दिल्ली

delhi

पीएम मोदी आज करेंगे आईआईटी जम्मू के नये परिसर का उद्धाटन, जानें क्या हैं सुविधायें

By ANI

Published : Feb 20, 2024, 8:40 AM IST

Updated : Feb 20, 2024, 9:01 AM IST

PM Modi Jammu visit IIT Jammu : आईआईटी जम्मू निदेशक ने बताया कि पीएम मोदी आईआईटी जम्मू के नये परिसर का उद्धाटन करेंगे. यह नया परिसर 52 प्रयोगशालाओं, 104 संकाय कार्यालयों से सुसज्जित है. आईआईटी जम्मू निदेशक ने बताया कि यह कार्यक्रम ऑनलाइन होगा.

PM Modi Jammu visit IIT Jammu
आईआईटी जम्मू के नये परिसर का मुख्य द्वार. (तस्वीर: साभार https://www.iitjammu.ac.in/)

नगरोटा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज जम्मू यात्रा से पहले, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जम्मू के निदेशक डॉ. मनोज सिंह गौर ने कहा कि प्रधानमंत्री आधिकारिक तौर पर आईआईटी जम्मू कॉम्प्लेक्स का उद्धाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि यह नया कॉम्प्लेक्स 52 प्रयोगशालाओं, 104 संकाय कार्यालयों और 27 व्याख्यान कक्षों से सुसज्जित है.

मंगलवार को, प्रधान मंत्री वर्चुअल मोड में कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि परिसर में लगभग 1,450 छात्रों के लिए छात्रावास सुविधाएं हैं. 1,400 से अधिक छात्रों को वर्तमान में विभिन्न कार्यक्रमों में पंजीकृत किया गया है.

आईआईटी जम्मू के निदेशक ने बताया कि जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में अपने आगमन पर, पीएम मोदी 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं. वह देश में आईआईएम के तीन नए परिसरों, आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन करेंगे.

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी देश भर में केंद्रीय विद्यालयों (केवी) और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) के लिए 20 नए भवनों का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री देश भर में पांच केंद्रीय विद्यालय परिसरों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए पांच बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला भी रखेंगे. ये नवनिर्मित केवी और एनवी भवन पूरे देश में छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

राष्ट्र को समर्पित परियोजनाओं में आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, आईआईआईटीडीएम कुरनूल के स्थायी परिसर शामिल हैं; भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) - उन्नत प्रौद्योगिकियों पर एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान - कानपुर में स्थित है; और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो परिसर - देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) में.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा समर्पित की जाने वाली इन सभी शैक्षिक परियोजनाओं की कुल लागत 13,375 करोड़ रुपये है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के परिसर का भी उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढें

Last Updated : Feb 20, 2024, 9:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details