दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस: 10 साल छोटी दिखती हैं महिलाएं, कैजुअल और ड्रेस-अप लुक में मचाती हैं धमाल! - INTERNATIONAL PONYTAIL DAY

International PonyTail Day: दुनिया में भांति-भांति के हेयर स्टाइल हैं. ज्यादातर लोग सेलिब्रिटी के हेयर स्टाइल को कॉपी करते हैं. इनमें से एक हेयर स्टाइल पोनीटेल है. भारत में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान भी पोनीटेल रखते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 7, 2024, 5:55 AM IST

International Ponytail Day
अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

हैदरबादः कोई भी व्यक्ति अपना हेयरस्टाइल कैसा रखता है, यह स्वयं उसपर निर्भर करता है. हेयरस्टाइल में लोग अपनी पसंद के अनुसार हेयरकटिंग छोटे या बड़े रखते हैं. कुछ लोग नेचुरल कलर के स्थान पर आर्टिफिशयल कलर से बालों को कलर करते हैं. वहीं कुछ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी सुंदर दिखने के लिए पोनीटेल रखते हैं. माना जाता है कि पोनीटेल किसी महिला को 10 साल छोटा दिखा सकती है. पोनीटेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह 'बहुत जल्दी और आसानी से' बनने के साथ-साथ आकर्षक भी है. इसकी बहुमुखी प्रतिभा का मतलब है कि यह कैजुअल और ज्याद ड्रेस-अप लुक दोनों को पूरा करती है.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस
अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस 7 जुलाई को मनाया जाता है, जिसमें एक बहुमुखी हेयरस्टाइल का जश्न मनाया जाता है जो आपके चेहरे से बालों को दूर रखता है. प्राचीन ग्रीस में 2,000 ईसा पूर्व से ही कलाकृतियों पर पोनीटेल हेयर स्टाइल में महिलाओं को देखा जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि यह हेयरस्टाइल बाद में मिस्र और रोमनों सहित अन्य संस्कृतियों और क्षेत्रों में फैल गया. पश्चिम में 20वीं शताब्दी तक पोनीटेल लोकप्रिय नहीं हुई थी, जब पहली बार्बी डॉल और फिल्म स्टार्स दिखाई दिए.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

पोनीटेल डे का इतिहास
रोजर एक प्रसिद्ध पोनी था जो स्टाइल और चमक के साथ इंटरनेट पर घूमता था. वह स्वतंत्रता, मौज-मस्ती और शानदार हेयर स्टाइल के बारे में सब कुछ जानता था. रोजर की मालकिन, बेट्टी को अलग-अलग पोनीटेल स्टाइल के साथ प्रयोग करना पसंद था और वह पोनीटेल के लिए अपने जुनून को दुनिया के साथ साझा करना चाहती थीं. इस तरह पोनीटेल डे अस्तित्व में आया. अपनी साधारण शुरुआत से, अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस रोमांच के दिन के रूप में विकसित हुआ है. इंटरनेट के सभी कोनों से पोनीटेल के शौकीन इस कालातीत हेयर स्टाइल की सुंदरता और बहुमुखी प्रतिभा का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

पोनीटेल के बारे में
पोनीटेल एक ऐसा स्टाइल है जिसमें बालों को सिर पर पीछे की ओर खींचा जाता है और हेयर टाई से कसकर बांधा जाता है. पोनीटेल सिर पर ऊंची या गर्दन के पिछले हिस्से के पास नीचे हो सकती है. इस स्टाइल को इसका नाम घोड़े की पूंछ या पोनी से मिलता-जुलता होने के कारण मिला है.

पोनीटेल का इतिहास
यह अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है कि पोनीटेल की शुरुआत कब हुई, लेकिन हम ग्रीक और रोमन संस्कृति में 1600 ईसा पूर्व तक की कला में पोनीटेल के उदाहरण देख सकते हैं. इतिहास में आगे बढ़ते हुए 17वीं शताब्दी तक पोनीटेल पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक मुख्य हेयर स्टाइल बना रहा. इस समय के दौरान, पूर्वोत्तर चीन में स्थित पुरुष मांचू लोग आमतौर पर एक खास स्टाइल में पोनीटेल पहनते थे - सिर के ऊपर के बाल लंबे होते थे और पोनीटेल (और कभी-कभी लट) में रखे जाते थे, जबकि सामने और किनारे के बाल मुंडवाए जाते थे.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

