उत्तराखंड

uttarakhand

सावन में पोस्ट ऑफिस का शिव भक्तों को तोहफा, हरिद्वार नहीं जा पा रहे हैं तो घर बैठे मंगवाएं गंगाजल - Gangajal in post office

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 20, 2024, 11:16 AM IST

Updated : Jul 20, 2024, 1:22 PM IST

Post office is providing Ganga water to Shiva devotees In Ramnagar आज तक आपने डाकघर का उपयोग आमतौर पर मनीआर्डर, सेविंग अकाउंट, आरडी आदि जैसी सुविधाओं का लाभ लेने के किया होगा. अब डाकघर लोगों को गंगाजल भी उपलब्ध करवा रहा है. अगर सावन में आप हरिद्वार नहीं जा पा रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस चले जाइए, वहां आपको गंगाजल मिल जाएगा. उत्तराखंड के रामनगर में लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं.

Post office is providing Ganga water
पोस्ट ऑफिस में गंगाजल (Photo- ETV Bharat)

पोस्ट ऑफिस में मिल रहा है गंगाजल (Video- ETV Bharat)

रामनगर: सावन के पवित्र महीने में आप अगर हरिद्वार नहीं जा पा रहे हैं, तो आप हरिद्वार के पवित्र गंगाजल से शिवजी भगवान का अभिषेक घर बैठे ही कर सकते हैं. नैनीताल जिले में हर पोस्ट ऑफिस से ऑनलाइन घर बैठे या फिर पोस्ट ऑफिस पर जाकर आप गंगाजल खरीद सकते हैं.

सावन में पोस्ट ऑफिस में बढ़ी गंगाजल की डिमांड:रामनगर के पोस्टमास्टर ने बताया कि सावन शुरू होते ही 10 से 20 ग्राहक रोजाना पोस्ट ऑफिस में आकर गंगाजल खरीद रहे हैं. उसके साथ ही ऑनलाइन भी पिछले एक हफ्ते में 15 से 20 ग्राहक घर बैठे गंगाजल मंगवा चुके हैं.

हरिद्वार नहीं जा पा रहे तो पोस्ट ऑफिस चले जाइए: बता दें कि हिंदू धर्म में पुराने समय से ही सावन के पवित्र महीने की अलग विशेषता रही है. हिंदू धर्म में सावन के महीने में कई लोग पैदल यात्रा कर गंगाजल भरकर शिवजी भगवान को जलाभिषेक करने के लिए हरिद्वार से जल भरकर अपने-अपने क्षेत्र में आते हैं. हरिद्वार का पवित्र गंगाजल लाकर शिवजी भगवान को जलाभिषेक करते हैं. हिन्दू धर्म में सावन के महीने को बेहद पवित्र महीना माना गया है. मान्यता है कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस समय भगवान शिव को बेलपत्र, गंगाजल आदि अर्पित करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

250 एमएल गंगाजल के इतने हैं दाम: कई लोग पैदल यात्रा कर हरिद्वार से गंगाजल लाकर शंकर भगवान को जलाभिषेक करते हैं. लेकिन हर कोई हरिद्वार या अन्य जगह से गंगाजल भरकर नहीं ला पाता है. अब ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है कि सावन के महीने में वह घर बैठे पवित्र गंगाजल पोस्ट ऑफिस के जरिए ऑनलाइन मंगवाकर शंकर भगवान को जलाभिषेक कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस द्वारा यह सुविधा शुरू की गई है. पोस्ट आफिस की साइट (india post) में जाकर आप गंगाजल को ऑनलाइन मंगवा सकते हैं. दूसरा तरीका आप अपने क्षेत्र के पोस्टमैन को अपना एड्रेस देकर भी घर बैठे गंगाजल मंगवा सकते हैं. पोस्टमास्टर जीएस गंगोला ने बताया कि अब उपभोक्ता घर बैठे गंगाजल इंडिया पोस्ट की साइट पर जाकर ऑनलाइन घर बैठे मंगवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि 250ml गंगाजल की बोतल ₹30 में उपलब्ध है.

पोस्ट ऑफिस में गंगाजल मिलने से शिव भक्त खुश: वहीं गंगाजल खरीदने पोस्ट ऑफिस में आए जितेंद्र कुमार कहते हैं कि यह बहुत बढ़िया हो गया कि सावन के पवित्र महीने में वह शंकर भगवान को पवित्र गंगाजल से जलाभिषेक कर पाएंगे. उन्हें हरिद्वार जाने का समय नहीं लग पा रहा था. गंगाजल खरीदने पोस्ट ऑफिस में आये गुलशन महाराज कहते हैं कि यह बहुत अच्छी सुविधा पोस्ट ऑफिस द्वारा की गई है कि अब वह सावन में घर बैठे गंगाजल मंगवा सकते हैं.
ये भी पढ़ें:

Last Updated : Jul 20, 2024, 1:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details