दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 4, 2024, 9:18 AM IST

Updated : Jun 4, 2024, 2:32 PM IST

ETV Bharat / bharat

बारामूला सीट से हारे उमर अब्दुल्ला, अनंतनाग से हारीं महबूबा मुफ्ती - Lok Sabha Elections Results 2024

Lok Sabha Elections Results 2024: बारामूला सीट से हारे उमर अब्दुल्ला चुनाव हार गए हैं. वहीं, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को भी हार का सामना करना पड़ा है.

Mehbooba Mufti
महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला (ANI)

श्रीनगर: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना जारी है. जम्मू कश्मीर सभी लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग हो रही है. इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ा झटका लगा है. दरअसल बारामूला सीट से निर्दलीय उम्मीदवार ने उमर अब्दुल्ला को शिकस्त दे दी है.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपनी हार भी स्वीकार कर ली है. उन्हें इंजीनियर राशिद शेख ने पटखनी दी है. शेख ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और फिलहाल टेरर फंडिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद हैं.

वहीं, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से हार गई हैं. उन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार मियां अल्ताफ ने शिकस्त दी है. इससे पहले रुझानों में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी अनंतनाग-राजौरी से पिछड़ गई थीं.

बता दें कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर पिछले 35 साल में सबसे अधिक मतदान हुआ था. यहां 2024 के आम चुनावों में 51.35 फीसदी लोगों ने वोटिंग की थी. अनंतनाग-राजौरी सीट पर महबूबा मुफ्ती का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उम्मीदवार मियां अल्ताफ अहमद और अपनी पार्टी के जफर इकबाल मन्हास से है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां मियां अल्ताफ अहमद बढ़त बनाए हुए हैं.

छठे चरण में हुई थी वोटिंग
अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 25 मई को छठे चरण में वोटिंग हुई थी. जम्मू-कश्मीर में कुल 5 लोकसभा सीटें हैं, इनमें से बारामूला, श्रीनगर, अनंतनाग-राजौरी घाटी में हैं जबकि उधमपुर और जम्मू लोकसभा सीट जम्मू में हैं.

2019 में किसनी जीती थी सीट

2019 के लोकसभा चुनावों में हसनैन मसूदी अनंतनाग सीट हासिल की थी, मसूदी ने 6,676 वोटों के मामूली अंतर से जीत हासिल की, उन्हें कुल 40,180 वोट मिला थे. उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के गुलाम अहमद मीर को हराया, जिन्हें 33,504 वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें- महामुकाबले का महापरिणाम आज, मतगणना जारी, तमिलनाडु में स्ट्रांग रूम की चाबी खोई

Last Updated : Jun 4, 2024, 2:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details