दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र में MVA ने की शीट शेयरिग की घोषणा, उद्धव को 21, कांग्रेस 17 और शरद पवार 10 सीट - MVA SEAT SHARING

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 9, 2024, 12:59 PM IST

mva seat sharing final formula in maharashtra : लोकसभा 2024 के लिए महा विकास अघाड़ी की सीट बंटवारे के अंतिम फॉर्मूले की घोषणा कर दी गई. इसकी घोषणा शरद पवार, उद्धव ठाकरे और कांग्रेस नेता नाना पटोले, कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट एवं अन्य नेताओं के बीच की गई.

Maha vikas aghadi seat shairing final formula announcement
महाराष्ट्र: महा विकास अघाड़ी ने सीट बंटवारे के फाइनल फॉर्मूले की घोषणा

मुंबई: महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे के फॉर्मूले का ऐलान किया गया. इसमें शिवसेना ठाकरे समूह के पास 21, कांग्रेस के पास 17 और एनसीपी शरद चंद्र पवार पार्टी के पास 10 सीटें होंगी. हालांकि, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय नहीं हो सका है. ऐसी कुछ सीटों पर मतभेद दूर हो गए हैं.

महाविकास अघाड़ी, कांग्रेस और राष्ट्रवादी शरद चंद्र पवार की पार्टी शिवसेना ठाकरे गुट आज मुंबई के शिवालयम में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. सांगली, भिवंडी सीट बंटवारे को लेकर घमासान मचा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बालासाहेब थोराट, पृथ्वीराज चव्हाण, संजय राउत, नाना पटोले, जयंत पाटिल और महाविकास अघाड़ी के कई अहम नेता शामिल हुए.

एनसीपी के संस्थापक शरद पवार ने कहा कि सांगली या अन्य सीटों को लेकर सर्वसम्मति से फैसला लिया गया. पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, 'सीटों पर यथासंभव चर्चा हुई. यह स्वाभाविक है कि हर कोई अपनी पार्टी के लिए सीटें चाहता है लेकिन साथ लड़ना और जीतना महत्वपूर्ण है. प्रकाश अंबेडकर भविष्य में हमारे साथ आएंगे. हम मिलकर महाविकास अघाड़ी के कार्यक्रम की घोषणा करेंगे.

आगे उद्धव ठाकरे ने कहा, 'घटक दलों ने हमसे एक भी सीट नहीं मांगी है. मोदी सरकार की हार महत्वपूर्ण है. बीजेपी एक लुटेरी पार्टी है. कल का भाषण देश के प्रधानमंत्री का नहीं था. उन्होंने चंद्रपुर सभा में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की आलोचना की. नाना पटोले ने कहा, 'मोदी को हराना जरूरी है. तबीयत ठीक नहीं होने पर भी सोनिया गांधी ने ध्यान दिया.

समझदारी दिखाना अपमान नहीं है. कांग्रेस ने जो घोषणापत्र घोषित किया है, वह व्यापक है. हमें महिलाओं के खातों में पैसा डालने के लिए केवल दो लाख करोड़ रुपये की जरूरत है. मोदी सरकार ने उद्योगपतियों के 16 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए हैं.

आवंटन का फार्मूला -

शिव सेना ठाकरे ग्रुप- 21

कांग्रेस-17

राष्ट्रवादी कांग्रेस शरद चंद्र पवार पार्टी-10

कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी- नंदुरबार, धुले, अकोला अमरावती नागपुर, भंडारा गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, मुंबई उत्तर मध्य, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, रामटेक और मुंबई उत्तर सीट.

एनसीपी शरद चंद्र पवार पार्टी 10 सीटों- बारामती, शिरूर, सतारा भिवंडी, डिंडोरी, माधा, रावेर, वर्धा, अहमदनगर दक्षिण और बीड पर चुनाव लड़ेगी.

शिवसेना ठाकरे गुट इन 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगा- जलगांव, परभणी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, धाराशिव, रत्नागिरी, बुलढाणा, हटकनंगले, संभाजी नगर, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल, वाशिम, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर बैकहम, दक्षिण मुंबई उत्तर पूर्व

ये भी पढ़ें- मुंबई उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर घमासान, सांसद गजानन ने लिया यू टर्न - LOK SABHA ELECTION 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details