दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिवाली से पहले दिल्ली में पटाखे पर बैन, आतिशी सरकार ने जारी किया आदेश

दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने ये नोटिस जारी किया है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

1 जनवरी तक दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध
1 जनवरी तक दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध (ETV BHARAT)

नई दिल्ली :प्रदूषण की रोकथाम के लिए राजधानी दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की ओर से नोटिस जारी किया गया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने नोटिस को एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन ,भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लागू है. प्रतिबंध को लेकर दिल्ली सरकार ने निर्देश जारी किया. इसके साथ ही सभी दिल्ली वालों से सहयोग की अपील की है.

पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए एलजी को पत्र :दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते 9 सितंबर को दिल्ली सरकार की तरफ से पटाखों के निर्माण भंडारण बिक्री और आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया था. हालांकि बाद में उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहा था कि पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को पत्र लिख दिया गया है. जब तक नोटिफिकेशन नहीं जारी होता है. तब तक पटाखों पर कानूनी तौर पर प्रतिबंध नहीं लग सकता है. 1 महीने बाद अब दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की ओर से पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का नोटिस जारी किया गया है. आज यानी 14 अक्टूबर से 1 जनवरी तक दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध है. पटाखों के निर्माण भंडारण और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लागू किया गया है. नियम को लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस समेत अन्य विभाग निगरानी करेंगे.

दिल्ली सरकार ने लोगों से की सहयोग की अपील :अक्सर दीपावली पर लोग जमकर आतिशबाजी करते हैं. जिससे हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है. बीते वर्ष भी पटाखे पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन लोगों ने जमकर आतिशबाजी की थी. दिल्ली में पटाखों के निर्माण भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध रहता है लेकिन एनसीआर के शहरों में धड़ल्ले से पटाखे बिकते हैं. ऐसे में जमकर आतिशबाजी भी होती है. दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की तरफ से लोगों से अनुरोध किया गया है कि वह इस कार्य में सहयोग करें जिससे कि प्रदूषण की रोकथाम हो सके.

ये भी पढ़ें :दिल्ली में पटाखों पर बैन, जगह-जगह रावण की तलाशी लेती दिखी पुलिस

ये भी पढ़ें :दिल्ली में रावण का पुतला बनाने का काम अब अंतिम चरण में, पटाखों पर प्रतिबंध से कारीगर मायूस

ABOUT THE AUTHOR

...view details