मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

इंदौर के अनाथ आश्रम में 5 बच्चों की मौत के बाद 7 और बच्चे बीमार, अस्पताल में अब 38 बच्चे भर्ती - INDORE DEATH OF 5 CHILDREN

इंदौर के अनाथ आश्रम श्रीयुगपुरुष धाम (ORPHANAGE YUGPURUSH DHAM) के बीमार बच्चों का इलाज जारी है. बुधवार को 7 और बच्चों को अस्पताल में भर्ती किया गया. इस प्रकार अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों संख्या बढ़कर 38 हो गई है. बता दें कि 3 दिन में इस आश्रम के 5 बच्चों की मौत हो चुकी है.

By PTI

Published : Jul 3, 2024, 1:39 PM IST

Updated : Jul 3, 2024, 4:41 PM IST

INDORE DEATH OF 5 CHILDREN
इंदौर के अनाथ आश्रम में 5 बच्चों की मौत के बाद 7 और बच्चे बीमार (ETV BHARAT)

इंदौर (PTI)।इंदौर के अनाथ आश्रम युगपुरुष धाम में बीमार पड़ने वाले बच्चों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. अब तक अस्पताल में कुल 38 बच्चे भर्ती हो चुके हैं, बीते 3 दिन में 5 बच्चे मौत का शिकार हो चुके हैं. खास बात ये है कि जिन 5 बच्चों का पोस्टमार्टम किया गया, उनकी मौत का कारण अलग-अलग बताया गया है. किसी को फूड प्वाइजनिंग बताया तो किसी को कार्डियक अरेस्ट बताया गया है. लेकिन बच्चों की मौत का असली कारण क्या, इसकी तस्वीर साफ नहीं हो पा रही है. मामले की गंभीरता को देखते हुए इंदौर कलेक्टर ने जांच के लिए टीम गठित की है.

इंदौर डीसीपी विनोद मीना (ETV BHARAT)

अनाथ आश्रम में रहते थे कुल 294 बच्चे

बुधवार को संदिग्ध खाद्य विषाक्तता से पीड़ित 7 और बच्चों को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गौरतलब है कि अनाथ और मानसिक बीमारियों से पीड़ित बच्चों सहित कम से कम 204 बच्चों को मल्हारगंज पुलिस थाना क्षेत्र में स्थित श्रीयुगपुरुष धाम बाल आश्रम में रखा गया था. पिछले 3 दिन में यहां 5 बच्चों की मौत हो गई. जिसके बाद मध्य प्रदेश सरकार ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं.

7 और बच्चों में उल्टी-दस्त के लक्षण

कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा "संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के कारण हुए संक्रमण के कारण सोमवार और मंगलवार को चार बच्चों की मौत हो गई, जबकि दौरे से पीड़ित होने के बाद रविवार को एक और बच्चे की मौत हो गई. श्री युगपुरुष धाम आश्रय गृह में मंगलवार देर रात 7 और बच्चों में उल्टी और दस्त के लक्षण दिखे और उन्हें सरकारी चाचा नेहरू बाल अस्पताल में भर्ती कराया गया."

सभी बीमार बच्चे आईसीयू में भर्ती

कलेक्टर ने बताया "अस्पताल लाए गए 38 बच्चों में से चार को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया, हालांकि उनकी हालत में सुधार हो रहा है. जिला प्रशासन की एक टीम अगले 48 घंटों तक आश्रय गृह के सभी बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखेगी. भोजन और राशन के नमूनों की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के स्रोत का पता चलेगा. प्रशासन की एक उच्च स्तरीय समिति आश्रय गृह की विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत जांच कर रही है."

ALSO READ:

इंदौर के अनाथ आश्रम में बच्चों की तबियत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती, दो दिन में 4 बच्चों की मौत

इंदौर के अनाथ आश्रम में 5 बच्चों की मौत का कारण क्या, 24 घंटे बाद भी तस्वीर साफ नहीं

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में क्या निकला

गौरतलब है कि इंदौर में एक के बाद एक मासूम अनाथ 5 बच्चों की मौत की वजह अब भी रहस्यमय बनी हुई है. मंगलवार रात तक दो बच्चों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहां मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट दर्शाया गया है. वहीं संदिग्ध रूप से फूड प्वाइजनिंग भी मौत का कारण होना बताया जा रहा है. व्यक्तिगत तौर पर डॉक्टर भी बच्चों की मौत की वजह को लेकर संशय में हैं. यही वजह है कि इस मामले में गठित जांच दल ने युगपुरुष धाम से बच्चों को खिलाए जाने वाले भोजन-पानी आदि के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं.

Last Updated : Jul 3, 2024, 4:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details