उत्तराखंड

uttarakhand

हेमकुंड साहिब के लिए पाकिस्तानी श्रद्धालुओं का जत्था रवाना - Pakistani devotees Hemkund Yatra

पवित्र हेमकुंड साहिब में मत्था टेकने के लिए पाकिस्तान के 87 श्रद्धालुओं का जत्था ऋषिकेश पहुंचा. जहां से श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हुए.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Pakistani devotees Hemkund Sahib Yatra
हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हुआ पाकिस्तानी श्रद्धालुओं का जत्था (Photo- ETV Bharat)

ऋषिकेश (उत्तराखंड):उत्तराखंड में सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब की आस्था पाकिस्तान के 87 श्रद्धालुओं को भारत की सर जमी पर खींच लाई है. दिल्ली होते हुए श्रद्धालुओं का जत्था तीर्थनगरी के हेमकुंड गुरुद्वारे पहुंचा. जहां से सभी श्रद्धालु आज हेमकुंड साहिब की यात्रा पर रवाना हो गए हैं.

यात्रा को लेकर पाकिस्तान के श्रद्धालुओं में काफी उत्साह और खुशी देखी गई. जत्थे में शामिल कुछ श्रद्धालु पहले भी श्री हेमकुंड साहिब धाम की यात्रा पर आ चुके हैं. जत्थे में महिलाओं के साथ बच्चों की भी काफी संख्या है, जो यात्रा मार्ग पर जाने के लिए उत्सुक हैं. पाकिस्तानी श्रद्धालुओं का कहना है कि श्री हेमकुंड साहिब धाम के दर्शनों के बाद वह हरिद्वार में मां गंगा की भव्य आरती करेंगे. इसके अलावा वह भारत के अन्य दर्शनीय स्थलों को भी देखने जाएंगे. मुख्य रूप से श्री हेमकुंड साहिब धाम और अमृतसर का गोल्डन टेंपल पाकिस्तानी श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र हैं.

पाकिस्तानी श्रद्धालुओं का जत्था हेमकुंड साहिब के लिए हुआ रवाना (Video- ETV Bharat)

जहां से उनकी बेहद ज्यादा आस्था जुड़ी हुई है. पाकिस्तान श्रद्धालुओं ने ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर मां गंगा की भव्य आरती की. कराची से आए अशोक कुमारने बताया कि जो खुशी आनंद और प्यार उन्हें भारत में मिल रहा है, वह उन्हें दोबारा भारत आने के लिए मजबूर करेगा. दिल्ली के शीश गंज के गुरुद्वारे में जो सेवा भाव उन्होंने देखा, वह हमेशा यादगार बनकर दिल में रहेगा. महिला श्रद्धालु निशा सिंह ने बताया कि वाहेगुरु ने आज श्री हेमकुंड साहिब धाम के दर्शनों का जो नसीब दिया है, इसके लिए वह वाहेगुरु की शुक्रगुजार हैं. 15 अक्टूबर तक भारत में रहने के बाद वाघा बॉर्डर के रास्ते वह 16 अक्टूबर को वापस अपने वतन चले जाएंगे.
पढ़ें-भारी बारिश से बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में घटी श्रद्धालुओं की संख्या, फूलों की घाटी कर रही आकर्षित

ABOUT THE AUTHOR

...view details