दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अखनूर में बड़ा हादसा, खाई में बस गिरने से 22 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख - Many DEAD IN BUS ACCIDENT

Bus Accident In Jammu: जम्मू-कश्मीर के अखनूर इलाके में जम्मू पुंछ हाईवे के टांडा मोड़ पर एक बस गहरी खाई में गिर गई. इस दुर्घटना में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 30, 2024, 3:54 PM IST

Updated : May 30, 2024, 9:16 PM IST

Many people dead when a bus rolls down deep gorge in Akhnoor
जम्मू-कश्मीर के अखनूर में खाई में गिरी बस, कई लोगों की मौत (ETV Bharat)

अखनूर : जम्मू जिले के अखनूर के चुंगी मोड़ इलाके में एक बस के गहरी खाई में गिर जाने से 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए. घटना के तुरंत बाद बचाव अभियान में व्यस्त पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है, बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 'बस संख्या UP81CT-4058 कुरुक्षेत्र, हरियाणा से शिवखोरी, पौनी की ओर श्रद्धालुओं को लेकर जा रही थी, जब वह तुंगी मोड़, चौकी चौरा के पास पहुंची तो उक्त बस गहरी खाई में गिर गई. इसके परिणामस्वरूप 22 यात्रियों की मौत हो गई और 64 यात्री घायल हो गए.

जम्मू-कश्मीर के अखनूर में खाई में गिरी बस, कई लोगों की मौत (ETV Bharat)

शवों को एसडीएच अखनूर ले जाया गया और घायलों को एसडीएच अखनूर में 7 लोग और जीएमसी जम्मू में भर्ती कराया गया. बचाव अभियान अभी भी जारी है. घटनास्थल पर बचाव अभियान में व्यस्त पुलिस अधिकारियों ने आगे कहा कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है, घटना के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया. उन्होंने बताया कि बस जम्मू-पुंछ राजमार्ग पर चौकी चौरा के तुंगी मोड़ के पास गहरी खाई में गिर गई. अधिकारी ने बताया कि हताहतों और घायलों की पहचान के बारे में आगे की जानकारी तदनुसार साझा की जाएगी.

हादसे में कई लोग घायल, अस्पताल में इलाज जारी (ETV Bharat)

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि घटनास्थल पर बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. घायल हुए कई लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. टीम तत्काल उपचार के लिए उनको इलाज के लिए अस्पताल पहुंचा रही है.

परिवहन आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने हादसे पर जानकारी देते हुए कहा, 'बस शिव खोड़ी की ओर जा रही थी. यहां कट बहुत सामान्य है, यहां कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए थी लेकिन शायद ड्राइवर को नींद आ गई थी. बस मुड़ने के बजाय सीधे चली गई और फिर नीचे गिर गई. घायलों को अखनूर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनकी हालत गंभीर है. उन्हें जम्मू रेफर किया जा रहा है'.

राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुर्घटना पर दुख जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर लिखा, 'जम्मू के पास अखनूर में हुई बस दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर मुझे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं'.

पीएम मोदी ने 2-2 लाख मुआवजे का किया ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मरने वालों के लिए संवेदना व्यक्त की है और मुआवजे का ऐलान किया है. पीएमओ (PMO) ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, 'अखनूर में बस दुर्घटना में लोगों की मौत से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द ही ठीक हो जाए. बस दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे. घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे'.

एलजी सिन्हा ने 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की
उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. अखनूर में दुखद बस दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

खडगे ने जताया दुख
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने हादसे पर दुख जताते हुए एक्स पर लिखा, 'जम्मू-कश्मीर के अखनूर में हुए भयानक बस हादसे से बेहद दुखी हूं, जिसमें कम से कम 21 लोगों की जान चली गई. कई लोग घायल हुए हैं. पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदनाएं. हम प्रशासन से आग्रह करते हैं कि घायलों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करें और पीड़ितों को पर्याप्त मुआवजा दें. कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हर संभव सहायता करनी चाहिए. दुख की इस घड़ी में हम प्रभावित परिवारों के साथ खड़े हैं'.

जांच के आदेश
डीएम जम्मू ने दुखद हादसे के कारणों की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. इस मामले में एडीएम जम्मू 7 दिनों के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे. अन्य अधिकारियों को भी आवश्यक सहायता प्रदान करने का काम सौंपा गया है.

पढ़ें:महाराष्ट्र: सांगली सड़क हादसे में एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

Last Updated : May 30, 2024, 9:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details