बिहार

bihar

नीट पेपर लीक केस में संजीव मुखिया के घर पहुंची CBI, मां से हुई पूछताछ - NEET PAPER LEAK

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 27, 2024, 5:12 PM IST

Updated : Jun 27, 2024, 5:35 PM IST

NEET PAPER LEAK MASTERMIND: NEET पेपर लीक के मास्टर माइंड संजीव मुखिया अब CBI की रडार पर है. मामले की जांच में जुटी CBI की टीम ने बुधवार को संजीव मुखिया के घर पर दबिश दी और उसकी मां से घंटों पूछताछ की, पढ़िये पूरी खबर,

CBI ने संजीव की मां से पूछताछ की
CBI ने संजीव की मां से पूछताछ की (ETV BHARAT)

यशोदा देवी, संजीव मुखिया की मां (ETV BHARAT)

नालंदाः बुधवार की शाम नालंदा जिले के नगरनौसा थाना इलाके के भूतहाखार गांव के लिए काफी हलचल भरी रही. दरअसल NEET पेपर लीक कांड की जांच कर रही CBI की एक टीम इस पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के भूतहाखार स्थित घर पर पहुंची थी. जाहिर है घर पर संजीव मुखिया तो नहीं मिला, CBI की टीम ने संजीव की मां यशोदा देवीसे काफी देर तक पूछताछ की और इस मामले में संजीव की भूमिका को लेकर पड़ताल की.

नीट पेपर लीक केस, संजीव मुखिया के घर पहुंची CBI :सीबीआई की टीम ने संजीव मुखिया के घर इतने गुप्त तरीके से दबिश दी कि इसकी भनक तक गांववालों को नहीं लगी. जांच एजेंसी की टीम सीधे संजीव मुखिया के घर नालंदा के नगरनौसा पहुंची और परिवार के लोगों से संजीव मुखिया को लेकर लंबी पूछताछ की. सूत्रों की माने तो जांच एजेंसी को पूछताछ में कई अहम सुराग हाथ लगे.

संजीव मुखिया की मां (ETV BHARAT)

मां ने जांच में सहयोग का दिया भरोसा : जानकारी के मुताबिक पूछताछ के दौरान संजीव मुखिया की मां यशोदा देवी ने CBI की टीम को ये भरोसा देने की कोशिश की कि CBI की जांच में उनका और पूरे परिवार का पूरा सहयोग रहेगा. बताया जा रहा है कि यशोदा देवी ने CBI की टीम से ये भी कहा कि "उनका बेटा संजीव निर्दोष है और मुझे पूरा भरोसा है आपकी जांच से हमारे बेटे पर लगे झूठ आरोपों का पर्दाफाश हो जाएगा."

नगरनौसा थानाध्यक्ष को जानकारी नहींः वहीं CBI के टीम के संजीव मुखिया के गांव भूतहाखार पहुंचने और उसके परिवार से पूछताछ को लेकर नगरनौसा थानाध्यक्ष कोई जानकारी नहीं है. नगरनौसा के थानाध्यक्ष शैलेश कुमार झा ने टेलीफोनिक वार्ता में बताया कि "मुझे इस संबंध में कोई सूचना या जानकारी नहीं है, अफवाह उड़ाई गयी है." वहीं सूत्रों का दावा है कि CBI ने हाजिर होने के लिए संजीव के घर समन भिजवाया था.

संजीव मुखिया का घर (ETV BHARAT)

पिता सियासी साजिश का आरोप लगा चुके है : वहीं इस मामले में संजीव मुखिया के माता-पिता ये कहते आ रहे हैं कि उनके बेटे को सियासी साजिश के तहत फंसाया जा रहा है. संजीव मुखिया के परिवार वाले ये भी दावे करते आ रहे थे कि अभी तक न कोई पुलिस आई है और न ही कोई अधिकारी पूछताछ के लिए आया है. हालांकि अब CBI की टीम उसके घर पहुंची और पूछताछ भी की.

बिना सूचना के ड्यूटी से नदारद है संजीव : बता दें कि NEET पेपर लीक का मास्टर माइंड बताया जा रहा संजीव मुखिया नालंदा के नूरसराय स्थित उद्यान महाविद्यालय में तकनीकी सहायक के पद पर कार्यरत है. हालांकि NEET पेपर लीक में नाम सामने आने के बाद वो बिना सूचना के ही अपनी ड्यूटी से नदारद है. इसको लेकर कॉलेज प्रशासन ने 14 जून को संजीव मुखिया को शो कॉज नोटिस भी जारी किया है, लेकिन संजीव मुखिया ने अभी तक नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया है.

