उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

भोजन अशुद्ध करने वालों का मुस्लिम धर्मगुरु करेंगे सामाजिक बहिष्कार, बोले- इस्लाम में खाने की बेअदबी 'गुनाह'

खाने को अशुद्ध करने के मामले में मुस्लिम धर्मगुरुओं की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई है. साथ ही ऐसे लोगों के बहिष्कार की बात कही.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

Muslim religious leaders condemned of impurifying food
खाने को अशुद्ध करने के मामले में की मुस्लिम धर्मगुरुओं ने की निंदा (Photo- ETV Bharat)

हरिद्वार (उत्तराखंड):उत्तराखंड में खाने को अशुद्ध करने के मामले में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. सीएम पुष्कर सिंह धामी बीते दिन इस मामले में बड़ा बयान दे चुके हैं. साथ ही योगगुरु बाबा रामदेव इस मामले में मुस्लिम धर्मगुरुओं से आगे आने की अपील कर चुके हैं. इस सबके बीच खाने को अशुद्ध करने वालों के खिलाफ हरिद्वार में मुस्लिम धर्मगुरुओं के द्वारा सख्त प्रतिक्रिया सामने आई है.

मुस्लिम समाज की छवि हो रही खराब:खाने में गंदगी मिलाने के वीडियो पर मुस्लिम धर्मगुरु आगे आये हैं. उन्होंने कहा कि खाने में गंदगी मिलाने वालों का समाज से बहिष्कार किया जाएगा. बीते दिन ज्वालापुर मदरसे में धर्मगुरुओं की बैठक में जमीयत उलेमा ए उत्तराखंड और मदरसा अरबिया दारुल उलूम रशीदिया ज्वालापुर के सदरमौलाना मोहम्मद आरिफने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा भोजन को अशुद्ध करने का वीडियो प्रसारित हो रहा है, जिससे मुस्लिम समाज की छवि खराब हो रही है.

भोजन अशुद्ध करने पर मुस्लिम धर्मगुरुओं की प्रतिक्रिया (Video- ETV Bharat)

ऐसे लोगों को माफ नहीं किया जा सकता:षड़यंत्र के तहत हिंदू मुस्लिम समुदाय के बीच सौहार्द, एकता और भाईचारे को समाप्त कर बांटने की साजिश की जा रही है. जिससे सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि भोजन मनुष्य के लिए खुदा की बड़ी देन है. इस्लाम में खाने की किसी भी प्रकार की बेअदबी को गुनाह करार दिया गया है. खाने को अशुद्ध करने वाले लोगों को माफ नहीं किया जा सकता है. मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भोजन को अशुद्ध करने वाले लोगों की कड़ी निंदा की है.

हिंदुओं और मुसलमानों को बांटने की साजिश:मौलाना आरिफ ने कहा कि देश में हिंदुओं और मुसलमानों को बांटकर राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए इस तरह के वीडियो लगातार वायरल हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में गंदगी मिलाकर भोजन को अशुद्ध करने के वीडियो लगातार वायरल हो रहे हैं. पुलिस को सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की जांच करनी चाहिए और पता लगाना चाहिए की वीडियो क्यों वायरल किए जा रहे हैं.

समाज को बांटने वालों को दिया जाएगा करारा जवाब: मौलाना आरिफने कहा किखाने को अशुद्ध करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए. हाजी नईम कुरैशी व एडवोकेट फुरकान अली ने कहा कि समाज को बांटने की कोशिशें कभी कामयाब नहीं होंगी. देश में हिंदू मुस्लिम एकता कायम रहेगी. उन्होंने कहा कि समाज को बांटने की कोशिश कर रही ताकतों को करार जवाब दिया जाएगा. बैठक में इस प्रकार की घटनाओं की कड़ी निंदा करते हुए ऐसे लोगों का बहिष्कार करने का ऐलान किया गया.

सीएम धामी और बाबा रामदेव दे चुके अपनी प्रतिक्रिया:बता दें कि खाने को अशुद्ध करने के मामले में बीते दिन सीएम पुष्कर सिंह धामी बड़ा बयान दे चुके हैं. दशहरे पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लव जिहाद, लैंड जिहाद और मजार जिहाद के बाद अब वो थूक जिहाद के कलंक को भी देवभूमि की धरती से मिटा कर ही दम लेंगे. वहीं योगगुरु बाबा रामदेव ने भी विजयादशमी पर इस मामले में कड़ी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा था कि ऐसी घटनाओं पर मुस्लिम धर्मगुरुओं को आगे आकर बोलना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की घटनाओं से इस्लाम का प्रचार नहीं बल्कि इस्लाम और धर्मग्रंथ भी बदनाम होते हैं.

पढ़ें-

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details