बिहार

bihar

100 घर फूंके, फायरिंग.. नवादा में दलित बस्ती में किसने लगाई आग? - Nawada Fire Incident

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 18 hours ago

Updated : 18 hours ago

DALIT HOUSES SET ON FIRE IN NAWADA: बिहार के नवादा में बुधवार रात जमीन विवाद को लेकर दबंगों ने दलित बस्ती के 100 से ज्यादा घरों को फूंक दिया. इलाके में कई राउंड फायरिंग भी की गई. जानिए पूरा मामला..

NAWADA FIRE INCIDENT
नवादा में दबंगों का तांडव (ETV Bharat)

नवादा: बिहार के नवादा में बुधवार रात करीब 7 बजे कृष्णा नगर दलित बस्ती धू-धू कर जलने लगी. चारों तरफ अफरातफरी मच गई. गांव के लोगों की मानें तो इलाके के दबंगों ने करीब 100 घरों में आग लगा दी और फायरिंग भी की. हालांकि इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई. पुलिस ने 20 घर के जलने की बात कही हैं, जबकि 10 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है.

रोते-विलखते दलित परिवार (ETV Bharat)

जमीन पर कब्जे को लेकर बवाल :बताया जाता है कि कृष्णा नगर दलित बस्ती में दो पक्षों में जमीन के टुकड़े को लेकर काफी समय से विवाद था. बुधवार को विवाद और बढ़ गया, जिसके बाद दबंगों ने इलाके के लोगों से मारपीट की. स्थानीय लोगों की माने तो हवाई फायरिंग भी की गई, बाद में दबंगों ने उनके 100 से ज्यादा घर फूंक दिए.

दबंगों ने दलितों के घर जलाए (ETV Bharat)

फायरिंग के बाद दलितों के घर फूंके : स्थानीय लोगों की माने तो विवादित जमीन पर दलितों का कब्जा है. मामला जिले के उच्च अधिकारियों के पास लंबित है. इधर, पीड़ित परिवारों का आरोप है कि ''बुधवार शाम अचानक प्राणबिगहा गांव के दबंग ने कहर बरपाया. उन लोगों ने पहले कई राउंड फायरिंग की, फिर घरों में आग लगा दी. हम लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई. कई लोगों के साथ मारपीट की गई. हमारे मवेशी भी जल गए.''

नवादा में दलितों के घर फूंके (ETV Bharat)

नवादा पुलिस ने क्या बताया? : घटना की सूचना पर इलाके के पुलिस कप्तान और जिलाधिकारी भी मौके पर पहुंचे. फिलहाल गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है. मामले में अब तक 10 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. इधर, जिले के एसपी अभिनव धीमान ने फायरिंग की घटना से इनकार किया है.

''करीब 21 घर जले हैं. बाकी जांच की जा रही है. मौत की कोई सूचना नहीं है. हवाई फायरिंग का दावा झूठा है, मौके से कोई खोखा बरामद नहीं किया गया हैं, पुलिस फोर्स गांव में मौजूद है."- अभिनव धीमान, एसपी

नवादा में कई घरों को फूंका (ETV Bharat)

किस बात से नाराज थे दबंग, DM ने बताया : इस बीच घटना के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी आशुतोष कुमार ने बताया कि कई घर जलने की बात है. यह गांव कृष्णा नदी पर बसा है. जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में विवाद चल रहा है. जिसकी जांच चल रही है.

गरीब जले, मरे.. इन्हें क्या? - तेजस्वी : इस बीच. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी घटना पर सरकार को घेरा है. तेजस्वी ने एक्स अकाउंट पर लिखा- महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज!. नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में लगायी आग. नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, NDA के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा.''

मायावती ने भी उठाए सवाल:उधर, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए इस घटना की निंदा की. उन्होंने कहा कि बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद व गंभीर है. सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे.

ये भी पढ़ें : बिहार की इस दलित बस्ती में किसी के घर नहीं है शौचालय, खुले में शौच को मजबूर हैं लोग

ये भी पढ़ें : सर.. मेरे दलित टोले में आजतक सड़क नहीं बनी, गुस्से में सीएम बोले- लगाओ तो फोन

ये भी पढ़ें : नहीं बदली यारपुर दलित बस्ती के लोगों की जिंदगी, CM आवास से महज 2 किलोमीटर पर है ये इलाका

Last Updated : 18 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details