उत्तराखंड

uttarakhand

बड़ी लूट के इरादे थे देहरादून पहुंचे थे यूपी के मोस्ट वांटेड, पुलिस से जबरदस्त मुठभेड़ में गिरफ्तार, क्राइम कुंडली से खुला राज़

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 5, 2024, 1:32 PM IST

Updated : Feb 5, 2024, 2:22 PM IST

Jewelry Shop Robbery Attempt देहरादून जिले के विकासनगर शहर में ज्वैलरी शॉप लूटने का प्रयास करने वाले बदमाश यूपी के मोस्ट वांटेड अपराधी निकले. इन तीनों का अपराध की दुनिया से पुराना नाता रहा है. पुलिस ने जब बदमाशों की क्राइम कुंडली खंगाली तो पता चला कि एक हफ्ते पहले ही इन्होंने सहारनपुर में लूट की दो घटनाओं को अंजाम दिया था. वहीं विकासनगर में दिनदहाड़े हुई लूट की कोशिश ने पुलिस महकमे पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

बड़ी लूट के इरादे थे देहरादून पहुंचे थे यूपी के मोस्ट वांटेड

विकासनगर (उत्तराखंड): कहते हैं कि क्राइम की दुनिया की उम्र ज्यादा लंबी नहीं होती. कानून के हाथ देर सवेर अपराधी के गिरेबां तक पहुंच ही जाते हैं. कुछ ऐसा ही विकासनगर में देखने को मिला है. यहां पुलिस और कानून से बेखौफ बदमाशों ने हथियारों के बल पर ज्वैलरी शॉप लूटने का प्रयास किया. जिससे वहां मौजूद लोग सकते में आ गए, लेकिन ज्वैलरी शॉप मालिक संजीव राणा ने अपनी बहादुरी से शॉप को लूटने से बचाया और एक बदमाश को मौके पर ही दबोच लिया. ये देख बाकी दो बदमाश भाग खड़े हुए लेकिन दून पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है. इन तीनों बदमाशों ने कुछ दिनों पहले ही सहारनपुर में लूट की दो घटनाओं को अंजाम दिया था.

बदमाश डाल-डाल तो पुलिस पात-पात: ज्वैलरी शॉप लूटने के प्रयास की सूचना मिलते ही दून पुलिस एक्टिव मोड पर आ गई. पुलिस की एक टीम ने ज्वैलरी शॉप पहुंचकर सारी घटना की जानकारी ली और शॉप के साथ आसपास के सभी सीसीटीवी फुटेज चेक किए. एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने खुद कमान संभाली और जिले के सारे बॉर्डर तत्काल बंद कर दिए गए. ऐसे में बदमाश बचकर देहरादून जिले से बाहर नहीं भाग सके.

सीसीसीटीवी में कैद हुई ज्वैलरी शॉप को लूटने की कोशिश.

इसी बीच पुलिस की दूसरी टीम ने आसन बैराज पर बदमाशों को पकड़ा. इस दौरान बदमाशों ने पुलिस पर फायर कर दिया. पुलिस की ओर से भी फायरिंग की गई, जिसमें दोनों बदमाशों के पैर में गोली लगी है. पुलिस ने दोनों बदमाशों के पास से तमंचे बरामद किए है. बदमाशों के बुलंद हौसलों को देखकर साफ है कि वो ज्वैलरी शॉप को किस हद तक लूटपाट करने आए थे, लेकिन ऐन वक्त पर उनकी मंशा पर पानी फिर गया.

