बिहार

bihar

कौन है रिटायर्ड पुलिसकर्मी नंदू पासवान, जिसके एक इशारे पर राख हो गई दलित बस्ती - Bihar Nawada Violence

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 13 hours ago

Nawada Fire Incident : बिहार के नवादा में दलितों की पूरी बस्ती को दबंगों ने आग के हवाले कर दिया. आधी रात हुए तांडव से पूरा राज्य हिल गया. गनीमत ये रही कि अगलगी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली. लेकिन जिस तरह से ये वारदात हुई उससे बिहार की कानून व्यवस्था पर सवाल जरूर खड़े कर दिए हैं. इस मामले का मुख्य आरोपी नंदू पासवान समेत 15 को पकड़ा जा चुका है, बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है. पढे़ं पूरी खबर-

कौन है नंदू पासवान?
कौन है नंदू पासवान? (ETV Bharat)

नवादा: बिहार के नवादा में मांझी टोला दलित बस्ती में 80 घरों को आग के हवाले कर दिया गया. पुलिस ने आग लगाने के आरोप में मुख्य आरोपी नंदू पासवान समेत कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. नंदू पासवान ही पूरे आगजनी कांड का मास्टर माइंड बताया जा रहा है. जिसके एक इशारे पर 7 दर्जन घरों को 'प्रतिशोध' की आग में झोंक दिया गया.

कौन है नंदू पासवान? : नंदू पासवान एक रिटार्यर्ड पुलिसकर्मी है और प्राणपुर का रहने वाला है. उसके बारे में बताया जा रहा है कि वह इलाके का भू-माफिया है. साल 2014 में बिहार पुलिस से रिटायर हुआ था. उसका बेटा नागेश्वर पासवान कृष्णा नगर के वार्ड नंबर 16 का वार्ड सदस्य है जबकि उसकी बहू आंगनबाड़ी सेविका है.

ईटीवी भारत GFX (ETV Bharat)

क्यों हुआ नवादा अग्निकांड?: नंदू पासवान की बहू बताती है कि विवाद वाली जगह पर उनके ससुर नंदू पासवान की 4 डिसीमिल रैयती जमीन है. जिसका 1995 से विवाद चला आ रहा है. कुछ लोगों ने बताया कि दबंग गांव में घुसे और पहले कई राउंड फायरिंग कर दहशत फैलाई फिर घरों में आग लगा दी. इस मामले में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है.

क्या हुई कार्रवाई : आगजनी की खबर मिलते ही पुलिस भी एक्टिव हो गई. रात में ही एसडीओपी, और एसपी अभिनव धीमान और प्रशासन मौके पर पहुंचा. कल रात में ही 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. बाकी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी चल रही थी. जगह-जगह रातभर रेड डाली गई. जिसमें 5 और लोगों को गिरफ्तार किया गया. मुख्य आरोपी नंदू पासवान, उसका बेटा नागेश्वर पासवान भी पकड़ा गया.

"छापेमारी में मुख्य अभियुक्त नंदू पासवान सहित कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के क्रम में दोषियों के पास से 3 देसी कट्टा, 3 मिस्ड फायर राउंड, 2 खोखा, 1 पिलेट और 6 मोटरसाइकिल बरामद हुई है. अन्य दोषियों की गिरफ्तारी के लिए रेड की जा रही है. SIT और अन्य टीम को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है."- पुसिस अधीक्षक कार्यालय, नवादा

15 आरोपी गिरफ्तार: पकड़े गए लोगों से पूछताछ की जा रही है. इधर पुलिस ने नंदू पासवान, समेत कई लोगों पर नामजद रिपोर्ट दर्ज की है. अभी भी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई चल रही है. इलाके में पुलिस कैंप कर रही है. प्रशासन की टीम क्षति का आंकलन कर रही है. विवाद की मुख्य वजह जमीन पर अतिक्रमण है जबकि जिस जमीन को लेकर विवाद है वो सरकारी है ऐसी चर्चा है.

सीएम डीजीपी के साथ कर रहे बैठक: वहीं इस अगलगी की घटना से पटना में भी हलचल तेज हो गई है. सीएम नीतीश ने डीजीपी को तलब कर नवादा अग्निकांड पर अपडेट लिया. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर से ताजा अपडेट लेकर मौके पर शांति व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया. फिलहाल मौके पर पुलिस कैंप कर रही है और वहां पर शांति व्यवस्था कायम है. फिलहाल नवादा अग्निकांड पर बिहार की राजनीति में उबाल जरूर आ गया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details