18वीं शताब्दी में यूरोपीय पुरुषों - विशेष रूप से सैन्य पुरुषों - को अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर "क्यू" या पोनीटेल पहने हुए देखना बेहद आम था. 1800 के आसपास, मानक बदल गए और पुरुषों ने अपने बालों को छोटा करना शुरू कर दिया. लगभग उसी समय, महिलाओं के लिए पोनीटेल वास्तव में असामान्य थी. इस हेयरस्टाइल को बचकाना माना जाता था, इसलिए 20वीं सदी तक पोनीटेल आम तौर पर सिर्फ युवा लड़कियों में ही देखी जाती थी. 1950 के दशक तक पश्चिमी दुनिया में पोनीटेल का चलन खत्म हो गया, जब बार्बी और गर्ली-गर्ल फैशन ने इसे फिर से लोकप्रिय बना दिया.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

1960 के दशक तक, लड़कियां और महिलाएं हर जगह ऊंची पोनीटेल रखने लगीं. यह भी लगभग यही समय था जब 'पोनीटेल' शब्द को रोजमर्रा की भाषा में सही मायने में पहचाना जाने लगा. तब से, आधुनिक फैशन में हर जगह ज्यादातर महिलाओं के लिए पोनीटेल देखी जाने लगी. मैडोना जैसे पॉप स्टार ने अल्ट्रा-हाई पोनी (सिर के सबसे ऊपर सेट की जाने वाली पोनी) को लोकप्रिय बनाया और दुनिया भर की महिलाएं औपचारिक आयोजनों और रोजमर्रा के कैजुअल लुक दोनों के लिए अपने बालों को पीछे की ओर रखना शुरू कर दिया.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

आधुनिक पोनीटेल
आज के समय में, आप रेड कार्पेट और जिम दोनों जगह पोनीटेल देख सकते हैं. पोनीटेल को जिस तरह से स्टाइल किया जाता है, वह हर इवेंट के लिए सही सौंदर्यबोध देता है. सेलिब्रिटी स्टेज पर या गाला में लंबी, शानदार पोनीटेल पहनते हैं. वहीं व्यस्त महिलाएं अपने बालों को अपने चेहरे से दूर रखने के लिए अपने बालों को उलझाकर पोनीटेल बनाती हैं और फिर भी क्यूट और व्यवस्थित दिखती हैं. पुरुषों ने भी फिर से पोनीटेल पहनना शुरू कर दिया है. पुरुषों के लिए लंबे बालों और 'मैन बन' के हालिया चलन ने पुरुषों के लिए ऊंची और नीची पोनीटेल को सामान्य बना दिया है, जबकि 20 साल पहले वे अजीब दिखते थे.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

अब तक की सबसे मशहूर पोनीटेल

बारबरा ईडन की क्लासिक पोनीटेल
अभिनेत्री बारबरा ईडन ने हिट शो 'आई ड्रीम ऑफ जेनी' में जेनी की भूमिका निभाकर अपनी छाप छोड़ी और उनके बालों ने बहुत बड़ा प्रभाव डाला. जेनी के रूप में, ईडन ने अपने लंबे सुनहरे बालों को बहुत ऊंची पोनीटेल में बांधा था जो उनके सिर के बीच में थी, जिसे आमतौर पर गुलाबी रंग के हेडपीस में लपेटा जाता था. तब से इसे कई अन्य ऊंची पोनीटेल के पीछे प्रेरणा के रूप में देखा जाता है जो रेड कार्पेट पर दिखाई दी हैं.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

गैब्रिएल यूनियन की मशहूर पोनीटेल
अमेरिकी अभिनेत्री गैब्रिएल यूनियन ने 'ब्रिंग इट ऑन' में चीयरलीडर आइसिस की भूमिका निभाई, जिससे वे हर जगह किशोरों की ईर्ष्या का विषय बन गईं. उनकी मशहूर पोनीटेल और चीयर-लीडिंग यूनिफॉर्म ने संभवतः कई मेटैलिक पोनीटेल होल्डर खरीदने के लिए प्रेरित किया.

अंतरराष्ट्रीय पोनीटेल दिवस (Getty Images)

मैडोना की ब्लॉन्ड एम्बिशन-युग की पोनीटेल
90 के दशक की शुरुआत में, मैडोना ने अपने महाकाव्य ब्लॉन्ड एम्बिशन टूर के दौरान अपने बालों को एक बहुत ही खास स्टाइल में बांधकर मंच पर कदम रखा. एक ऊंची, विशाल पोनीटेल, जिसके आधार पर एक मोटी गोरी चोटी लपेटी गई थी. यह इतना लोकप्रिय हो गया कि कई प्रशंसक जब उसे प्रदर्शन करते हुए देखने गए तो उन्होंने इसे कॉपी करने की कोशिश की.

