राजस्थान

rajasthan

IIT मद्रास ने जारी किए कैंडिडेट्स के रिकॉर्डेड रिस्पांस, ऐसे करें डाउनलोड - JEE ADVANCED 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 31, 2024, 6:00 PM IST

IIT Madras Releases Candidates Recorded Responses, आईआईटी मद्रास की ओर से बीते 26 मई को JEE ADVANCED 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी. सीबीटी मोड पर आयोजित इस परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों के अब रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट जारी कर दी गई है. ऐसे में अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

IIT Madras Releases Candidates Recorded Responses
कैंडिडेट्स के रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट जारी (ETV BHARAT KOTA)

कोटा.देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड (JEE ADVANCED 2024) को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने 26 मई को आयोजित की थी. इसमें करीब 1.91 लाख अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हुए थे. इनमें से करीब 1.82 लाख ने परीक्षा दी है. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर आयोजित हुई इस परीक्षा में बैठे कैंडिडेट के अब रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट जारी कर दी गई है.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि आईआईटी मद्रास ने शुक्रवार को शाम 5 बजे कैंडिडेट के रिकॉर्डेड रिस्पांस ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. इसे कैंडिडेट ऑफिशल वेबसाइट https://jeeadv.ac.in/ और उस पर दिए लिंक https://cportal.jeeadv.ac.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए कैंडिडेट को जेईई एडवांस्ड एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा. हालांकि, जैसे ही आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड की रिकॉर्डेड रिस्पांस जारी किए, कुछ देर के लिए वेबसाइट पर दिया लिंक नहीं खुल रहा था. वहीं, बाद में यह खुलने लगा. देव शर्मा ने बताया कि कैंडिडेट को उनके प्रश्न पत्र परीक्षा की रात को ही 26 मई को जारी कर दिए गए थे. ऐसे में कैंडिडेट उसके आधार पर अपने रिकॉर्डेड रिस्पांस का मिलान कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें -IIT एंट्रेस में 75 फीसदी स्टूडेंट नहीं ला पाते क्वालीफाइंग मार्क्स, महज 15 से 25 फीसदी में क्रैक हो जाती है परीक्षा - JEE Advanced 2024

2 जून को जारी होगी प्रोविजनल आंसर की :आईआईटी मद्रास जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए परीक्षा कि प्रोविजनल आंसर की 2 जून को ऑनलाइन उपलब्ध होगी. उसके बाद आपत्तियां ली जाएगी. इसके बाद आईआईटी मद्रास की बनाई कमेटी के एक्सपर्ट आपत्तियों पर विचार विमर्श करेंगे. उनकी चर्चा के अनुसार ही फाइनल आंसर की और उसके आधार पर बनाया गया परिणाम जारी होगा. आईआईटी मद्रास के अनुसार परिणाम 9 जून को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर घोषित किए जाएंगे. सफल विद्यार्थियों की श्रेणी-वार ऑल इंडिया रैंक जारी होगी. साथ ही कैंडिडेट को मोबाइल से भी मैसेज भेजे जाएंगे. व्यक्तिगत रैंक कार्ड जारी नहीं होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details