दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

क्या है N फैक्टर ? सरकार बनाने के लिए BJP जिस पर रहेगी निर्भर - Lok Sabha Election Result 2024

Lok Sabha Election Result: भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही है. हालांकि, एनडीए 291 सीटें मिल रही हैं. ऐसे में बीजेपी सरकार बनाने के लिए अन्य दलों पर निर्भर रहेगी.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 4, 2024, 8:44 PM IST

PM Modi
पीएम मोदी (ANI)

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव 2024 के रुझान अब नतीजों तब्दील हो रहे हैं. इनके मुताबिक भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाला एनडीए 291 और कांग्रेस नीत इंडिया ब्लॉक 233 सीटों पर जीत मिल रही है. हालांकि, बीजेपी अपने दम पर बहुमत से दूर दिख रही है. ऐसे में वह सरकार बनाने कि ए N फैक्टर पर निर्भर रहेगी.

वहीं, अगर बात करें देश के सबसे बड़े उत्तर प्रदेश तो यहां समाजवादी पार्टी ने 36 सीट, बीजेपी 33 और कांग्रेस 7 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन ने बढ़त बना ली है. कांग्रेस और इंडिया गठबंधन इन नतीजों से काफी उत्साहित है.

क्या है N फैकटर?
चूंके बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. ऐसे में वह आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) प्रमुख चंद्रबाबू नायडु और बिहार में जनता दल (JDU) नीतीश कुमार पर निर्भर रहे है, जिन्होंने चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है.

बता दें कि नायडु के नेतृत्व वाली टीडीपी ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं नीतीश कुमार की जेडीयू ने 13 सीटों हासिल की हैं. इसके चलते अब N फैक्टर यानी नीतीश और नायडू सरकार बनाने में ये किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं.

पीएम मोदी ने जताया लोगों का आभार
नतीजों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि लोगों ने लगातार तीसरी बार एनडीए पर अपना भरोसा जताया है. यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. मैं जनता जनार्दन को इस स्नेह के लिए नमन करता हूं और उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पिछले दशक में किए गए अच्छे कामों को जारी रखेंगे. मैं अपने सभी कार्यकर्ताओं को उनकी कड़ी मेहनत के लिए भी सलाम करता हूं. उनके असाधारण प्रयासों को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.

राहुल गांधी लोगों को कहा धन्यवाद
नतीजों को लेकर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूपी की जनता ने कमाल करके दिखा दिया. यूपी की जनता ने देश की राजनीति और संविधान पर खतरे को समझा और उन्होंने संविधान की रक्षा की. उन्होंने कहा, 'मैं कांग्रेस पार्टी और भारत का समर्थन करने के लिए उनका धन्यवाद करता हूं.'

भारतीय गठबंधन के सरकार बनाने की संभावनाओं के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, 'हम कल अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक करेंगे. ये सवाल वहां उठाए जाएंगे और फिर इसका जवाब दिया जाएगा. हम अपने गठबंधन सहयोगियों से पूछे बिना कोई बयान नहीं देंगे.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस नेता किशोरी लाल शर्मा ने स्मृति ईरान को 167196 वोटों से हराया, राहुल गांधी बोले- यूपी की जनता ने कमाल कर दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details