दिल्ली

delhi

लेडी डॉक्टर से दरिंदगी, RDA का देशभर में हड़ताल का ऐलान, IMA ने भी दी चेतावनी - Resident Doctors Protest

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 11, 2024, 7:46 PM IST

Resident Doctors Declare Strike: कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर से बलात्कार और हत्या को लेकर रेजिडेंट डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने 12 अगस्त से पूरे देश में हड़ताल की घोषणा की है.

प्रदर्शन करते डॉक्टर
प्रदर्शन करते डॉक्टर (ANI)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित आरजी मेडिकल कॉलेज में महिला ट्रेनी डॉक्टर से बलात्कार और हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस वारदात के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टरों के संगठन 'फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन' ने 12 अगस्त से पूरे देश में हड़ताल की घोषणा की है. इतना ही नहीं एसोसिएशन ने सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर से भी हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया है.

इस दौरान एसोसिएशन ने ओपीडी, इलेक्टिव सर्जरी और लैब के कामकाज बंद रखने की अपील की है. इस बीच आरडीए ने भी डॉक्टरों को हड़ताल पर जाने का नोटिस दे दिया है. बता दें आरजी कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर भी पीड़िता के लिए इंसाफ की मांग करते हुए लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

पुलिस ने एक शख्स को किया गिरफ्तार
बता दें कि मामले में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार भी किया है. गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम संजय रॉय बताया जा रहा है. हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि इस अपराध में कई अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं, जबकि पुलिस ने सिर्फ एक ही शख्स को गिरफ्तार किया है.

सुपरिटेंडेंट डॉक्टर संजय वशिष्ठ को हटाने का आदेश
डॉक्टर्स का दावा है कि संजय रॉय की गिरफ्तारी करके किसी बड़ी बात को छिपाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें अभी तक घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज को भी देखने नहीं दिया गया है. इससे पहले मामले में स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट डॉक्टर संजय वशिष्ठ को हटाने का आदेश दिया.

गौरतलब है कि शुक्रवार को लेडी डॉक्टर का शव बरामद होने के बाद से ही सुपरिटेंडेंट को हटाने की मांग की जा रही थी और अब स्वास्थ्य विभाग ने उनको हटाने का आदेश जारी कर दिया.

ममता बनर्जी ने दी प्रतिक्रिया
उधर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोपी के लिए मौत की सजा की मांग की है. उन्होंने कहा कि अगर पीड़िता का परिवार सीबीआई जांच की मांग करता है, तो वह उसका समर्थन करेंगी. उनको इससे कोई आपत्ति नहीं हैं. वहीं, राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने भी ममता सरकार से इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है.

IMA की चेतावनी
मामले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी पड़ी प्रतिक्रिया दी है. आईएम ने पुलिस को मामले की जांच पूरी करने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. ऐसा न होने पर उसने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी भी दी है. बता दें कि महिला डॉक्टर का शव शुक्रवार को उत्तरी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में मिला था. शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट से महिला डॉक्टर की बेरहमी से हत्या और उसका यौन शोषण की जानकारी मिली थी.

अस्पताल के प्रभारी एसीपी को हटाया, पुलिस आयुक्त ने कहा-अफवाहों पर ध्यान नहीं दें
आरजी कर अस्पताल की घटना में पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है. अस्पताल की सुरक्षा के प्रभारी कोलकाता पुलिस के सहायक आयुक्त को हटा दिया गया है. वहीं कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल रविवार दोपहर अस्पताल गए. उन्होंने वहां जाकर अस्पताल में प्रदर्शन कर रहे मेडिकल छात्रों के साथ लंबी बैठक की. पुलिस सूत्रों के अनुसार, प्रदर्शन कर रहे मेडिकल छात्रों की कई मांगें मान ली गई हैं. आयुक्त करीब चार घंटे तक अस्पताल में रहे. उन्होंने जांच की प्रगति देखने के बाद सभी को जांच प्रक्रिया के बारे में आश्वस्त किया.

दूसरी ओर, महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि, प्रदर्शन कर रहे मेडिकल छात्रों का मानना ​​है कि इस घटना में कम से कम दो से तीन लोग शामिल हैं. हालांकि, पुलिस ने इस मुद्दे पर कोई बयान नहीं दिया. अस्पताल परिसर में मीडिया से कोलकाता पुलिस आयुक्त ने कहा, "किसी को भी किसी अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहिए."

उन्होंने आगे कहा, "बहुत सी बातें फैलाई जा रही हैं. बहुत से लोग कह रहे हैं कि एक अपराधी नहीं, बल्कि कई अन्य हैं. उसे छिपाने की कोशिश की जा रही है. मैं कहूंगा कि अफवाहों पर ध्यान न दें. कोलकाता पुलिस पारदर्शी और निष्पक्ष जांच कर रही है. हम छात्रों से कहना चाहेंगे कि अगर इस घटना में कोई शामिल है, तो आप हमें सूचित कर सकते हैं."

यह भी पढ़ें- डस्टबिन में था छेद... नजर पड़ी तो उड़ गए होश, कॉफी कैफे के टॉयलेट में महिला के साथ चौंकाने वाली घटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details