बिहार

bihar

बिहार में गिरते-बहते पुल! मधुबनी में पुल का गर्डर बहा, बिहार में 10 दिनों के अंदर पांच पुलों ने ली जल समाधि - Bridge Collapse in Madhubani

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 28, 2024, 10:04 PM IST

Updated : Jun 28, 2024, 10:19 PM IST

Madhubani Bridge collapse : बिहार में 10 दिनों के अंदर 5 पुल जल समाधि ले चुके हैं. ताजा मामला मधुबनी में मधेपुर प्रखण्ड के भुतही बलान नदी का है जहां निर्माणाधीन पुल का गर्डर अचानक आए नदी के पानी की धारा में बह गया. इस पर अब सियासत भी शुरू हो गई है. तेजस्वी यादव ने निशाना साधा है. पढ़ें पूरी खबर

मधुबनी
मधुबनी में पुल का गर्डर बहा (ETV Bharat)

भुतही बलान नदी पर बना निर्माणाधीन पुल का गर्डर बहा (ETV Bharat)

मधुबनी: बिहार के मधुबनी में एक और पुल ने जल समाधि ले ली. दो दिन पहले ही पुल के गर्डर की ढलाई हुई थी तभी इसी बीच पानी आ जाने से गर्डर का सपोर्ट हट गया और गर्डर धराशायी हो गया. इस मामले में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. बता दें कि 10 दिनों में बिहार के अंदर पुल गिरने का ये 5वां वाकया पेश आया है.

बिहार में पुलों की शामत: 26 तारीख को ही किशनगंज में भी एक पुल धंस गया था जिसको लेकर सियासत शुरू हो गई. आए दिन बिहार में पुल धराशायी हो रहे हैं. विपक्ष इसको लेकर हमलावर है. सुबह ही तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को निशाने पर लिया और ट्वीट करके निर्माणाधीन पुल का गर्डर गिरा. दो दिन पहले 26 जून को ही गर्डर का हुआ था ढलाई.

पुल गिरने पर सियासत भी शुरू : पुल गिरने के मामले में तेजस्वी ने आड़े हाथों लेते हुए सरकार पर तंज कसा और सोशल मीडिया पर लिखा कि ''मधुबनी-सुपौल के बीच भूतही नदी पर वर्षों से निर्माणाधीन पुल गिरा. क्या आपको पता लगा? नहीं तो, क्यों? बूझो तो जाने?''

निर्माणाधीन पुल का गर्डर नदी में समाया : मधुबनी जिले के मधेपुर प्रखंड का है जहां भेजा कोशी बांध चौक से महपतिया मुख्य सड़क पर बन रहा पुल का गर्डर धराशायी हो गया. इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. गर्डर गिरने की बात को लोगों ने अफवाह की तरह फैलाया की पुल गिर गया है. पिलर जस का तस खड़ा है.

3 करोड़ का पुल स्वाहा: भूतही बलान नदी में अचानक जलस्तर बढ़ गया जिससे 2.98 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा पुल का गर्डर बह गया. ये पुल कुल 4 पिलर का है, 2 पिलर के बीच बीम ढालने के लिए शटरिंग किया गया था.भुतही बालन में पानी आने से शटरिंग पानी में बह गई. एक्जीक्यूटिव और विभाग के सहायक अभियंता ने घटना स्थल का मुआयना भी किया.

बिहार में बहते पुल: बता दें कि 18 जून को अररिया में बकरा नदी पर बना पुल ध्वस्त हो गया था. इसके बाद 22 जून को सिवान में पुल गिरा तो वहीं 23 जून को मधुबनी में पुल की ढलाई के दौरान सेटिरिंग गिर गई थी. 26 जून को किशनगंज में 2011 में बना मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना का पुल धंस गया, एप्रोच पथ को भी काफी नुकसान हुआ. आज मधुबनी में भुतहा बलान नदी पर बना पुल का गर्डर बह गया.

पुल के संवेदक ने कबूली ये बात : पुल के संवेदक को पुल के पुनर्निर्माण का आदेशदिया गया है. संवेदक ने पानी सूखने पर पुनः बीम के निर्माण की स्वीकृति भरी है. अब देखना है फिर पुल का निर्माण कार्य कब तक शुरू किया जाता है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jun 28, 2024, 10:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details