दिल्ली

delhi

भू-राजनीतिक बदलावों के बीच पीएम मोदी करेंगे पोलैंड की यात्रा, जानें क्या है इसका महत्व - PM Modi Visit to Poland

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 17, 2024, 1:33 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को पोलैंड की यात्रा पर जाएंगे. उनकी यह यात्रा भारत-पोलैंड संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. साल 1979 के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है.

Prime Minister Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो - ANI Photo)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 21 अगस्त को होने वाली पोलैंड यात्रा भारत-पोलैंड संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है, खासकर से रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच. यह प्रत्याशित यात्रा, 1979 के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करना है, जिसमें हाल के दशकों में सीमित बातचीत देखी गई है.

भारत और पोलैंड के बीच ऐतिहासिक रूप से मजबूत साझेदारी रही है, खास तौर पर रक्षा क्षेत्र में. हालांकि इस साझेदारी का कम इस्तेमाल किया गया है, लेकिन पोलैंड भारत को सैन्य उपकरणों का भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता रहा है. हालांकि, शीत युद्ध के बाद, भारत के साथ पोलैंड के संबंधों में पहले जैसी रणनीतिक गहराई नहीं रही.

फिर भी, एक महत्वपूर्ण अंतराल के बाद, वारसॉ में भारत के पहले रक्षा अताशे की हाल ही में नियुक्ति, पोलैंड के साथ रक्षा सहयोग को गहरा करने के भारत के दृढ़ संकल्प को रेखांकित करती है. आगामी यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देश राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की पोलिश नेताओं, जिनमें राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और प्रधानमंत्री माटेउज़ मोराविएस्की शामिल हैं, के साथ चर्चा रक्षा सहयोग, व्यापार और रणनीतिक संरेखण पर केंद्रित रहने की उम्मीद है. पोलैंड का चल रहा सैन्य निर्माण, विशेष रूप से यूक्रेन संघर्ष के मद्देनजर, भारत को सहयोगी प्रयासों के माध्यम से अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है.

पोलैंड की रणनीतिक स्थिति और नाटो के पूर्वी हिस्से में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका इसे भारत के लिए एक अमूल्य साझेदार बनाती है, खासकर यूरोपीय सुरक्षा के संदर्भ में. इस यात्रा में भारत और पोलैंड के बीच ऐतिहासिक संबंधों को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी, प्रधानमंत्री मोदी जामनगर और कोल्हापुर के महाराजाओं को समर्पित स्मारकों का दौरा करेंगे, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हजारों पोलिश शरणार्थियों को शरण दी थी.

इस तरह के इशारे न केवल सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करते हैं, बल्कि दोनों देशों के बीच स्थायी मित्रता को भी उजागर करते हैं. पोलैंड अपनी रक्षा क्षमताओं का विस्तार कर रहा है और अपने सकल घरेलू उत्पाद का 4 प्रतिशत से अधिक रक्षा पर खर्च कर रहा है, ऐसे में भारत रक्षा प्रौद्योगिकी और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में और अधिक निकटता से सहयोग करने का अवसर देख रहा है.

मोदी की यात्रा के दौरान होने वाली चर्चाओं से रक्षा और उससे परे आपसी लाभ पर जोर देते हुए गहरे रणनीतिक संबंधों की नींव रखने की संभावना है. भारत और पोलैंड ने रक्षा व्यापार, संयुक्त उपक्रमों और सैन्य-से-सैन्य आदान-प्रदान सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग द्वारा बढ़ते रक्षा संबंध स्थापित किए हैं. पोलैंड भारत को रक्षा उपकरणों का आपूर्तिकर्ता रहा है, जिसमें हेलीकॉप्टर, विमान घटक और अन्य सैन्य हार्डवेयर शामिल हैं.

दोनों देशों ने रक्षा विनिर्माण में संयुक्त उद्यमों की संभावना तलाशी है, विशेष रूप से विमानन और रडार प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में. बुमर-लाबेडी और टी-72 टैंक: भारत के टी-72 टैंकों के आधुनिकीकरण में एक महत्वपूर्ण सहयोग रहा है. पोलिश कंपनी बुमर-लाबेडी इन टैंकों को उन्नत बनाने और उनकी परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने में शामिल रही है.

दोनों देशों ने संयुक्त सैन्य अभ्यास और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं. ये आदान-प्रदान उनके सशस्त्र बलों के बीच अंतर-संचालन क्षमता बनाने और परिचालन प्रक्रियाओं की आपसी समझ को बढ़ाने में मदद करते हैं. दोनों देशों के रक्षा अधिकारियों द्वारा नियमित उच्च-स्तरीय यात्राओं से रणनीतिक मुद्दों और रक्षा सहयोग पर बातचीत को बढ़ावा मिलता है.

ये यात्राएं चल रही परियोजनाओं की समीक्षा करने और सहयोग के नए क्षेत्रों की खोज करने में मदद करती हैं. पोलैंड को भारत के लिए पूर्वी यूरोपीय रक्षा बाज़ार का प्रवेश द्वार माना जाता है. यह क्षेत्र रक्षा प्रौद्योगिकी और उत्पादन जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अवसर प्रदान करता है. दोनों देशों ने एयरोस्पेस, विशेष रूप से विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) सेवाओं में सहयोग बढ़ाने में रुचि दिखाई है.

इसे भविष्य के सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि भारत रक्षा उत्पादन में स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. हालांकि दोनों देशों के बीच सहयोग काफी फलदायी रहा है, लेकिन चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं, जिनमें जटिल खरीद प्रक्रियाओं को पूरा करना और रणनीतिक प्राथमिकताओं को संरेखित करना शामिल है.

हालांकि, रक्षा संबंधों को बढ़ाने में बढ़ती दिलचस्पी दोनों देशों को अपने संबंधों को और गहरा करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती है. भारत और पोलैंड रक्षा सहयोग के लिए नए रास्ते तलाशना जारी रखते हैं, और ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो एक-दूसरे की ताकत और रणनीतिक हितों के पूरक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details