दिल्ली

delhi

मणिपुर: जिरीबाम में ताजा हिंसा में 5 की मौत; चुराचांदपुर में उग्रवादियों के 3 बंकर नष्ट - Kuki militants Launch rocket

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2024, 11:04 AM IST

Updated : Sep 7, 2024, 6:53 PM IST

Manipur Kuki Militants Launch Rockets: मणिपुर में संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने रिहायशी इलाकों दो हमले किए. इन हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 6 अन्य घायल हो गए.

कुकी उग्रवादियों द्वारा दागे गए रॉकेट की जांच करती पुलिस
कुकी उग्रवादियों द्वारा दागे गए रॉकेट की जांच करती पुलिस (ANI)

बिष्णुपुर: मणिपुर पुलिस ने शनिवार को पुष्टि करते हुए बताया कि कुकी उग्रवादियों ने कथित तौर पर दो स्थानों पर रिहायशी इलाकों में लंबी दूरी के रॉकेट दागे. इन हमलों के बाद इलाके में अतिरक्त सुरक्षा बलों को भेजा गया है. इन हमलों में बिष्णुपुर में आरके रबेई नामक 78 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. मणिपुर पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'पुलिस टीमों और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को इलाके से सटे पहाड़ी क्षेत्रों में तलाशी अभियान चलाने के लिए भेजा गया है.'

ताजा जानकारी के मुताबिक जिरिबाम में ताजा हिंसा हुई है. इस हिंसा में करीब 5 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. वहीं, चुराचांदपुर में उग्रवादियों के 3 बंकर को नष्ट कर दिया गया है. मणिपुर पुलिस ने पोस्ट में पुष्टि की मुल्सांग गांव में दो बंकर और चूराचांदपुर के लाइका मुल्सौ गांव में एक बंकर नष्ट हो गया. मणिपुर पुलिस ने कहा कि इलाके से सटे पहाड़ी इलाकों में तलाशी अभियान चलाने के लिए पुलिस दल और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भेजा गया.

पुलिस ने यह भी बताया कि इलाके में संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने पुलिस अधीक्षक (SP) पर गोली चलाई. मणिपुर पुलिस ने कहा, 'एसपी समेत बिष्णुपुर जिले की पुलिस टीमें उस इलाके में पहुंची, जहां संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने उन पर गोली चलाई थी, लेकिन पुलिस टीम ने जोरदार जवाबी कार्रवाई की और हमले को नाकाम कर दिया. हवाई गश्त करने के लिए सैन्य हेलिकॉप्टर तैनात किया गया है.

पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस उप महानिरीक्षक समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने भी तत्काल जवाबी कार्रवाई करने हालात पर नजर रखने के लिए इलाकों का निरीक्षण किया. फोरेंसिक एक टीम साक्ष्य एकत्र करने के लिए मौके पर पहुंची. मणिपुर पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'कानून और व्यवस्था का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठकें आयोजित की गई. अधिकारी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और पुलिस किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

मणिपुर अखंडता समन्वय समिति (सीओसीओएमआई) के प्रवक्ता खुरैजम अथौबा ने कहा, 'कुकी आक्रामकता में वृद्धि हुई है. पिछले कुछ दिनों में ड्रोन बमबारी की घटनाएं हुई हैं. आज दो मिसाइल हमले हुए. इसे चिन-कुकी नार्को-आतंकवादी समूहों द्वारा किए गए सबसे घातक हमलों में से एक माना जा रहा है, जिन्होंने आसपास के पहाड़ी इलाकों में शरण ली थी. इसने मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग सिंह की मातृभूमि को निशाना बनाया.

उनकी प्रतिमा और संपत्ति को नष्ट कर दिया गया. मणिपुर के पीआरओ रक्षा के बयान के अनुसार इससे पहले गुरुवार को, भारतीय सेना और मणिपुर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में कांगपोकपी और इंफाल पूर्व जिलों के बाहरी इलाकों में संवेदनशील इलाकों में हथियारों और गोला-बारूद के युद्ध जैसे भंडार बरामद किए.

भारतीय सेना ने एक लांचर, एक 12-बोर डबल बैरल राइफल, एक .177 राइफल, मैगजीन, दो पिस्तौल, एक पोम्पी बंदूक, पांच ग्रेनेड, गोला-बारूद और युद्ध जैसे भंडार बरामद किए. मणिपुर में शांति और स्थिरता बहाल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में भारतीय सेना ने हिंसक गतिविधियों में वृद्धि का मुकाबला करने के लिए पूरे क्षेत्र में अपने तलाशी अभियान को तेज कर दिया. मणिपुर पुलिस के समन्वय में सेना ने 05 सितंबर एक संयुक्त अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.

ये भी पढ़ें-मणिपुर में फिर हिंसा, कुकी उग्रवादियों के हमले में दो लोगों की मौत
Last Updated : Sep 7, 2024, 6:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details