छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 27, 2024, 3:47 PM IST

ETV Bharat / bharat

छत्तीसगढ़ के नए प्रमुख लोकायुक्त बने इंदर सिंह उबोवेजा, राज्यपाल और सीएम ने दी बधाई - New Chief Lokayukta Of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ को नया लोकायुक्त मिल गया है. मंगलवार को राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में इंदर सिंह उबावेजा को छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त के रूप में शपथ दिलाई गई. शपथ ग्रहण के बाद इंदर सिंह उबोवेजा को राज्यपाल रमेन डेका और सीएम विष्णुदेव साय ने बधाई दी.

Chief Lokayukta Of Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ को नया लोकायुक्त मिल गया (ETV BHARAT)

राज्यपाल और सीएम के साथ नए प्रमुख लोकायुक्त (ETV BHARAT)

रायपुर: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश इंदर सिंह उबोवेजा ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त के रूप में शपथ ली. रायपुर राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. राज्यपाल रमेन डेका ने इंदर सिंह उबोवेजा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इंदर सिंह उबोवेजा टीपी शर्मा का स्थान लेंगे. जिन्हें 27 अक्टूबर 2018 को छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त के रूप नियुक्त किया गया था.

इंदर सिंह उबोवेजा के बारे में जानिए: इंदर सिंह उबोवेजा छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में पूर्व न्यायाधीश हैं. वे 27 जनवरी 2014 से 31 मई 2016 तक छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे. इंदर सिंह उबोवेजा कानून के जानकार के तौर भी जाना जाता है. वे अब टीपी शर्मा का स्थान लेंगे जो छत्तीसगढ़ के प्रमुख लोकायुक्त के तौर पर कार्य कर रहे थे.

राज्यपाल रमेन डेका ने नए मुख्य लोकायुक्त को दी बधाई (ETV BHARAT)
मुख्य मंत्री विष्णुदेव साय ने इंदर सिंह उबोवेजा को दी शुभकामनाएं (ETV BHARAT)

रायपुर में हुआ इंदर सिंह उबोवेजा का शपथ ग्रहण: इंदर सिंह उबोवेजा को राज्यपाल रमेन डेका ने शपथ दिलाई. इस शपथ ग्रहण समारोह में सीएम विष्णुदेव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर रमन सिंह, रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व प्रमुख लोकायुक्त टीपी शर्मा, राज्य सूचना आयुक्त एनके शुक्ला, पूर्व सूचना आयुक्त मोहन राव पवार और छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा मौजूद रहे.

क्या होता है लोकायुक्त ?: लोकायुक्त राज्य में एक ऐसा पद होता है जो लोक सेवकों के खिलाफ शिकायतों और आरोपों की जांच करता है. राज्य में भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए लोकायुक्त पद का सृजन किया गया है. पूरे देश में महाराष्ट्र पहला राज्य था जहां साल 1971 में लोकायुक्त निकाय को स्थापित किया गया. भारत के कई राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्ति का प्रावधान है.

सोर्स: डीपीआर इनपुट और एजेंसी इनपुट

अवैध मंजूरी के आधार पर भ्रष्टाचार के किसी मामले की सुनवाई को बीच में नहीं रोका जा सकता : सुप्रीम कोर्ट

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में दो अतिरिक्त न्यायधीशों की नियुक्ति, बिभु दत्ता गुरु और अमितेंद्र किशोर प्रसाद को मिली पदोन्नति

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में 2 नए जज नियुक्त, जजों की संख्या बढ़कर हुई 17

ABOUT THE AUTHOR

...view details