दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2024 के लोकसभा अभियान के केंद्र में संविधान, बेरोजगारी और महंगाई : कांग्रेस - Lok sabha Election 2024

Lok sabha Election 2024 : कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी की अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव के साथ बॉन्डिंग ने I.N.D.I.A ब्लॉक की उम्मीदें बढ़ाई हैं. एआईसीसी के एक पदाधिकारी ने दावा किया कि वाराणसी में भी मुकाबला कांटे का है.

By Amit Agnihotri

Published : May 30, 2024, 4:14 PM IST

Lok sabha Election 2024
राहुल गांधी (ANI)

नई दिल्ली :कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने प्रचार के आखिरी दिन कहा कि पहली बार संविधान को खतरा राष्ट्रीय राजनीतिक चर्चा का विषय बना, साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी का ध्यान बेरोजगारी और महंगाई पर केंद्रित रहा.

कांग्रेस कार्यसमिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य गिरीश चोडानकर ने ईटीवी भारत से कहा, 'पहली बार, संविधान को खतरा लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राष्ट्रीय राजनीतिक चर्चा का मुख्य मुद्दा बन गया. इसकी शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा संवैधानिक निकायों के दुरुपयोग, संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए विभिन्न विपक्षी राज्य सरकारों को गिराने और बाद में भाजपा नेताओं की उस टिप्पणी से हुई जिसमें उन्होंने कहा कि संविधान बदलने के लिए 400 सीटों की जरूरत है. आम तौर पर संविधान आम जनता के बीच चर्चा का विषय नहीं बनता, लेकिन इस बार ऐसा हुआ. I.N.D.I.A ब्लॉक अभियान ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया. नतीजतन, आम लोगों में भय का माहौल था और वे भाजपा के अहंकार से नाराज थे.'

उन्होंने कहा कि 'विपक्षी समूह का अन्य मुख्य फोकस उच्च बेरोजगारी से प्रभावित युवाओं और आवश्यक वस्तुओं की उच्च मूल्य वृद्धि से प्रभावित महिलाओं को राहत प्रदान करने के वादे पर था. ये विचार राहुल गांधी की राष्ट्रव्यापी यात्राओं से आए और फिर हमारे घोषणापत्र का मुख्य फोकस बन गए. वास्तव में, जैसे ही हमने अपना घोषणापत्र जारी किया, पीएम ने यह कहकर उस पर हमला किया कि दस्तावेज़ पर मुस्लिम लीग की छाप है. टिप्पणियों से प्रधानमंत्री की घबराहट का पता चलता है जो मतदान के हर गुजरते चरण के साथ बढ़ती ही जा रही है. बीच-बीच में पीएम ने हमें उकसाने की कोशिश की लेकिन हमने लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर ध्यान केंद्रित रखा.'

मुद्दों के अलावा, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के बीच और बिहार में राहुल गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव के बीच संबंधों ने दो बड़े राज्यों में I.N.D.I.A ब्लॉक की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ताकि वे मिलकर 120/543 सदस्य लोकसभा में भेजें. भाजपा के पास यूपी में प्रचंड बहुमत है, जहां 80 लोकसभा सीटें हैं, जबकि भगवा पार्टी बिहार में जेडी-यू के साथ सत्ता साझा करती है, जहां 40 संसदीय सीटें हैं.

अविनाश पांडे का दावा-वाराणसी में कांटे का मुकाबला :यूपी के एआईसीसी प्रभारी अविनाश पांडे ने ईटीवी भारत को बताया, 'निश्चित रूप से, राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बीच और प्रियंका गांधी वाड्रा और अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव के बीच की बॉन्डिंग राज्य में हमारे अभियान का मुख्य आकर्षण बनकर उभरी. उनकी व्यक्तिगत अपील के अलावा, उन्होंने जिन मुद्दों को एक साथ उठाया, उन्होंने मतदाताओं को गठबंधन के समर्थन में लामबंद कर दिया, जो अपने प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित कर देगा.' उन्होंने कहा कि 'तदनुसार, राहुल-अखिलेश दोनों ने पीएम के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी सहित कई सीटों पर प्रचार किया. प्रियंका-डिंपल की जोड़ी ने वाराणसी में रोड शो किया जिसमें बड़ी संख्या में युवा, महिलाएं और किसान शामिल हुए.' एआईसीसी पदाधिकारी ने दावा किया कि वाराणसी में मुकाबला कांटे का है.

अविनाश पांडे ने कहा कि 'पिछले 10 वर्षों में वाराणसी में जमीन खरीदने और निवेश करने वाले बाहरी लोगों की आमद ने एक ऐसी धारणा को बढ़ावा दिया है जो प्राचीन शहर के पारंपरिक सामाजिक ताने-बाने के खिलाफ है. लोग बदलाव चाहते हैं क्योंकि कई चुनावी वादे पूरे नहीं किए गए हैं. हमारे प्रत्याशी अजय राय मजबूत लड़ाई लड़ रहे हैं.'

बिहार कांग्रेस प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह, राजद नेता तेजस्वी यादव के इस दावे से सहमत हैं कि I.N.D.I.A राज्य में 30/40 से अधिक सीटें जीतेगा. पिछले दिनों, कांग्रेस प्रबंधकों ने प्रमुख विपक्षी प्रचारकों के बीच संबंधों को दर्शाने के लिए राहुल-अखिलेश और राहुल-तेजस्वी दोनों के वीडियो क्लिप जारी किए.

ये भी पढ़ें

प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रचार के दौरान 421 बार 'मंदिर-मस्जिद' और विभाजनकारी मुद्दों पर बात की: खड़गे

ABOUT THE AUTHOR

...view details