मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

देश का इकलौता शहर जहां 6 जून को प्लेन में नहीं उड़ेंगे लोग! विमान रोकने टिकट कैंसिलेशन शुरु - no fly day on 6th june jabalpur

आपने अब तक रेल रोकोआंदोलन सुना होगा. लेकिन पहली बार जबलपुर में विमान रोको आंदोलन होने जा रहा है. इस आंदोलन को जबलपुर के लोग करने जा रहे हैं. शहरवासी 6 जून को सभी हवाई यात्राएं कैंसिल करवा रहे हैं. जबलपुर से मुंबई की विमान सेवा बंद होने से लोग नाराज हैं और विरोध करने का ये अनोखा तरीका निकाला है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 17, 2024, 5:45 PM IST

Updated : May 17, 2024, 7:14 PM IST

No Fly Day Campaign Jabalpur
भारत में पहली बार विमान रोको आंदोलन (ETV BHARAT)

INDIA NO FLY DAY ON 6TH JUNE:जबलपुर के लोग एक अनोखा आंदोलन चला रहे हैं. जबलपुर से मुंबई के अलावा देश के अन्य शहरों के लिए विमान सेवाओं की मांग को लेकर यह आंदोलन किया जा रहा है. इसके लिए बाकायदा जबलपुर में वायु सेवा संघर्ष समिति का गठन किया गया है. समिति में जबलपुर के व्यापारियों से जुड़े संगठन जबलपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स, महाकौशल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अलावा जबलपुर की कई सामाजिक संस्थाएं एक प्लेटफार्म पर इकट्ठी हुई हैं. इन लोगों के साथ जबलपुर के डॉक्टर, इंजीनियर, व्यापारी और वकील भी संघर्ष में साथ जुड़ गए हैं.

मुंबई के लिए फ्लाइट बंद करने से रोष

दरअसल, इस लड़ाई की शुरुआत मुंबई की फ्लाइट को दोबारा प्रारंभ करवाने के लिए की गई है. जबलपुर से मुंबई के लिए इंडिगो का विमान चलता था लेकिन कुछ दिनों पहले इस विमान को अचानक बंद कर दिया गया. इंडिगो प्रबंधन से जब इस बारे में पूछा गया तो बताया गया कि मुंबई विमानतल पर रिफर्निशिंग का काम चल रहा है. इसलिए इस विमान सेवा को कुछ दिनों के लिए बंद किया जा रहा है, लेकिन इसके बाद यह विमान सेवा शुरू नहीं हो पाई. मुंबई के लिए विमान सेवा के बंद होने के बाद जबलपुर के लोग नाराज हैं. इसके लिए जबलपुर के लोगों ने संघर्ष समिति बनाई है.

6 जून को जबलपुर से कोई फ्लाइट नहीं उड़ेगी

संघर्ष समिति का कहना है "आने वाली 6 जून को वह विमान रोको आंदोलन करेंगे. आंदोलन के तहत 6 जून को जबलपुर से कोई भी विमान किसी भी यात्री को लेकर नहीं उड़ पाएगा. क्योंकि 6 जून को जबलपुर के तमाम लोग अपनी यात्राएं कैंसिल कर रहे हैं." संघर्ष समिति के सदस्य हिमांशु करेगा कहना है "जबलपुर में 6 जून को यदि नो फ्लायर्स डे मनाया जाता है तो विमान कंपनियों तक ये बात पहुंचेगी और जबलपुर में और अधिक सेवाएं शुरू करने के लिए सोचना शुरू करेंगे." लोगों का कहना है कि जबलपुर से केवल मुंबई को ही नहीं बल्कि अहमदाबाद, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु के लिए भी विमान सेवाएं शुरू की जानी चाहिए.

ALSO READ:

जबलपुर से मुंबई का हवाई किराया ₹25 हजार क्यों, हाईकोर्ट जाने की तैयारी में यात्री

SpiceJet प्लेन के उड़ते ही छत से टपकने लगा पानी, एयर होस्टेस ने थमा दिया टीशू पेपर, पैसेंजर बोले ये लोकल टैंपो है क्या

लोगों को टर्मिनल नहीं, विमान सेवा चाहिए

गौरतलब है कि जबलपुर में 430 करोड़ रुपए की लागत से नया एयरपोर्ट टर्मिनल बनकर तैयार हो गया है. इसमें बेहद आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं, लेकिन इस टर्मिनल के बनने के तुरंत बाद जबलपुर में विमान सेवाएं कम हो गईं. लोगों का कहना है कि उन्हें टर्मिनल की नहीं, ज्यादा विमान सेवाओं की जरूरत है.

जबलपुर से अभी कितनी फ्लाइट चलती हैं

फिलहाल, जबलपुर से हैदराबाद के लिए रेगुलर फ्लाइट्स चल रही हैं. जबलपुर से हैदराबाद के लिए इंडिगो और स्पाइसजेट दोनों ही सेवाएं दे रहे हैं. जबलपुर से हैदराबाद का किराया ₹ 5300 है और यह फ्लाइट्स भी रोज हैं. इसके अलावा जबलपुर से दिल्ली के लिए दो विमान जाते हैं. एक जबलपुर-इंदौर-दिल्ली है और दूसरा दिल्ली-जबलपुर और जगदलपुर को जोड़ता है.

Last Updated : May 17, 2024, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details