छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

अंबिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, एयर कनेक्टिविटी से जुड़ा सरगुजा, झूम उठा छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर को भी एयर कनेक्टिविटी से पीएम मोदी ने जोड़ दिया है. सीएम ने मोदी सरकार को इसके लिए धन्यवाद दिया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 10 hours ago

Updated : 7 hours ago

GIFT OF AIR SERVICE TO SURGUJA
सरगुजा को सौगात (ETV Bharat)

सरगुजा/रायपुर:सरगुजा संभाग का सपना आज पूरा हो गया है. मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. पीएम ने वर्चुअल माध्यम से एयरपोर्ट का लोकार्पण किया. लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए राज्यपाल रमेन डेका और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सहित तमाम मंत्री अम्बिकापुर पहुंचे. मुख्यमंत्री विष्णु देव् साय ने कहा कि सालों से सबकी इच्छा थी कि यहां से हवाई उड़ान शुरु हो. आज पीएम मोदी ने इसका शुभारंभ किया है. रमन सिंह की कही बातों को भी सीएम ने दोहराया और कहा कि अब हवाई चप्पल वाला भी हवाई जहाज में उड़ सकेगा.

हवाई चप्पल वाला भी हवाई जहाज में उड़ेगा: छह साल पहले रमन सिंह ने कहा था एक दिन हवाई जहाज में हवाई चप्पल पहनने वाला आम आदमी भी सफर करेगा. पूर्व सीएम रमन सिंह की कही बातों पर आज सीएम विष्णु देव कहा कि हम सभी का सपना सच हो गया है. हमारा सरगुजा भी एयर कनेक्टिविटी से जुड़ गया है. अब आम आदमी भी हवाई जहाज में चढ़ने का सपना पूरा करेगा. सरगुजा एयर कनेक्टिविटी से जुड़ गया. इससे लोगों में काफी खुशी है.

सरगुजा को सौगात (ETV Bharat)

मां महामाया एयरपोर्ट से शुरु हुई उड़ान

  • अंबिकापुर से बिलासपुर के लिए हवाई सुविधा शुरु होगी.
  • जबलपुर के लिए यहां से उड़ान शुरु होगी.
  • जगदलपुर के लिए भी यहां से उड़ान शुरु होगी.
  • दिल्ली के लिए भी उड़ान की सुविधा मिलेगी.
  • अंबिकापुर से कोलकाता के लिए भी उड़ान सेवा शुरु होगी.
  • प्रयागराज के लिए भी उड़ान की सुविधा प्रस्तावित है.


सरगुजा में हवाई सेवा का इतिहास: सरगुजा में हवाई सेवा का इतिहास देश की आजादी के पहले से रहा है. 1937 में सरगुजा संभागीय मुख्यालय अम्बिकापुर के गांधी स्टेडियम से लेकर जायसवाल चित्र मंदिर तक सरगुजा रियासत का अपना रनवे हुआ करता था. जहां समय-समय पर अलग-अलग रियासत के लोगों का निजी विमान उतरा करता था. आज़ादी के बाद जब अम्बिकापुर शहर के विकास की परियोजनाओं को बल मिला तो शहर से बाहर हवाई अड्डा बनाने की दिशा में प्रयास तेज हुआ. तब दरिमा और बसदेई दो स्थानों का चयन किया गया. लेकिन अम्बिकापुर के नजदीक होने के कारण वर्ष 1950 में दरिमा में एयरपोर्ट बनाने की बात आगे बढ़ी. 1967 में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी भी दरिमा हवाई अड्डे पर उतरीं इसके अलावे देश के कई दिग्गज नेता इस हवाई अड्डा के जरिये सरगुजा आते रहे हैं.

2018 में रमन सिंह ने किया था ऐलान: प्रशासनिक स्तर पर दरिमा का एयरपोर्ट तब अस्तित्व में आया तब तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 2018 विधानसभा चुनाव से पहले अपनी विकास यात्रा में दरिमा में एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की. जिसके बाद एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरु हुआ. इसके बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने भी एयरपोर्ट के स्वरूप को डीजीसीए द्वारा बदले जाने पर भी काम किया. आखिरकार एयरपोर्ट का निर्माण पूरा किया गया.

सुरगुजा संभाग को बड़ी सौगात:एयर कनेक्टिविटी से जुड़ने के बाद अब सरगुजा संभाग का तेजी से विकास होगा. हवाई सेवा शुरु होने के बाद सुरगुजा के लोगों को कहीं भी जाने जाने में कम समय खर्च करना पड़ेगा. मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा के बनने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार के मौके मुहैया होंगे. सरगुजा के स्थानीय प्रोडक्ट को भी देश में पहचान मिलेगी. सरगुजा की संस्कृति और परंपरा से बाहर के लोग वाकिफ होंगे. मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा के शुरु होने से सरगुजा संभाग में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. पर्यटन क्षेत्र भी विकसित होंगे. पर्यटकों की संख्या बढ़ने से यहां पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

सरगुजा में हवाई सेवा की फिर आई नई तारीख, पीएम मोदी दे सकते हैं सौगात
दरिमा एयरपोर्ट में 72 सीटर विमान की लैंडिंग सफल, जानिए कब शुरु होगी विमान सेवा - Surguja airline service
Surguja : महामाया एयरपोर्ट विमानों के उड़ानों के लिए तैयार, लैंडिंग ट्रायल के बाद जगी उम्मीदें
Last Updated : 7 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details