छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

हार्डकोर माओवादी भीमा और मुन्ना सहित चार माओवादियों ने किया सुकमा में सरेंडर

नक्सल मोर्चे पर एक बार फिर माओवादियों को तगड़ा झटका लगा है. सुकमा में एक साथ चार हार्डकोर माओवादियों ने आत्मसमर्पण कर दिया.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

FOUR MAOISTS SURRENDERED
भीमा और मुन्ना ने किया सरेंडर (ETV Bharat)

सुकमा: एंटी नक्सल ऑपरेशन से घबराए नक्सली लगातार हिंसा का रास्ता छोड़ सरेंडर कर रहे हैं. गुरुवार को सुकमा में चार हार्डकोर माओवादियों ने पुलिस के सामने आत्म समर्पण कर दिया. सरेंडर करने वालों में दो लाख का एक इनामी नक्सली भी शामिल है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि सरेंडर करने वालों में मिदम भीमा, सोदी मुन्ना उर्फ मनोज, मुचाकी देवा और सुला मुचाकी उर्फ कवासी शामिल है. सरेंडर करने वाले नक्सिलयों ने माओवादी नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि बड़े नक्सली नेता नीचे के नक्सलियों पर जुल्म और अत्याचार करते हैं. इसी वजह से सरेंडर करने का फैसला किया.

चार हार्डकोर माओवादियों ने किया सरेंडर: सरेंडर करने वाले सभी नक्सली लंबे वक्त से नक्सल संगठन के लिए काम कर रहे थे. सरेंडर करने के बाद नक्सलियों ने बताया कि वो सरकार की सरेंडर पॉलिसी से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण के लिए पहुंचे हैं. राज्य ने सरेंडर करने वाले नक्सलियों को फिर से मुख्य धारा में लाने के लिए लोन वर्राटू और पूर्ना नारकोम योजना शुरु की है. दोनों योजना के तहत अबतक सैकड़ों नक्सली सरेंडर कर चुके हैं. चारों माओवादियों का कहना था कि वो झूठी नक्सल विचारधारा और हिंसा के रास्ते पर चलते चलते थक गए हैं. सरेंडर करने वाले एक माओवादी भीमा पर 2 लाख का इनाम शासन ने रखा था.

भीमा और मुन्ना ने किया सरेंडर (ETV Bharat)
माओवादियों ने किया सरेंडर (ETV Bharat)

एंटी नक्सल ऑपरेशन से घबराए नक्सली:अबूझमाड़ में नक्सल एनकाउंटर में 31 नक्सलियों के मारे जाने के बाद नक्सली डरे हुए हैं. इसी कड़ी में गुरुवार को चार माओवादियों ने हथियार डाले. हथियार डालने वाले माओवादी नक्सलियों के लिए जंगल में एंबुश लगाने और बम फिट करने का काम करते थे. कई माओवादी घटनाओं में इनकी संलिप्तता रही है. सरेंडर माओवादियों पर कई मामले भी पूर्व में दर्ज रहे हैं. बस्तर में एंटी नक्सल ऑपरेशन चालाया जा रहा है. एंटी नक्सल ऑपरेशन के चलते नक्सली बैकफुट पर हैं.

ग्राउंड जीरो से अबूझमाड़ एनकाउंटर की फुल स्टोरी, कैसे 31 नक्सलियों का हुआ खात्मा गोलियों के निशान दे रहे गवाही
अबूझमाड़ एनकाउंटर को अंजाम देने वाले जांबाजों से मिले गृहमंत्री, बोले जवानों के पराक्रम से बस्तर में आएगी शांति - Narayanpur Encounter update
गृह मंत्री विजय शर्मा का बड़ा बयान, नक्सलियों से बातचीत के लिए हमारी सरकार हमेशा तैयार - Govt ready to talks with Naxalites
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details