दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

12 करोड़ की संपत्ति की मालिक हैं प्रियंका गांधी, जानें किस म्यूचुअल फंड में कितना किया निवेश ?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हलफनामे में खुलासा किया कि उन्होंने पिछले कुछ साल में केवल एक ही म्यूचुअल फंड में निवेश किया है.

प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केरल के वायनाड में आगामी लोकसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उन्होंने 12 करोड़ रुपये से अधिक की व्यक्तिगत संपत्ति का खुलासा किया. अपने नामांकन के साथ दिए गए हलफनामे में प्रियंका गांधी ने खुलासा किया कि उन्होंने पिछले कुछ साल में केवल एक ही म्यूचुअल फंड में निवेश किया है.

हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक 30 सितंबर तक उनके पास फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड के13,200 यूनिट्स थे. पहले फ्रैंकलिन इंडिया इक्विटी फंड के नाम से जाना जाने वाला फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड एक फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड स्कीम है, जिसका मैनेजमेंट फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड करता है. 1 जनवरी, 2013 को लॉन्च किए गए इस फंड का ट्रैक रिकॉर्ड 11 साल और 9 महीने का है.

30 सितंबर 2024 तक फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ के पास 18,252 करोड़ रुपये का AUM है, जो इसे अपनी कैटेगरी में मिडियम साइज के फंड के रूप में स्थान देता है. 0.92 प्रतिशत के व्यय अनुपात के साथ, यह फंड अधिकांश अन्य फ्लेक्सी कैप फंडों की तुलना में अधिक फीस लेता है.

पिछले एक साल में कितना किया ग्रोथ?
पिछले एक साल में फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट-ग्रोथ ने 40.79 प्रतिशत का प्रभावशाली रिटर्न दिया है, जिसकी शुरुआत से अब तक औसत वार्षिक रिटर्न 17.99 फीसदी रहा है. निवेशकों ने पाया है कि फंड ने हर 4 साल में अपनी निवेशित राशि को दोगुना कर दिया है. फंड ने रिटर्न देने में निरंतरता दिखाई है और बाजार में गिरावट के दौरान नुकसान को मैनेज करने में औसत से बेहतर क्षमता का प्रदर्शन किया है.

कहां होता है फंड का निवेश?
फंड के अधिकांश निवेश फाइनेंशियल, टेक्नोलॉजी, एनर्जी, सर्विस और कम्युनिकेशन जैसे क्षेत्रों पर केंद्रित हैं. फंड टॉप पांच होल्डिंग्स में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड शामिल हैं.

फ्लेक्सीकैप फंड के लिए कुल संपत्ति का कम से कम 65 फीसदी इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में निवेश किया जाना आवश्यक है. यह कैटेगरी नवंबर 2020 में स्थापित की गई थी, जिससे फंड को लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में निवेश करने की अनुमति मिलती है. मल्टी कैप फंड की तुलना में, फ्लेक्सी कैप फंड कम अस्थिर और आक्रामक होने के लिए जाने जाते हैं.

यह भी पढ़ें- 'स्वाभिमान और गरिमा की बलि...' बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया मल्लिकार्जुन खड़गे के अपमान का आरोप, शेयर किया वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details