उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

दूल्हा जौनपुर में और दुल्हन पाकिस्तान में; वीडियो कॉल पर बोले- कबूल है, कबूल है, कबूल है

UP ONLINE MARRIAGE: वीजा नहीं मिलने से जौनपुर के भाजपा नेता ने अपने बेटे का ऑनलाइन निकाह कराया, एक साल पहले लाहौर की लड़की से तय हुई थी शादी, इमामबाड़े में धूमधाम से पहुंची बारात और रस्में निभाई गईं, पाक में भी दिखा खुशी का माहौल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 58 minutes ago

Etv Bharat
जौनपुर के दूल्हे और पाकिस्तान की दुल्हन का ऑनलाइन हुआ निकाह. (Etv Bharat)

जौनपुर:भारत और पाकिस्तानके बीच भले ही रिश्ते सही न हों. लेकिन दोनों मुल्कों के लोगों के दिलों में रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहे हैं. ऐसा ही मामला जौनपुर शहर में देखने को मिला. भाजपा नेता के बेटे की शादी पाकिस्तान के लाहौर शहर में तय हुई थी. लेकिन वीजा न मिलने से आखिरकार शुक्रवार की रात ऑनलाइन निकाह दोनों मुल्कों के मौलाना ने कराया.

बारात में सैकड़ो लोग बाराती बन कर पहुंचे थे. वहीं, पाकिस्तान के लाहौर शहर में भी दुल्हन के यहां लोग इकठ्ठा हुए थे. दोनों के निकाह होने के बाद अब दुल्हन की पाकिस्तान से वीजा मिलने के बाद विदाई का दूल्हे को इंतजार है.

जौनपुर के युवक का ऑनलाइन हुआ निकाह. (Video Credit; ETV Bharat)

नगर क्षेत्र के शहर के मखदूमशाह अढहन निवासी और भाजपा सभासद तहसीन शाहिद ने एक वर्ष पूर्व अपने बड़े बेटे मोहम्मद अब्बास हैदर की शादी पाकिस्तान के लाहौर शहर के रहने वाले एक रिश्तेदार की बेटी अंदलीप जहरा की बेटी से तय कर दी थी. शादी करने के लिए उच्चायुक्त में वीजा अप्लाई कर दिया था. जैसे-जैसे शादी की तारीख नजदीक आती गई, लेकिन वीजा नहीं जारी हुआ. इस दौरान पाकिस्तान में लड़की की मां राना यास्मीन जैदी तबीयत खराब हो गई, वह अस्पताल में आईसीयू में भर्ती थी. ऐसी हालत में भाजपा नेता तहसीन शाहिद ने लाहौर फोन से बातचीत कर ऑनलाइन शादी कराने का फैसला लिया.

जौनपुर में दूल्हे को निकाह पढ़ाते मौलाना. (Video Credit; ETV Bharat)

दूल्हे ने वीजा देने की अपील कीः निकाह होने के बाद दूल्हे मोहम्मद अब्बास हैदर ने भी ने भी लड़की की विदाई जल्द हो इसके लिए वीजा जल्द जारी करने की अपील किया है. शादी में भाजपा एमएलसी बृजेश सिंह प्रिशु भी मौजूद थे. सभी ने दूल्हे के पिता को शादी की मुबारकबाद दी.

दो महीने बाद दुल्हन आएगी तो धूमधाम से होगा वलीमाः दूल्हे के पिता ताशिम ने बताया कि वीजा के लिए दो महीने पहले आवेदन किया था, जो रद्द हो गया. इसलिए हमने ऑनलाइन निकाह करने का फैसला लिया. उन्होंने बताया कि वीजा नहीं मिलने के कारण उनकी बहन की तबीयत बहुत खराब हो गई थी और आईसीयू में भर्ती होना पड़ा था. उन्होंने कहा कि एक दो-महीने में जब दुल्हन भारत आएगी तो धूमधाम से वलीमा करेंगे. उन्होंने कहा है कि वीजा के लिए कोशिश में लगे हुए हैं. लड़की का निकाह नामा लगाने पर वीजा मिल जाएगा. जब दुल्हन हमारे घर आएगी तो फिर से धूमधाम से अन्य रस्में निभाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तरह दोनों देशों में आने-जाने के लिए रास्ते खोले जाएं और वीजा प्रक्रिया को आसान बनाया जाए.

दूल्हे के पिता और मौलाना ने ऑनलाइन निकाह के बारे में दी जानकारी. (Video Credit; ETV Bharat)

इमामबाड़ा में पहुंचे सैंकड़ो बारातीःइसके बाद शुक्रवार की रात इमामबाड़ा कल्लू मरहूम में तहसीन शाहिद अपने साथ सैकड़ों बारातियों को लेकर पहुंचे और टीवी स्क्रीन पर सभी के सामने ऑनलाइन निकाह करवा दिया. शिया धर्म गुरु मौलाना महफूज़ू ल हसन खान ने निकाह पढ़ाने के बाद बताया कि इस्लाम धर्म में लड़की की इजाजत की जरूरत होती है. लड़की अपने मुंह से मौलाना के सामने बोलती है. ऐसे में यह इजाजत यदि ऑनलाइन मौलाना देदे तो दो तरफ के मौलाना बैठकर निकाह करा सकते हैं. मौलाना ने कहा कि दोनों मुल्कों के राजनीतिक संबंध खराब होने से काफी परेशानी दोनों तरफ के लोगों को उठानी पड़ती हैं. ऐसे में दोनों मुल्कों के हुक्मरान चाहे तो बातचीत से ये आग ठंडी हो सकती है. हाल में भारत के विदेश मंत्री एस जय शंकर के पाकिस्तान दौरे से लोगों की उम्मीद जगी है.

इसे भी पढें-जौनपुर के शिव मंदिर में हिंदू युवक ने इटली की दुल्हनिया संग लिए सात फेरे, कतर में हुआ था प्यार

Last Updated : 58 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details