दिल्ली

delhi

'चीन हमारी जमीन नहीं ले सकता', अरुणाचल प्रदेश में कथित घुसपैठ पर बोले किरेन रिजिजू - China Encroachment

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2024, 11:06 PM IST

Kiren Rijiju on China Encroachment: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीनी सेना ने पिछले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले में घुस आई और कपापू क्षेत्र में कैंप लगाकर डेरा डाले हुई है.

Kiren Rijiju on China Encroachment
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (File Photo - ANI)

नई दिल्ली:अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की घुसपैठ की खबरों पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को जवाब दिया. उन्होंने कहा कि जो इलाके अभी तक निर्धारित नहीं हैं, वहां केवल निशान लगाने का मतलब यह नहीं है कि उन क्षेत्रों पर कब्जा किया गया है.

पश्चिम अरुणाचल प्रदेश से सांसद रिजिजू ने कहा कि चीन-भारत सीमा से लगे अनिर्धारित क्षेत्रों में भारतीय और चीनी सेनाएं पेट्रोलिंग के दौरान कई बार एक-दूसरे के आमने-सामने होती हैं, लेकिन इससे भारतीय क्षेत्र पर अतिक्रमण नहीं होता है.

केंद्रीय मंत्री रिजिजू का यह बयान उन मीडिया रिपोर्ट्स पर आया है, जिनमें दावा किया गया है कि चीनी सेना ने पिछले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले में भारतीय क्षेत्र में कथित रूप से घुस आई और जिले के कपापू क्षेत्र में कैंप लगाकर डेरा डाले हुई है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यहां क्षेत्र में चट्टानों पर पेंटिंग और चीनी खाद्य सामग्री की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैं.

इस संबंध में नई दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए रिजिजू ने कहा कि चीन भारत की जमीन नहीं ले सकता. अनिर्धारित क्षेत्रों में पेट्रोलिंग की ओवरलैपिंग होती है. चीनी सेना को वहां कोई स्थायी निर्माण करने की अनुमति नहीं है. भारत की तरफ से कड़ी निगरानी है. अनिर्धारित इलाकों में केवल निशान लगाने का मतलब यह नहीं है कि उन क्षेत्रों पर कब्जा किया गया है."

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सीमा पर बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है और यह जारी रहेगा. लेकिन हम किसी को भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास नहीं आने देंगे.

यह भी पढ़ें-भारत ने चीन को दिया कड़ा संदेश, सिंगापुर ने दक्षिण चीन सागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने का किया आह्वान

ABOUT THE AUTHOR

...view details