झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

BJP 68, AJSU 10, JDU 2, चिराग पासवान 1, झारखंड में NDA की पार्टियों ने बांट ली सीटें

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए एनडीए में सीट शेयरिंग की घोषणा हो गई है. रांची में हिमंता बिस्वा सरमा ने इसका एलान किया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

JHARKHAND ASSEMBLY ELECTION 2024
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सीट शेयरिंग की घोषणा हो गई है. रांची में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी के चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने इसका एलान किया है. एनडीए गठबंधन में बीजेपी को 68 सीट, जेडीयू 2, एलजेपी 1 और आजसू को 10 सीटें मिली हैं.

जेडीयू को तमाड़ और जमशेदपुर पश्चिमी सीट मिली है. जबकि एलजेपी को चतरा सीट मिली है. वहीं आजसू को गोमिया, रामगढ़, मनोहरपुर, जुगसलाई, ईचागढ़, डुमरी, लोहरदगा, सिल्ली, पाकुड़, मांडू सीट मिली है. जबकि चिराग पासवान की पार्टी एलजेपीआर चतरा से चुनाव लड़ेगी.

झारखंड विधानसभा के 81 सीटों के लिए बीजेपी ने सीटों का बंटवारा कर लिया है. सीट शेयरिंग की घोषणा होने के बाद अब बीजेपी जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा कर सकती है.

झारखंड में 13 नवंबर को पहले चरण का मतदान होना है. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. पहले चरण के लिए 25 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद 28 अक्टूबर को पर्चे की स्क्रूटनी की जाएगी. 30 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. वहीं दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर होगी. दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान होना है. इसके लिए 30 अक्टूबर को पर्चे की स्क्रूटनी की जाएगी. 1 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. 23 नवंबर को मतगणना होगी.

झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं. इनमें 44 अनारक्षित, 28 एसटी और 09 एससी के लिए सुरक्षित सीटें हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार 15 अक्टूब 2024 तक झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष हैं. इस चुनाव में 11.84 लाख युवा पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

ये भी पढ़ें:

झारखंड में राजद की चुनौतियां, इकलौते विधायक का चतरा से चुनाव लड़ना नामुमकिन!

ये हैं झामुमो के किले, जिसे आज तक नहीं भेद पाई बीजेपी, इस बार जीत की उम्मीद!

ABOUT THE AUTHOR

...view details