मदद करने के बाद सुक्खू सरकार पर संकट आ गया था.

राज्य इकाई में गुटबाजी लगभग उसी समय सामने आई जब प्रतिभा सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सुक्खू की कार्यशैली के विरोध में इस्तीफा दे दिया. बाद में एआईसीसी पर्यवेक्षक डीके शिव कुमार के कहने पर विक्रमादित्य ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया.

हाल ही में मुख्यमंत्री नियमित रूप से कांग्रेस को धोखा देने के लिए छह विद्रोहियों पर हमला करते रहे हैं. मुख्यमंत्री द्वारा छह बागियों पर भाजपा से 15-15 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाने के बाद उनमें से एक सुधीर शर्मा ने सुक्खू के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि चल रही पुलिस जांच से रिश्वत का विवरण सामने आ रहा है और विद्रोहियों को और बेनकाब किया जाएगा.

एआईसीसी के हिमाचल प्रभारी सचिव तजिंदर पाल सिंह ने ईटीवी भारत को बताया, 'हम सभी चार लोकसभा सीटें और छह विधानसभा उपचुनाव जीतेंगे.' पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, जिन्होंने हाल ही में जाति जनगणना मुद्दे पर सभी वरिष्ठ नेताओं को पत्र लिखा था, हिमाचल प्रदेश समीक्षा बैठक में भी शामिल हुए.

2022 के विधानसभा चुनावों से पहले शर्मा ने आलाकमान से शिकायत की थी कि प्रतिभा सिंह, तत्कालीन सीएलपी नेता मुकेश अग्निहोत्री और तत्कालीन अभियान समिति प्रमुख सुखविंदर सुक्खू की अध्यक्षता वाली नई राज्य इकाई द्वारा उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है. बाद में शर्मा को राज्य के नेताओं द्वारा शांत किया गया, जिन्होंने उन्हें चुनाव प्रक्रिया में शामिल किया और उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के लिए भी ऐसा ही किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

खड़गे की फिसली जुबान ने अनुच्छेद 371 पर मोदी-शाह के गेमप्लान को उजागर कर दिया: कांग्रेस नेता जयराम रमेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details