राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / bharat

NTA ने इन कैंडिडेट्स की परीक्षा को किया पोस्टपोन, 15 मई की जगह 29 मई को होगा एग्जाम - CUET UG 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हजारों की संख्या में CUET UG के कैंडिडेट की परीक्षा को पोस्टपोन किया है. परीक्षा 15 मई को सुबह 10 बजे से होनी थी, लेकिन 14 मई की देर रात को एनटीए ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 14, 2024, 11:05 PM IST

CUET UG 2024
CUET UG 2024 (ETV Bharat File Photo)

कोटा.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से मंगलवार देर रात नोटिफिकेशन जारी कर कई कैंडिडेट्स की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. इन अभ्यर्थियों की परीक्षा अब 15 मई की जगह 29 मई को होगी. दरअसल, एनटीए ने 15 मई को होने वाली परीक्षा के लिए 13 मई को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे, लेकिन दिल्ली और उसके आसपास के शहरों के कैंडिडेट के एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का जिक्र नहीं किया गया था. इसके बाद से अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के साथ एडमिट कार्ड जारी करने की मांग कर रहे थे, लेकिन देर शाम को वेबसाइट क्रैश हो गई. इसके चलते अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाए. ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हजारों की संख्या में कैंडिडेट्स की परीक्षा को स्थगित किया है.

इन सेंटर पर शेड्यूल के अनुसार होगी परीक्षा : एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके आधार पर दिल्ली के जिन कैंडिडेट को बिना सेंटर वाले एडमिट कार्ड आवंटित किए गए थे, सभी की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. एजेंसी ने 15 मई को होने वाली परीक्षा को अब 29 मई को स्थगित कर दिया है. इस दिन केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और जनरल टेस्ट के चार पेपर होने थे. यह सभी एग्जाम ऑफलाइन पेन पेपर मोड पर आयोजित किए जाने थे. वहीं, पूरे देश के अन्य सभी शहरों के परीक्षा केंद्र पर 15 मई को होने वाली परीक्षा सुचारू रूप से ली जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यह भी साफ किया है कि गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी पहले से तय समय पर ही परीक्षा आयोजित की जाएगी. जिन कैंडिडेट की परीक्षा को स्थगित करते हुए 29 मई किया गया है, उनके एडमिट कार्ड दोबारा से जारी किए जाएंगे. साथ ही दिल्ली के अभ्यर्थियों की 16 से 18 मई तक की परीक्षा पहले जारी शेड्यूल के अनुसार होगी.

पढे़ं.CUET UG 2024 : NTA का मिसमैनेजमेंट, एडमिट कार्ड में अधूरी जानकारी, हजारों कैंडिडेट के परीक्षा केंद्र तय नहीं

साइंस के सब्जेक्ट में लाखों कैंडिडेट :देव शर्मा ने बताया कि CUET UG के आंकड़ों के आधार पर साइंस के कैंडिडेट का दबदबा नजर आता है. आंकड़ों के अनुसार केमिस्ट्री के लिए 7.01 लाख कैंडिडेट एग्जाम दे रहे हैं, जबकि फिजिक्स में 6.72 लाख, मैथ्स में 4.86 लाख और बायोलॉजी में 3.91 लाख कैंडिडेट्स हैं. सबसे ज्यादा कैंडिडेट 10.07 लाख अंग्रेजी विषय के हैं. रजिस्ट्रेशन के आंकड़ों के अनुसार 3.46 लाख कैंडिडेट उत्तर प्रदेश शहर व सबसे कम 40 हजार लक्ष्यदीप से हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details