उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

अयोध्या में 250 करोड़ से ढाई एकड़ में बनेगा महाराष्ट्र भक्ति निवास, भूमि पूजन के साथ कार्य शुरू

2 साल में भवन निर्माण पूरा करने का लक्ष्य, महाराष्ट्र सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्री रविंद्र दत्तात्रय चव्हाण अपनी टीम के साथ किया भूमि पूजन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

अयोध्या में महाराष्ट्र भक्ति निवास का भूमि पूजन करते मंत्री.
अयोध्या में महाराष्ट्र भक्ति निवास का भूमि पूजन करते मंत्री. (Etv Bharat)

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में आवास विकास परिषद के द्वारा आवंटित ढाई एकड़ भूमि पर महाराष्ट्र सरकार भक्ति निवास का निर्माण कराएगी. जिसके लिए मंगलवार को विधि-विधान पूर्वक शिलान्यास कर निर्माण कार्य को प्रारम्भ किया गया. नब्य अयोध्या के ग्रीन फील्ड डाउन योजना के तहत शाहनवाजपुर में प्रस्तावित महाराष्ट्र सदन निर्माण के लिए वैदिक आचार्य के मंत्रोचारण से भूमि पूजन कराया. इस दौरान महाराष्ट्र सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्री रविंद्र दत्तात्रय चव्हाण और अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा, जिला अध्यक्ष संजीव सिंह के साथ आवास विकास परिषद के अधिकारी भी मौजूद रहे. इसके पहले पीडब्ल्यूडी मंत्री रविंद्र दत्तात्रय ने अयोध्या पहुंचकर हनुमान गढ़ी और फिर रामलला का दर्शन कर आशीर्वाद लिया.


96 वीआईपी और 4 वीवीआईपी रूम होंगेःमहाराष्ट्र के मंत्री रविंद्र दत्तात्रय ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा अयोध्या में एक महाराष्ट्र भवन बनाने के लिए आमंत्रित किया था. जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित कुमार ने यहां पर एक भवन बनाने का निर्णय लिया. इसके लिए सरयू तट के पास ढाई एकड़ भूमि योगी सरकार के द्वारा प्राप्त हुआ है. जिसमें 12 मंजिला एक भक्त निवास बनाने का निर्णय लिया है. इस भवन में 96 वीआईपी और 4 वीवीआईपी रूम, 50 लोगों की क्षमता वाला 40 ड्रामेट्री रूम बनाने की योजना है. इसके साथ ही दो किचन और एक रेस्टोरेंट बनाने की भी व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि 250 करोड़ की लागत से इस भवन का कार्य 2 वर्ष पूरा कर लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह भक्ति सदन महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के साथ पूरे भारत से आने वाले लोगों के लिए भी खुला रहेगा.

अयोध्या में महाराष्ट्र भक्ति निवास का शिलान्यास. (Video Credit; ETV Bharat)

तीन राज्यों ने ली जमीनःवहीं, अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रस्तावित नब्य अयोध्या के निर्माण की शुरुआत किया गया. इस नगरी अयोध्या को विश्व स्तरीय नगरी बनाने के संकल्प को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिद्धि तक पहुंचाने का काम कर रहे है. इस योजना में अभी तक तीन राज्यों को भूमि आवंटित हुआ है. जिसमें महाराष्ट्र के साथ उत्तराखंड और गुजरात सरकार ने भूमि ली है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा यहां निर्माण कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है. वेद प्रकाश ने कहा कि अयोध्या धार्मिक सांस्कृतिक और पौराणिक के साथ-साथ पर्यटन नगरी के रूप में भी स्थापित हो रही है. जहां आवागमन के कनेक्टिविटी के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और हर तरफ फोरलेन, सिक्सलेन से नई अयोध्या का जो प्रारूप निकल कर आ रहा है. वह कार्य विश्व नगरी के रूप में स्थापित होने के साथ पूरा हो रहा है.

इसे भी पढ़ें-राम कथा संग्रहालय में दिखेगा उड़ता हुआ पुष्पक विमान, पुरातत्व कालीन राम मंदिर के अवशेष

ABOUT THE AUTHOR

...view details