राजस्थान

rajasthan

यूपी के जिस युवक को बार-बार सांप डस रहा, वो दैवीय शक्ति या मेंटल डिसऑर्डर ? यहां जानिए - Snake Bite Controversy

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 24, 2024, 6:16 PM IST

Vikas Dwivedi Snake Story, यूपी के फतेहपुर निवासी विकास द्विवेदी को सांप ने आठवीं बार डसा है. सपने में मिली मौत की धमकी के बाद विकास ने राजस्थान के मेहंदीपुर बालाजी में शरण ले रखी है. इस मामले में लोगों के अपने-अपने दावे हैं, लेकिन ऐसा क्यों हो रहा है ? जानिए सीनियर मनोचिकित्सक डॉ. अनीता गौतम की राय.

Vikash Snake Bite Case
विकास को बार-बार सांप डस रहा है, हकीकत क्या है ? (ETV Bharat GFX)

डॉ. अनीता गौतम, सीनियर मनोचिकित्सक (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: हाल ही में एक घटना का जिक्र पूरे राजस्थान में हो रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश के विकास द्विवेदी को बार-बार सांप डस रहा है. युवक ने दावा किया है कि जब सांप उसे डसता है तो इस बारे में उसे पहले ही पता लग जाता है. सर्पदंश से बचने के लिए युवक पिछले 11 दिनों से राजस्थान के दौसा जिले में स्थित मेहंदीपुर बालाजी की शरण में है. यहां युवक खुद के साथ हो रही अनोखी घटना से छुटकारा पाने के लिए बालाजी महाराज से प्रार्थना कर रहा है, लेकिन युवक ने दावा किया है कि सोमवार शाम को 8वीं बार सांप ने उसे डस लिया.

कुछ लोग इस घटना को किसी दैवीय शक्ति से जोड़कर देख रहे हैं, जबकि मेडिकल साइंस का कहना है कि यह एक प्रकार की मेंटल डिसॉर्डर बीमारी है, जिसे सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) और डिसोसिएटिव कहा जाता है. मामले को लेकर वरिष्ठ मनोरोग चिकित्सक डॉक्टर अनीता गौतम का कहना है कि यह एक तरह की मानसिक बीमारी है. इस मानसिक बीमारी के दो प्रकार हो सकते हैं, जिसमें सिजोफ्रेनिया और डिसोसिएटिव शामिल हैं.

यूपी के विकास को सांप ने एक बार फिर डसा (ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें :Mehandipur Balaji Dham : भीड़ के बीच विकास द्विवेदी को 8वीं बार सांप ने डसा, सपने में मिली है मौत की धमकी - Snake Deadly Enemy

क्या है सिजोफ्रेनिया ? डॉक्टर अनीता गौतम का कहना है कि सिजोफ्रेनिया एक तरह की मतिभ्रम से जुड़ी बीमारी होती है, जिसमें मरीज को कई ऐसी चीजें दिखाई देती हैं या फिर महसूस होती हैं, आवाजें सुनाई देने लगती हैं और मरीज को शक और वहम सबसे अधिक होने लगता है. इस केस में भी कुछ ऐसा ही दिखाई दे रहा है, जिसमें मरीज को लग रहा है कि उसे सांप दिख रहा है, उसे डस रहा है या फिर उसके सपनों में आ रहा है.

पढ़ें :यूपी के विकास को 7 बार काटने वाले सांप ने दी अब ये चेतावनी, बालाजी की शरण में पहुंचा पीड़ित, जानें खौफ की पूरी दास्तां - Snake Warned To Kill

डिसोसिएटिव डिसऑर्डर : डॉक्टर अनिता गौतम का कहना है कि इस युवक को डिसोसिएटिव डिसऑर्डर भी हो सकता है, जिसमें कई बार मरीज को फोबिया हो जाता है. डॉक्टर गौतम का कहना है कि हो सकता है इस युवक को एक बार सांप ने डसा हो और इसके बाद युवक को सांप डसने से जुड़ा फोबिया हो गया हो. डिसोसिएटिव और सिजोफ्रेनिया में कई बार मरीज हिंसक भी हो जाता है. डॉक्टर गौतम का कहना है कि यह सभी मानसिक रोगों से जुड़ी बीमारियां हैं और मेडिकल साइंस में इन बीमारियों का इलाज संभव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details