दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, 99 उम्मीदवारों को टिकट, इस सीट से लड़ेंगे फडणवीस

BJP ने आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने कुल 99 उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 11 hours ago

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने पहली लिस्ट जारी की
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने पहली लिस्ट जारी की (IANS)

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने पहली सूची में 99 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. बीजेपी की ओर से घोषित 99 उम्मीदवारों में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले भी शामिल हैं.

देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि बावनकुले को कामठी से मैदान में उतारा गया है. सूची में नामित अन्य प्रमुख नेताओं में घाटकोपर पश्चिम से राम कदम, चिकली से श्वेता महाले पाटिल, भोकर से श्रीजया अशोक चव्हाण और कांकावली से नीतीश राणे शामिल हैं.

अशोक चव्हाण की बेटी हैं श्रीजया
बता दें कि श्रीजया महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की बेटी हैं, जिन्होंने इस साल फरवरी में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. इसके अलावा पार्टी ने वांद्रे वेस्ट से आशीष शेलार, मालाबार हिल से मंगल प्रभात लोढ़ा, कोलाबा से राहुल नार्वेकर और सतारा से छत्रपति शिवेंद्र राजे भोसले को टिकट दिया है.

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 नवंबर को होने वाले चुनावों में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही हैं.

इससे पहले चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार को घोषणा की थी कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे. मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

पहली सूची में 13 महिलाओं को टिकट

दिलचस्प बात यह है कि भाजपा की पहली ही सूची में 13 महिलाओं को मौका मिला है. इनमें भोकर श्रीजया अशोक चव्हाण, फुलंबरी अनुराधा चव्हाण, नासिक पश्चिम सीमाताई महेश, कल्याण पूर्व सुलभा गायकवाड़, बेलापुर मंदा विजय म्हात्रे, दहिसर मनीषा अशोक चौधरी, गोरेगांव विद्या ठाकुर, पार्वती माधुरी सतीश मिसाल, शेवगांव मोनिका राजीव राजले, श्रीगोंडा प्रतिभा पचपुते, कैज नमिता मुंडाडा, मुड्डी श्वेता महाले और जिंटूर मेघना बोर्डिकर शामिल हैं.

कोलंबकर नौवीं बार लड़ रहे हैं चुनाव

साथ ही पार्टी ने एक बार फिर वडाला विधानसभा से कालिदास कोलंबकर को मौका दिया है. कोलंबकर लगातार नौवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं और पिछले आठ चुनावों में जीत हासिल कर चुके हैं. पहली सूची में प्रमुख नेताओं में बल्लारपुर से सुधीर मुनगंटीवार, भोकर से श्रीजया अशोक चव्हाण, भोकरदन से संतोष रावसाहेब दानवे, मुलुंड से मिहिर कोटेचा और घाटकोपर पश्चिम से राम कदम को उम्मीदवार बनाया है. साथ ही पार्टी ने बांद्रा पश्चिम से आशीष शेलार, मालाबार हिल से मंगल प्रभात लोढ़ा, कोथरूड से चंद्रकांत पाटिल, सोलापुर दक्षिण से सुभाष देशमुख और कंकावली से नितेश राणे को टिकट दिया है.

यह भी पढ़ें- कैसे महिला ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग के शूटर को लुभाया? पानीपत के होटल से गिरफ्तार, पुलिस को बड़ी कामयाबी

ABOUT THE AUTHOR

...view details