ब्रिटनी स्पीयर्स की प्रसिद्ध ब्रेडेड पोनी
ब्रिटनी स्पीयर्स की 1999 की '...बेबी वन मोर टाइम टूर की पोनीटेल उनमें से एक है. स्पीयर्स ने अपने सुनहरे बालों को एक ऊंची पोनीटेल में बांधा था और उसके साथ एक स्क्रंची भी थी. यह 90 के दशक के अंत के चलन का एक आदर्श उदाहरण है.

बेयोंसे की स्लीक हाई पोनीटेल
2015 में बेयोंसे मेट गाला में रेड कार्पेट पर उतरीं और तुरंत ही सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया. उसने अपनी चिकनी ऊंची पोनीटेल के साथ इसे बेहतरीन बनाया, जो उसके सिर के ऊपर थी. कर्ल में उसके कंधों तक गिर रही थी. यह 'आई ड्रीम ऑफ जेनी' पोनीटेल का आधुनिक संस्करण था. बार्बी डॉल की रॉक्ड पोनीटेल बार्बी अपने लंबे सुनहरे बालों के लिए जानी जाती थी, लेकिन उस समय, मूल बार्बी डॉल में से एक में लहराती बैंग्स के साथ एक ऊंची पोनीटेल थी. 1959 की बार्बी डॉल में वह पोनीटेल थी जो मूल काले और सफेद बुने हुए स्विमसूट के साथ थी.

टॉम ब्रैडी की छोटी पोनीटेल पूर्व अमेरिकी फुटबॉल क्वार्टरबैक टॉम ब्रैडी ने 2011 में रियो डी जेनेरियो में कार्निवल में अपनी पत्नी गिसेले बुंडचेन के साथ दिखाई देने के बाद सुर्खियां बटोरीं, उनके बाल उनकी गर्दन के पिछले हिस्से पर एक छोटी सी पोनीटेल में बंधे थे. यह ऐसा लुक नहीं था जिसकी किसी ने उम्मीद की थी.

कार्ल लेगरफेल्ड की रेक्ड लो पोनीटेल
कार्ल लेगरफेल्ड 1970 के दशक में कार्ल लेगरफेल्ड बन गए, हम सभी ने उन्हें एक आइकन के रूप में सम्मान दिया. जब उन्होंने रेक्ड लो पोनीटेल की शुरुआत की, एक ऐसा कदम जो शुरू में उपयोगितावादी था, लेकिन बाद में उनके बाहरी व्यक्तित्व का अभिन्न अंग बन गया.

एरियाना ग्रांडे की सुपर हाई पोनीटेल
एरियाना ग्रांडे सचमुच अपनी ट्रेडमार्क हाई और वे-लॉन्ग पोनीटेल के लिए पर्याय बन गई हैं. '7 रिंग्स' सिंगर का लुक महिलाओं के आकर्षण को दर्शाता है और किसी पार्टी के लिए एकदम सही लगता है.

भारतीय हस्तियां जिन्होंने स्वैग के साथ पोनीटेल को कैरी किया
पोनीटेल हेयरस्टाइल की संभावनाएं अनंत हो सकती हैं, फिर भी यह हेयरस्टाइल उद्योग में एक क्लासिक और आरामदायक विकल्प है. स्लीक और लूज से लेकर हाई और लो स्टाइल तक, यह पॉप कल्चर और काउंटरकल्चर के माध्यम से असंख्य प्रस्तुतियों में बदल गया है. आज आलिया भट्ट दीपिका पादुकोण, कियारा आडवाणी और अनन्या पांडे जैसी हस्तियाँ अपने स्वयं के संस्करणों के साथ परिष्कृत अपडू पहन रही हैं.

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान अपने बेहतरीन स्वैग और फैशन से प्रशंसकों को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होते हैं, लेकिन हाल ही में उनकी डबल पोनीटेल ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. एक बहुमुखी और क्लासिक हेयरस्टाइल, पोनीटेल को हर इवेंट और व्यक्तिगत स्टाइल के हिसाब से बदला जा सकता है. यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है जो कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं होगा. चाहे आप हाई, लो, पारंपरिक या ब्रेडेड पोनीटेल पसंद करें, यह हेयरस्टाइल रचनात्मक अभिव्यक्ति और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के लिए अनंत अवसर प्रदान करता है. यदि आपके पास उपयुक्त उपकरण और प्रक्रियाएं हैं तो हर बार आदर्श पोनीटेल बनाना संभव है.

ये भी पढ़ें

Watch: चलती कार में जब निक जोनस ने की प्रियंका चोपड़ा की पोनीटेल खोलने की कोशिश, 'सिटाडेल' एक्टेस ने शेयर की ये Cute वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details