उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम मंदिर के पुजारियों की 10 घंटे की सशर्त ड्यूटी, 15 दिन तक एक ही स्थान पर रहेंगे; नए फरमान से नाराजगी, मुख्य पुजारी ने ट्रस्ट को भेजा पत्र - Ram temple priest against trust

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 21, 2024, 3:12 PM IST

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की नीतियों के खिलाफ मंदिर के पुजारियों ने मोर्चा खोल दिया है. चार सूत्रीय मांगों को लेकर ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय को सभी 24 अन्य पुजारियों का हस्ताक्षर युक्त पत्र मुख्य पुजारी की ओर से भेजा गया है.

Photo Credit; ETV Bharat
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की नीतियों के खिलाफ मंदिर के पुजारियों ने मोर्चा खोल दिया है. (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की नीतियों के खिलाफ मंदिर के पुजारियों ने मोर्चा खोल दिया है. मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास की अध्यक्षता में सभी पुजारियों की बैठक उनके निवास स्थान सत्य धाम गोपाल मंदिर में हुई. इसमें चार सूत्रीय मांगों को लेकर ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय को सभी 24 अन्य पुजारियों का हस्ताक्षर युक्त पत्र मुख्य पुजारी की ओर से भेजा गया है.

22 जुलाई से प्रारंभ हो रहे श्रावण माह को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने चार समूह में पुजारियों को विभक्त कर श्री राम जन्मभूमि परिसर स्थित राम मंदिर, कुबेर टीला और यज्ञशाला स्थल पर 10 घंटे की सशर्त ड्यूटी लगा दी है. जिसमें बताया गया है कि जिस पुजारी की ड्यूटी जिस स्थान पर लगाई गई है, वह अगले 15 दिन तक दूसरे स्थान पर नहीं जा सकेगा. यानी कुबेर टीला और यज्ञशाला पर तैनात पुजारी अगले 15 दिन तक राम मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. साथ ही राम मंदिर में लगे पुजारी को ही पारखत सेवा, प्रांगण की सफाई भी करनी होगी. इसके साथ ही नवनियुक्त पुजारियों को मिलने वाले वेतन को लेकर भी आपत्ति जताई है.

पुजारियों की मानें तो दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है, जो 10 घंटे तक कार्य करेंगे. जबकि चार समूह में पुजारियों को विभाजित किया गया है तो सभी पुजारी को 6-6 घंटे का अवसर राम मंदिर में मिलना चाहिए.

पुजारियों को दिया गया की-पैड मोबाइल

राम मंदिर में तैनात पुजारियों को पर्सनल मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सभी पुजारियों को एक की-पैड मोबाइल उपलब्ध कराया है, जिससे मंदिर संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा. ट्रस्ट द्वारा पुराने और नवनियुक्त सभी 24 पुजारियों को मोबाइल फोन दिया गया है.

चार समूह में पुजारियों की लगाई गई ड्यूटी ट

पहला समूह
प्रमुख संतोष त्रिपाठी
अंकित मिश्रा सह प्रमुख
शिवेश पांडेय
रोहित तिवारी
मयंक त्रिपाठी
आशुतोष त्रिपाठी

दूसरा समूह
प्रमुख प्रेम कुमार त्रिपाठी
शिवानंद मिश्रा सह प्रमुख
आशीष पांडे
अनिल शुक्ला
राहुल पांडे
अभिनव तिवारी

तीसरा समूह
प्रमुख प्रदीप दास
सत्यम मिश्रा सह प्रमुख
अनिल शुक्ला
शिवम पांडे
राम शंकर द्विवेदी
गिरिधारी मिश्र

चौथा समूह
प्रमुख अशोक उपाध्याय
दुर्गेश दास सह प्रमुख
बालमुकुंद पांडे
अभिषेक पांडे
प्रद्युम्न कुमार
मोहित पांडे

पूजन का यह रहेगा समय

राम मंदिर में पूजन की अवधि प्रातः 3.30 से अपराह्न 1 बजे और 1 बजे से रात्री 10.30 तक निर्धारित की गई है. उधर, कुबेर टीला और यज्ञशाला पर सुबह 6 बजे से शाम 7.30 तक पुजारी मौजूद होंगे.

रामलला के बॉडीगार्ड की बढ़ाई गई संख्या, 8-8 घंटे की 3 शिफ्ट में ड्यूटी देंगे 6 जवान

रामलला की निजी सुरक्षा में तैनात जवानों की संख्या को बढ़ा दिया गया है, जो 8-8 घण्टे की शिफ्ट में ड्यूटी देंगे. पहले यह 11 घंटे थी, बाद में समय को बढ़ाकर 18 घंठे कर दिया गया था. जिसके कारण निजी सुरक्षा कर्मियों को अवकाश नही मिल सका था. अब शासन के निर्देश पर सूरक्षा जवानों की संख्या को 6 कर दिया गया है. अब एक समय में दो अंगरक्षक तीन शिफ्ट में ड्यूटी देंगे.

पिस्टल से लैस रहेंगे

रामलला की सुरक्षा में तैनात जवानों को पिस्टल से लैस किया गया है. इसके अलावा किसी भी दूसरे सुरक्षा कर्मी को असलहा ले जाने की अनुमति नहीं है. वह चाहे सीआरपीएफ के जवान हों या ट्रस्टी हों, या फिर किसी वीवीआईपी की सुरक्षा. सभी को मंदिर में जाने के लिए अपने असलहे को बाहर रखना होगा.

यह भी पढ़ें : राम मंदिर की सुरक्षा के लिए 8 माह में बनकर तैयार हो जाएगा परकोटा, परिसर में बनेंगे कई और मंदिर - AYODHYA RAM MANDIR

यह भी पढ़ें : अयोध्या में सरयू स्नान के बाद सीधे रामलला के दर्शन को पहुंच सकेंगे भक्त, 23.38 करोड़ से भ्रमण पथ का हो रहा निर्माण - braman path in ayodhya

ABOUT THE AUTHOR

...view details