दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ED का दावा, सिंगापुर और खाड़ी देशों में सक्रिय हैं PFI के 13,000 से अधिक सदस्य

ईडी के अनुसार, अवैध तरीकों से पीएफआई द्वारा जुटाई गई धनराशि कथित तौर पर देश भर के 29 बैंक खातों में जमा की गई थी.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

PFI 13000 ACTIVE MEMBERS
प्रतीकात्मक तस्वीर. (IANS)

नई दिल्ली:भारत के प्रतिबंधित मोर्चे पीएफआई के पास सिंगापुर और खाड़ी देशों कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और यूएई में 13,000 से अधिक सक्रिय सदस्य हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि इन सदस्यों को कथित रूप से धनराशि की संग्रह के साथ और भी कई काम सौंपे गये हैं.

जांच एजेंसी ने शुक्रवार को उल्लेख किया कि पीएफआई ने खाड़ी देशों में रहने वाले अनिवासी मुस्लिम डायस्पोरा के लिए अच्छी तरह से परिभाषित जिला कार्यकारी समितियों (डीईसीएस) का गठन किया है, जिसे धन के संग्रह के साथ कई अन्य काम भी सौंपे गये हैं. इन सदस्यों को हर साल दिसंबर तक धन संग्रह के लिए कई करोड़ रुपये का लक्ष्य दिया गया था.

यह भी उल्लेख किया गया है कि पीएफआई सर्किटस के बैंकिंग चैनलों के साथ-साथ भूमिगत 'हवाला' चैनलों के माध्यम से भारत में धन स्थानांतरित कर रहा था. ताकि मनी ट्रेल का पता नहीं लगाया जा सके. उसके बाद पीएफआई और इसके कार्यालय के वाहक को उनके आतंकवादी को वित्त देने के लिए सौंप दिया जा सके और गैरकानूनी गतिविधियां.

केंद्र सरकार ने 28 सितंबर, 2022 को गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत पीएफआई पर प्रतिबंध लगा दिया था, जब उसके कई नेताओं को एनआईए की ओर से एक राष्ट्रव्यापी कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया था.

ईडी ने शुक्रवार को कहा कि जांच से पता चला है कि पीएफआई के वास्तविक उद्देश्य इसके संविधान में बताए गए उद्देश्यों से अलग हैं. पीएफआई के वास्तविक उद्देश्यों में जिहाद के माध्यम से भारत में एक इस्लामी आंदोलन को पूरा करने के लिए एक संगठन का गठन शामिल है, हालांकि पीएफआई ने खुद को एक सामाजिक आंदोलन के रूप में दिखाया है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details