दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 6, 2024, 7:25 AM IST

ETV Bharat / bharat

आप जो चावल खा रहे हैं वह मिलावटी तो नहीं, ऐसे करें प्लास्टिक चावलों की पहचान - tips to test fake rice

कैसे करें प्लास्टिक चावल की पहचान: आज के समय में हर चीज में मिलावट हो रही है. यहां तक कि खाद्य पदार्थों को भी नहीं बख्शा जा रहा है. कुछ दिन पहले चावल में मिलावट करते लोगों को पकड़ा गया. ज्यादा मुनाफे के चक्कर और लालच के चलते कुछ लोग प्लास्टिक के चावल भी बेच रहे हैं. आइये जानते हैं कि खरीदने से पहले कैसे करें इन मिलावटी चावलों की पहचान.

TIPS TO TEST FAKE RICE
ऐसे करें प्लास्टिक चावलों की पहचान (Etv Bharat Portal)

हैदराबाद: आज के समय में हम लोग जिन भी खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, वे सब मिलावटी हैं. ज्यादा मुनाफे के चक्कर में आकर लोग सेहत से खिलवाड़ करने पर उतारु हो गए हैं. बाजार में मिलने वाली अधिकांश सामग्री जैसे मिर्च, घी, तेल, पाउडर और मसालों में जमकर मिलावट हो रहा है.

ताजा जानकारी के मुताबिक हाल के दिनों में चावल में मिलावट करने की खबरें आई हैं, चुनिंदा लोग प्लास्टिक के चावल भी बेचने लगे हैं. यह सब सिर्फ और सिर्फ पैसा कमाने के लिए हो रहा है. वहीं, विशेषज्ञों ने बताया कि प्लास्टिक के चावल खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए कहा जाता है कि खरीदने से पहले हर चीज को अच्छी तरह से जांच परख लें, बहुत से ऐसे लोग होंगे जो प्लास्टिक के चावलों की पहचान नहीं कर पाते. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे करें इनकी पहचान.

ऐसे करें प्लास्टिक के चावलों की पहचान

पानी में तैरते हुए
इस तकनीक से हम किसी भी तरह के चावल की अच्छी तरह से पहचान कर सकते हैं. जब हम चावल बनाने से पहले इसको पानी में भिगोते हैं तो वे डूब जाते हैं. अच्छी गुणवत्ता वाले चावल भी पानी की सतह पर बैठ जाते हैं. वहीं, प्लास्टिक के चावल पानी में तैरने लगेंगे क्योंकि प्लास्टिक कभी भी पानी में डूबता नहीं है. इसलिए पकाने से पहले चावलों को पहचानने की यह तकनीक अपनाएं,

चबाने से भी चलेगा पता
बाजार से जब भी चावल खरीदें तो सबसे पहले चावल के कुछ दानों को लें और उनको चबाएं. यदि वे अच्छी क्वालिटी के होंगे तो वे आसानी से चबाए जा सकेंगे, लेकिन अगर वे मिलावटी हैं तो बहुत सख्त होंगे. इस टिप्स के जरिए भी आप मिलावटी चावल की पहचान कर पाएंगे.

भूनने से भी दूर होगी शंका
मार्केट से जो चावल खरीद कर लाएं हैं कहीं वे प्लास्टिक के तो नहीं हैं, इस बात का पता इस तरीक से भी कर सकते हैं. चावल के दानों को लें और उन्हें हल्की आंच में भूनें. अगर आपको जलने की गंध आए तो समझ जाएं कि आप प्लास्टिक के चावलों को भून रही हैं. ये टिप्स भी आपके काम आएगी.

गर्म तेल का भी कर सकते हैं प्रयोग
गर्म तेल में रखने से आपको असली-नकली की पहचान हो सकती है. गर्म तेल में अगर प्लास्टिक के चावल रखेंगे तो वे पिघल जाएंगे और बर्तन में चिपक जाएंगे. वहीं, अच्छी क्वालिटी के चावलों में ऐसा कुछ भी नहीं होगा.

बन जाएगी गांठ
जब आप चावल पकाते हैं तो चावल दानेदार हो जाते हैं और आपस में चिपकते बिल्कुल नहीं हैं. वहीं, प्लास्टिक के चावल चिपककर गांठों में बदल जाते हैं. ये तरीका भी काफी कारगर है.

इन टिप्स के जरिए आप प्लास्टिक के चावलों की अच्छी तरह से पहचान कर पाएंगे.

पढ़ें:गर्मी को मात दे और वजन भी करे कम, स्वस्थ्य रहने के लिए बनाये आंवला वाले ये पांच डिश - 5 Amla Delights

ABOUT THE AUTHOR

...view details