दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव: निवार्चन आयोग GPS से करेगा चुनावी वाहनों की निगरानी - EC To Install GPS Tracker

By PTI

Published : Apr 9, 2024, 9:51 AM IST

EC To Install GPS Location Tracking System: चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में मतदान उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी वाहनों में जीपीएस (GPS) लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित करने का निर्णय लिया है. एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस संबंध में मतदान कर्मियों को सूचना भेज दी गई है.

EC To Install GPS Location Tracking System.
बंगाल में निवार्चन आयोग GPS से करेगा चुनावी वाहनों की निगरानी.

कोलकाता:लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में एक अहम फैसला लिया है. आयोग ने यहां मतदान उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी वाहनों में जीपीएस (GPS) लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित करने का निर्णय लिया है.

एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस संबंध में मतदान कर्मियों को सूचना भेज दी गई है. चुनाव से एक दिन पहले वितरण/फैलाव केंद्र और प्राप्ति केंद्र (डीसीआरसी) से मतदान केंद्र तक ईवीएम और अन्य मतदान सामग्री की आवाजाही की निगरानी के लिए जीपीएस ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग किया जाएगा. यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदान के बाद उन्हें स्ट्रांग रूम में लाते समय कोई छेड़छाड़ न हो'. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने प्रशासन से संबंधित वाहनों के ड्राइवरों और ईवीएम के प्रभारी कर्मचारियों से पूछताछ करने को कहा है.

अगर कोई भी गड़बड़ी नजर आती है, तो तुरंत कार्रवाई की जाए. इस बीच, आयोग ने सोमवार को स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव अर्नब चटर्जी को संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया. एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि चटर्जी ने राहुल नाथ का स्थान लिया है. गौरतलब है कि राज्य में सात चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होगा. देश भर में 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे.

पढ़ें:प. बंगाल: अभिषेक का ECI पर हमला, कहा- बीजेपी के समक्ष आत्मसमर्पण किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details