सरेआम घटित हुई इस घटना ने पुलिस की कलई खोलकर रख दी है. वहीं, घटना के बाद व्यापारियों में भी दहशत का माहौल है. पुलिस जांच में सामने आया है कि पकड़े गए तीनों बदमाश प्रोफेशनल हैं, जो पहले भी कई लूट की घटनाओं में शामिल रहे हैं.
पढ़ें-ज्वैलरी शॉप लूटकांड की कोशिश नाकामयाब, मालिक ने जान पर खेलकर बदमाश को दबोचा, पुलिस मुठभेड़ में दो गिरफ्तार

वारदात की मंशा पर फिरा पानी:घटना कुछ इस तरह घटित हुई. देहरादून जिले के विकासनगर शहर में बीते दिन (4 फरवरी) राणा ज्वैलर्स में शाम करीब 6 बजे तीन नकाबपोश बदमाश ज्वैलरी खरीदने के बहाने पहुंचे थे, जो हथियारों से लैस थे. इस दौरान बदमाश खरीददार बनकर सोने की चेन देखने लगे और सही मौके की तलाश करने लगे. दुकान स्वामी को जैसे ही बदमाश पर शक हुआ तो बात कर रहे उस बदमाश ने उन पर तमंचा तान दिया. दूसरे बदमाश ने दुकान की महिला कर्मचारी का गला दबाने की कोशिश की. इस बीच दुकान स्वामी संजीव राणा तमंचा ताने हुए बदमाश से भिड़ गए. दोनों में जमकर गुत्थम-गुत्था होनी लगी. बदमाश ने संजीव राणा के सिर और चेहरे पर वार किए. बाकी दोनों बदमाशों ने जब ये देखा तो दोनों वहां से फरार हो गए. ये पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई.

पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए बॉर्डर किया सील: दुकान के अंदर मौजूद बदमाश खुद को दुकान स्वामी की गिरफ्त से छुड़ा नहीं पाया. दुकान स्वामी संजीव राणा उसको खींचकर शॉप के बाहर लाए. दुकान स्वामी के शोर करने पर आसपास के लोग भी मौके पर पहुंच गए और बदमाश को दबोच लिया. जिसके बाद वारदात की सूचना पुलिस को दी गई. सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और दबोचे बदमाश को गिरफ्तार कर लिया, और बाकी दोनों फरार बदमाशों की तलाश में जुट गई. बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस ने तत्काल सभी बॉर्डर सील कर दिए.
पढ़ें-रुड़की में नकाबपोश लुटेरों ने ज्वैलरी शॉप पर बोला धावा, घायल होने पर भी ज्वैलर्स ने किया मुकाबला तो भाग खड़े हुए

पकड़े गए बदमाशों का आपराधिक इतिहास: रात करीब 10 बजे फरार दोनों बदमाशों के साथ आसन बैराज पर पुलिस की मुठभेड़ हुई. पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दोनों बदमाश पैर में गोली लगने से घायल हो गए, जिन्हें पुलिस ने नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया. पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ में घायल बदमाश का नाम जहांगीर (पुत्र असगर अली) है, जो सहारनपुर का रहने वाला है. जहांगीर के पैर में दो गोलियां लगी हैं. जहांगीर पर 25 हजार रुपए का इनाम भी घोषित है और उसका आपराधिक रिकॉर्ड रहा है.

वहीं दूसरे बदमाश का नाम सुबोध है, वो भी सहारनपुर का रहने वाला है. जिस बदमाश को दुकान स्वामी ने दबोचा उसका नाम नवीन सैनी बताया जा रहा है. तीन बदमाश सहारनपुर के ही रहने वाले हैं. वारदात के बाद सहारनपुर एसओजी की टीम भी देहरादून पहुंची और बदमाशों की कुंडली को खंगालते हुए पूरी जानकारी साझा की. सहारनपुर एसओजी ने देहरादून पुलिस को जानकारी साझा करते हुए बताया कि वारदात में शामिल आरोपियों ने सहारनपुर में मंडी थाना क्षेत्र में पिछले एक हफ्ते में दो लूट की घटनाओं को अंजाम दिया था.

ये भी पढ़ें-

  1. हरियाणा के युवक को बंधक बनाकर लूटा, ATM पिन पूछकर खाली किए एकाउंट, असलहा के साथ शातिर गिरफ्तार
  2. कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल के भाई के घर डकैती मामला, शातिर परवेज उर्फ बाबा मेरठ से गिरफ्तार
Last Updated : Feb 5, 2024, 2:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details