दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

असम में बाढ़ का कहर जारी, 22 लाख से ज्यादा प्रभावित, मरने वालों का आंकड़ा 66 तक पहुंचा - ASSAM FLOOD UPDATES

ASSAM FLOOD UPDATES: असम में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बाढ़ से 22 लाख 74 हजार 289 लोग प्रभावित हैं. राज्य में अबतक बाढ़ से 66 मौतें हो गई है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 11:09 AM IST

ASSAM FLOOD UPDATES
असम में बाढ़ का कहर जारीअसम में बाढ़ का कहर जारी (ETV Bharat)

गुवाहाटी: असम के 28 जिलों में बाढ़ की स्थिति अभी भी जारी है. इस बीच, बाढ़ से होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है. रविवार को राज्य में बाढ़ से आठ लोगों की मौत हो गई. धुबरी और नलबाड़ी में दो-दो, कछार, धेमाजी, ग्वालपाड़ा और शिवसागर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. मरने वालों में एक महिला भी शामिल है. असम में बाढ़ से आठ नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 66 हो गई है, जो काफी चिंताजनक है.

राज्य के 28 जिलों के 3,446 गांव अभी भी बाढ़ की चपेट में
राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा रविवार शाम जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 28 जिलों के तीन हजार से अधिक गांव अभी भी बाढ़ में डूबे हुए हैं. बाढ़ के कारण 22 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, 28 जिलों के 97 राजस्व हलकों के 3,446 गांव वर्तमान में जलमग्न हैं. बाढ़ से 22 लाख 74 हजार 289 लोग प्रभावित हैं. वहीं, 68,432 हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ में डूब गई है. राज्य भर में 630 आश्रय शिविरों और राहत केंद्रों में 3 लाख 69 हजार 9 बाढ़ पीड़ित शरण लिए हुए हैं.

नदियां खतरे के निशान से ऊपर
केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, ब्रह्मपुत्र नदी निमाटीघाट, तेजपुर और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसी तरह चेनिमारी में बुढीडीहिंग, शिवसागर में दिखौ, नांगलमुरा घाट में दिचांग, ​​नुमालीगढ़ में धनसिरी, धर्मतुल में कपिली, गोलोकगंज में सोनकोश, करीमगंज में कुशियारा, बीपी घाट में बराक और बेकी नदी और बेकी रोड अभी भी राज्य में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़े
गुवाहाटी के बरझार स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों में असम के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई तथा धेमाजी जिले में कुछ स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिमी) वर्षा हुई. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों में असम के लगभग सभी स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र ने इस अवधि के दौरान एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details