बिहार

bihar

ETV Bharat / bharat

झारखंड में NDA की पार्टियों ने बांट ली सीटें, चिराग को 1 सीट, अब क्या करेंगे?

झारखंड विधानसभा चुनाव में NDA ने सीटों की घोषणा कर दी है. चिराग को 1 सीट तो जेडीयू के खाते में 2 सीटें आई हैं.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग का ऐलान
झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग का ऐलान (ETV Bharat)

पटना : झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. झारखंड में भारतीय जनता पार्टी, आजसू, जनता दल (यू) एवं लोजपा (रामविलास) एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. आज एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर विधवत घोषणा कर दी गई है. बीजेपी के प्रदेश प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो, बीजेपी के सह प्रभारी एवं असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व सरमा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी दी.

झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग का ऐलान: झारखंड की 81 सीटों में बीजेपी 68 सीट पर आजसु 10 सीट पर जदयू 2 सीटों पर और लोजपा (रामविलास) 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के खाते में केवल 1 सीट मिली है. चिराग पासवान की पार्टी के हिस्से चतरा सीट मिली है.

झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग का ऐलान (ETV Bharat)

लोजपा के खाते में चतरा सीट: चिराग पासवान झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर कई बार रांची का दौरा कर चुके थे. पार्टी की बैठक में उन्होंने झारखंड के सभी सीटों पर मजबूती से लड़ने की बात कही थी. वैसे चिराग पासवान ने शुरू से ही कहा था कि उनकी एनडीए के साथ गठबंधन की बात चल रही है. यदि बात नहीं हुई तो पार्टी झारखंड चुनाव को लेकर मजबूत प्रत्याशी उतारने का फैसला कर सकती है. लेकिन आज एनडीए की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह ऐलान कर दिया गया कि लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के खाते में एक सीट दी गई है. झारखंड की चतरा सीट चिराग पासवान के पार्टी के खाते में गई है.

ईटीवी भारत GFX. (ETV Bharat)

फैसले से संतुष्ट लोजपा (रामविलास): झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग में लोजपा के खाते में एक सीट मिलने पर बिहार लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि सिर्फ नेतृत्व कि भाजपा के सिर्फ नेताओं से बातचीत चल रही थी. वह लोग शुरू से ही एनडीए की सरकार किस तरीके से झारखंड में बने इसके पक्षधर रहे हैं. उनकी पार्टी के खाते में एक सीट मिली है, यह पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का फैसला है. लोजपा का मकसद झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार को हटाकर एनडीए की सरकार स्थापित हो यही लक्ष्य है.

NDA की सरकार बनने का दावा : झारखंड में सीटों के बंटवारे को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के प्रवक्ता विनीत सिंह ने स्पेशल के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व एवं एनडीए के शीर्ष नेतृत्व को धन्यवाद दिया है. लोजपा प्रवक्ता का दावा है कि लोजपा को जो भी सीट मिली है, उस सीट पर हर हाल में उनकी पार्टी की जीत होगी. उनकी पार्टी का मुख्य मकसद झारखंड में एनडीए की सरकार बनाना है.

अमित शाह से मिलते चिराग पासवान (ETV Bharat)

''झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में जो सरकार है वह आकंठ भ्रष्टाचार में डूबी है. मुख्यमंत्री खुद भ्रष्टाचार के आरोप में 6 महीना जेल में रहकर बाहर आते हैं. बहुसंख्यक लोगों के ऊपर अत्याचार हो रहा है. झारखंड की अहंकारी सरकार को हटाकर वहां पर एनडीए की सरकार बनाना उनकी पार्टी का मुख्य लक्ष्य है. विधानसभा चुनाव में एनडीए 60 से 65 सीट पर जीत हासिल करेगी और वहां पर एनडीए की सरकार बनेगी''- विनीत सिंह, लोजपा प्रवक्ता

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details