दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जरूरी खबर ! राशन कार्ड का KYC नहीं किया तो कट जाएगा नाम, जानें अंतिम तिथि और प्रक्रिया

Ration Card KYC : सरकार ने वैध और अवैध राशन कार्ड की पहचान करने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. इसलिए जिन राशन कार्ड धारकों ने अभी तक ऑनलाइन केवाईसी नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूरा कर लें. राशन कार्ड की सूची से आपका नाम काट दिया जाएगा.

last date for ration card eKYC process compulsory documents aadhar pan card voter id
राशन कार्ड का eKYC नहीं किया तो कट जाएगा सूची से नाम, जानें अंतिम तिथि और प्रक्रिया (IANS)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

हैदराबाद: राशन कार्ड धारक गरीबों और जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय योजना के तहत मुफ्त अनाज मिलता है. सरकार ने उन लोगों का राशन कार्ड रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की है, जिन्होंने इसे अवैध रूप से हासिल किया है. राशन कार्ड की सूची से ऐसे लोगों का नाम हटाया जाना है. इसके लिए सरकार ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन केवाईसी (e-KYC) अनिवार्य कर दिया है.

अब हर राशन कार्ड धारक को केवाईसी करना होगा, जिसके तहत एड्रेस और जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन जमा करना होगा. इसका उद्देश्य राशन कार्ड धारकों की पहचान का सत्यापन करना है और अवैध राशन कार्ड को रद्द करना है.

ई-केवाईसी की प्रक्रिया जारी है. पहले इसकी अंतिम तारीख 30 सितंबर थी. लेकिन बड़ी संख्या में राशन कॉर्ड धारक ई-केवाइसी नहीं करा पाए थे. इसलिए सरकार ने ई-केवाइसी की तारीख बढ़ा दी है. अब ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 कर दी गई है.

अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी नहीं किया है तो अंतिम तिथि का इंतजार न करें, जब भी समय मिले यह काम जरूर कर लें. अगर राशन कार्ड धारकों की तरफ से यह अनिवार्य प्रक्रिया पूरी नहीं की गई तो आपका राशन कॉर्ड भी अवैध करार दिया जा सकता है और आप मुफ्त अनाज का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

राशन वितरण में आएगी पारदर्शिता
सरकार का मानना है कि राशन कार्ड की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिर्फ पात्र लाभार्थियों को अंत्योदय योजना का लाभ मिलेगा. अवैध राशन कार्ड खत्म हो जाएंगे. इससे राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी और सेवाओं में भी सुधार होगा. जरूरतमंदों तक योजना का लाभ पहुंच रहा है या नहीं...यह भी सुनिश्चित होगा.

ई-केवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज
राशन कॉर्ड की ई-केवाईसी प्रक्रिया बहुत सरल है. जानकार लोग घर बैठे ही ऑनलाइन केवाईसी कर सकते हैं. इसके अलावा आप राशन डीलर के जरिये भी केवाईसी करा सकते हैं. इसके लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी (वैकल्पिक), पैन कार्ड (वैकल्पिक), पासपोर्ट (वैकल्पिक) और बैंक पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज देने होंगे. राशन कार्ड का ई-केवाईसी पूरी हो गया है या नहीं, इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या राशन डीलर के पास जाकर भी चेक करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें-AC कोच में मिलने वाला कंबल कितने दिन बाद धुला जाता है, रेलवे का जवाब जानकर कभी इस्तेमाल नहीं करेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details