दिल्ली

delhi

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई, विधानसभा में प्रदर्शन करेगी BJP - Karnataka High Court

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 18, 2024, 7:48 PM IST

CM Siddaramaiah: सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ अभियोजन की राज्यपाल की अनुमति के खिलाफ कांग्रेस कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दायर करेगी. वहीं, भाजपा ने भी सोमवार को विधानसौधा के पास विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया
मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (ANI)

बेंगलुरु:मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (MUDA) साइट आवंटन घोटाले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ मुकदमा चलाने की राज्यपाल थावरचंद गहलोत की अनुमति के खिलाफ कांग्रेस ने कल हाईकोर्ट में याचिका दायर करने का फैसला किया गया है. सूत्रों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी और कपिल सिब्बल सीएम की ओर से याचिका दायर करेंगे.

अभिषेक मनु सिंघवी और कपिल सिब्बल 19 अगस्त की सुबह बेंगलुरु पहुंचेंगे और सिद्धारमैया के साथ लंबी चर्चा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, इस वजह से सीएम ने कल मंत्रालय का दौरा भी रद्द कर दिया है. इससे पहले सीएम ने रविवार को कावेरी स्थित अपने आवास पर अपने करीबी मंत्रियों, वकीलों और सीएम के कानूनी सलाहकार एएस पोन्नन्ना से सलाह ली.

इस दौरान हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के बारे में चर्चा की गई. सूत्रों ने बताया कि अभियोजन की अवैध मंजूरी के खिलाफ याचिका दायर करने और राज्यपाल की पूर्व मंजूरी रद्द करने की मांग करने का निर्णय लिया गया है.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई
कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत द्वारा मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण में कथित साइट आवंटन घोटाले में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति दिए जाने के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 22 अगस्त को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक बुलाई है. यह बैठक विधानसभा कॉन्फ्रेंस हॉल में होगी. यह बैठक MUDA घटनाक्रम से संबंधित है. सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री कांग्रेस विधायकों को मामले के तथ्यों से अवगत कराएंगे और कानूनी और राजनीतिक रूप से मामले से लड़ने की रणनीति तैयार करेंगे.

कांग्रेस कल राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी
कांग्रेस राज्यपाल थावरचंद गहलोत द्वारा MUDA वैकल्पिक साइट घोटाले में कथित भूमिका के लिए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर मुकदमा चलाने की अनुमति दिए जाने के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी.

इस संबंध में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने कहा, "राज्यभर के सभी जिला मुख्यालयों में विरोध रैलियां आयोजित की जाएंगी. सभी पार्टी नेता और कार्यकर्ता इसमें भाग लेंगे." सदाशिवनगर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल बिना किसी कारण के मामला बना रहे हैं. यह 'लोकतंत्र की हत्या' है और कांग्रेस इसका विरोध करेगी.

शिवकुमार ने कहा कि उन्होंने पार्टी नेताओं को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि असामाजिक तत्व रैलियों में घुसपैठ न करें और परेशानी पैदा न करें. एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "हमने आज उन्हें राज्य के घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी है." राज्यपाल के फैसले के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि एआईसीसी इस पर फैसला करेगी.

बीजेपी भी करेगी प्रदर्शन
राज्यपाल के फैसले के समर्थन में और सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ अभियोजन की अनुमति देने के कांग्रेस के रुख का विरोध करते हुए भाजपा विधायक कल विधानसौधा में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन करेंगे. विधायक कल सुबह 11.30 बजे विधानसौधा में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन करेंगे.

मल्लेश्वर में पार्टी कार्यालय जगन्नाथ भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, विपक्षी नेता आर अशोक ने कहा, "पिछले 15 महीनों में कांग्रेस सरकार का रास्ता भ्रष्टाचार की ओर था. राज्य के लोग कांग्रेस के भ्रष्टाचारों के बारे में बात कर रहे हैं. इस सरकार ने लोगों की उम्मीदों को धोखा दिया है. भ्रष्टाचार, दलितों की मौत और अवैधानिकता यहां गारंटी बन गई है. कल हम सीएम के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन करेंगे.

यह भी पढ़ें- 'काफिर' कैंपेन विवाद: कांग्रेस के नेतृत्व वाले UDF ने ‘सांप्रदायिक’ वीडियो प्रसारित किए, CPIM नेता का दावा

ABOUT THE AUTHOR

...view details