दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की धमकी, दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग

-मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की धमकी -दिल्ली में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

AIR INDIA FLIGHT
सांकेतिक तस्वीर, ETV BHARAT (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर सामने आई है. यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान की आपातकालीन लैंडिंग कराई गई है. एयर इंडिया का ये विमान मुंबई से न्यूयॉर्क की ओर जा रहा था कि बम की खबर मिलने के बीच इसे नई दिल्ली की ओर डायवर्ट कर IGI एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. फिलहाल तलाशी जारी है.

विमान को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया। सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वहीं पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां फ्लाइट की गहनता से जांच कर रही हैं.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक बम की धमकी से उत्पन्न सुरक्षा चिंता के बाद मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की एक उड़ान को दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया. विमान वर्तमान में आईजीआई हवाई अड्डे पर खड़ा है, और विमान में यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी मानक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया विमान ने देर रात 2 बजे मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी विमान न्यूयॉर्क जा रहा था. फ्लाइट को टेकऑफ हुए थोड़ा ही वक्त बीता था कि उसे बम से उड़ाने की धमकी मिली जिसके बाद दिल्ली डायवर्ट कराया गया. ये पहली बार नहीं है जब बम से उड़ाने की धमकी दी गई हो। अगस्त माह में मुंबई से तिरुवनंतपुरम जा रही एयर इंडिया की एक घरेलू उड़ान को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी जो बाद में फर्जी निकली थी. उस समय धमकी मिलने के बाद तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया था और एयरपोर्ट पर आपातकाल घोषित कर दिया गया था.

इससे पहले राजधानी दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर 9 अक्टूबर, बुधवार को लंदन से दिल्ली आ रही विमान में बम होने की सूचना के बाद हड़कंप मच गया. दरअसल, बुधवार सुबह 8:45 बजे के आसपास एक कॉल आईजीआई एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिली, जिसमें लंदन से दिल्ली आ रही विस्तारा की एक फ्लाइट में बम होने की जानकारी मिली. कॉलर ने बताया कि फ्लाइट के शौचालय में एक नोट मिला, जिसमें लिखा है कि 'इस उड़ान पर बम फेंको'. हालांकि, विमान इस सूचना के तीन घंटे बाद तक अपना उड़ान भरता रहा और दोपहर 11.45 बजे दिल्ली में सुरक्षित लैंड किया.

जबकि 1 सितंबर 2024 को, जबलपुर से हैदराबाद जा रही इंडिगो की फ्लाइट 6E 7308 को बम की धमकी के कारण नागपुर डायवर्ट कर दिया गया. लैंडिंग के बाद सभी यात्रियों को उतार दिया गया और अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई. इससे पहले 22 अगस्त को मुंबई से आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की धमकी मिलने के बाद तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर पूर्ण आपातकाल घोषित कर दिया गया था. यह फ्लाइट सुबह करीब 8 बजे एयरपोर्ट पर उतरी और उसे आइसोलेशन में ले जाया गया और सुबह 8.44 बजे तक यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला लिया गया था.

ये भी पढ़ें-बम की धमकी के बावजूद 3 घंटे तक उड़ता रहा विमान, लंदन से दिल्ली आ रही थी फ्लाइट

ये भी पढ़ें-एयर इंडिया के विमान की सुरक्षित लैंडिंग, हाइड्रोलिक सिस्टम में आई थी खराबी, सभी 141 यात्री सुरक्षित

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details