दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बनेंगे, नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष ने की घोषणा

Jammu kashmir Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत पक्की मानी जा रही है. उमर अब्दुल्ला नए मुख्यमंत्री होंगे.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Jammu kashmir Election Results 2024 Omar Abdullah will be CM of JK Farooq Abdullah NC-Congress
फारूक अब्दुल्ला - उमर अब्दुल्ला (ANI)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर आगे बढ़ रहा है. चुनाव नतीजों के बीच इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि केंद्र शासित प्रदेश का नया मुख्यमंत्री कौन होगा. अब नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने साफ कर दिया है कि उनके बेटे उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

चुनाव नतीजों को लेकर स्थिति साफ होने के बाद श्रीनगर में मीडिया से बात करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "10 साल बाद लोगों ने हमें अपना जनादेश दिया है. हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे. यहां 'पुलिस राज' नहीं बल्कि 'लोगों का राज' होगा. हम जेल में बंद निर्दोष लोगों को बाहर निकालने की कोशिश करेंगे. मीडिया स्वतंत्र होगा.. हमें हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विश्वास पैदा करना होगा. मुझे उम्मीद है कि इंडिया गठबंधन के साथी यहां राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए हमारे साथ लड़ेंगे. मुझे लगता है कि उमर अब्दुल्ला सीएम बनेंगे."

जनता ने अनुच्छेद 370 निरस्त करने के फैसले को खारिज किया...
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने साबित कर दिया है कि वे अनुच्छेद 370 को खत्म करना करने के फैसले को स्वीकार नहीं करते हैं. उन्होंने चुनाव नतीजों से शासन में आने वाले बदलाव पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा, "अब उपराज्यपाल और उनके चार सलाहकार शासन नहीं चलाएंगे. जम्मू-कश्मीर का शासन विधानसभा के 90 सदस्यों द्वारा चलाया जाएगा, जिन्हें लोगों ने चुना है. हमें बहुत काम करना है."

डॉ. फारूक ने कहा कि बेरोजगारी और नशीली दवाओं को रोकना एनसी के नेतृत्व वाली नई सरकार की प्रमुख प्राथमिकता होगी. उन्होंने चुनावों में एनसी का समर्थन करने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया.

हम मतदाताओं के आभारी हैं...
वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बडगाम से विजयी उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "अभी पूरा नतीजा नहीं आया है, उसके बाद इस पर बात करेंगे. जिस तरह से एनसी को जीत मिली है, उसके लिए हम मतदाताओं के आभारी हैं. लोगों ने हमारी उम्मीदों से कहीं ज्यादा समर्थन दिया है."

नेशनल कॉन्फ्रेंस और उसकी सहयोगी कांग्रेस ने चुनाव नतीजों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 50 से अधिक सीटें मिलती दिख रही है. भाजपा के खाते में करीब 30 सीटें जा सकती हैं. पीडीपी को दो सीटें मिली हैं. हालांकि, अभी अंतिम परिणाम आने बाकी हैं.

बडगाम में 18,485 वोटों से जीते उमर
90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है. अब आए चुनाव नतीजों के मुताबिक, एनसी-कांग्रेस गठबंधन बहुमत के आंकड़े से आसानी से पार कर लेगा. उमर अब्दुल्ला ने दो सीटों बडगाम और गांदरबल से चुनाव लड़ा था. उन्होंने बडगाम सीट पर 18,485 वोटों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि गांदरबल में आगे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें-'जनादेश का सम्मान करें,कोई जुगाड़ न करें', जम्मू कश्मीर चुनाव परिणाम पर उमर अब्दुल्ला का BJP को संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details