रडार पर मास्टर माइंड (ETV BHARAT)

पटना HC में लगाई है अग्रिम जमानत याचिका :जानकारी ये भी है कि NEET पेपर लीक में नाम सामने आने के बाद फरार संजीव मुखिया ने अपने वकील के जरिये पटना हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका भी दाखिल कर रखी है. हालांकि इस पर उन्हें फिलहाल कोर्ट ने राहत नहीं दी है. फिलहाल 5 जून को ही उसके कोर्सिव आदेश के बारे में जानकारी मिली है. यानी कोर्ट से बलपूर्वक गिरफ्तारी (नो कोर्सिव) पर रोक लगी हुई है.

पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा का चुनाव : NEET पेपर लीक के मास्टर माइंड संजीव मुखिया के बड़े पॉलिटिकल कनेक्शन भी सामने आए हैं. संजीव के पॉलिटिकल कनेक्शन की पुष्टि इस बात से भी होती है कि उसकी पत्नी ममता देवी 2020 में हरनौत विधानसभा सीट से एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी है. हालांकि उसे जेडीयू कैंडिडेट हरिनारायण सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

जेल में है संजीव मुखिया का बेटा : यह पहली बार नहीं है जब संजीव मुखिया या उसके परिवार का किसी पेपर लीक में नाम सामने आया है. बता दें कि संजीव का बेटा डॉक्टर शिव कुमार का नाम भी बीपीएससी परीक्षा के पेपर लीक से जुड़ा था. उस मामले में शिव कुमार को गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वो जेल में ही है.

संजीव मुखिया का गांव (ETV BHARAT)

पटना के लर्न प्ले स्कूल के संचालक से भी पूछताछ :इस पूरे मामले में पटना के लर्न प्ले स्कूल के संचालक भी सवालों के घेरे में हैं और CBI उनसे भी पूछताछ कर चुकी है. स्कूल संचालक प्रभात रंजन ने टेलीफोन पर ईटीवी भारत के संवाददाता को बताया कि "दो दिन पूर्व सीबीआई की टीम पूछताछ करने के लिए आई थी, जो भी जानकारी था उसे साझा कर दिया है."

मनीष और आशुतोष गिरफ्तार :वहीं NEET पेपर लीक में सीबीआई ने मनीष प्रकाश और आशुतोष कुमार को गिरफ्तार कर लिया. आरोप है कि मनीष और आशुतोष ने लर्न प्ले स्कूल में 20 से 25 छात्रों के ठहरने का इंतजाम किया था. CBI की टीम ने मनीष को पूछताछ के लिए बुलाया था और फिर आशुतोष के साथ उसे गिरफ्तार कर लिया. नीट पेपर लीक केस में दो आरोपी मुकेश और चिंटू सीबीआई रिमांड पर है. इस बीच सीबीआई की दो टीम समस्तीपुर और हाजीपुर में पहुंची. फिलहाल अब तक सीबीआई टीम ने झारखंड के हजारीबाग में ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल समेत आठ लोगों से पूछताछ में जुटी है.

पेपर लीक का मास्टर माइंड है संजीव मुखिया! : बता दें कि जिस NEET पेपर लीक को पूरे देश में बवाल मचा हुआ है, उस पेपर लीक का मास्टर माइंड संजीव मुखिया को बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इस मामले में झारखंड के देवघर से जिन 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था उस में बलदेव कुमार उर्फ चिंटू सबसे अहम है, जो कि संजीव मुखिया का रिश्तेदार है. यही चिंटू पटना के लर्न प्ले स्कूल में रुका हुआ था और इसके मोबाइल पर ही सभी विषयों के अलग-अलग प्रश्नपत्र और उत्तर उपलब्ध कराए गये थे.

ये भी पढ़ेंःअब सीबीआई ने शुरू की NEET पेपर लीक की जांच, जानिए कैसे काम करता है यह पेपर लीक का नेक्सस - NEET PAPER LEAK

कौन है नीट पेपर लीक केस का किंगपिन संजीव मुखिया? जिसने फैला रखा है देशभर में नेटवर्क - NEET Paper Leak Case

कहां है नीट पेपर लीक केस का मास्टरमाइंड जिसे ढूंढ रही CBI, संजीव मुखिया की मां बोली - 'नेपाल है..' - NEET PAPER LEAK

संजीव मुखिया का Political 'कनेक्शन'! नीट पेपर लीक की गूंज और ये तस्वीरें.. तो 'दाग अच्छे हैं' - NEET PAPER LEAK

Last Updated : Jun 27, 2024, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details