उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

बलूनी के खिलाफ गोदियाल के प्रचार सॉन्ग 'मैं पहाड़ूं कू रैबासी' पर BJP का पलटवार, गणेश को बताया मुंबइया, एफिडेविट से जानें हकीकत - lok sabha election 2024

Song campaign war on Pauri Garhwal Lok Sabha seat चुनाव में प्रत्याशी एक दूसरे पर बढ़त हासिल करने के लिए साम, दाम, दंड, भेद सब अपनाते हैं. उत्तराखंड की पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर भी यही हो रहा है. बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल ने एक सुपर हिट गढ़वाली गीत 'मैं पहाड़ूं कू रैबासी, तू दिल्ली रहण वालू' यानी 'मैं पहाड़ का निवासी हूं और तू दिल्ली का रहने वाला है' के जरिए अटैक किया है. इससे तिलमिलाई बीजेपी को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सफाई देनी पड़ी. इस खबर में पढ़िए कौन है पहाड़ का रैवासी और कौन बाहरी?

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 29, 2024, 7:09 AM IST

Updated : Mar 29, 2024, 11:36 AM IST

Pauri Garhwal Lok Sabha seat
लोकसभा चुनाव 2024

पौड़ी गढ़वाल सीट पर गीत प्रचार युद्ध

देहरादून: पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर कांग्रेस द्वारा भाजपा के प्रत्याशी को बाहरी प्रत्याशी के नैरेटिव पर भाजपा ने पलटवार किया है. भाजपा प्रवक्ता रविंद्र जुगराण ने निर्वाचन आयोग को दिए गए शपथ पत्र का हवाला देते हुए गणेश गोदियाल को मुंबइया बताया है. हालांकि निर्वाचन आयोग में जमा किए गए एफिडेविट क्या कहते हैं वह भी जान लीजिए.

पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से गणेश गोदियाल कांग्रेस के प्रत्याशी हैं

चुनाव प्रचार में 'मैं पहाड़ूं कू रैबासी' गाना बना मुद्दा: गुरुवार को भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र जुगराण ने पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर कांग्रेस द्वारा प्रचारित किया जा रहे "मैं पहाड़ूं कू रैबासी, तू दिल्ली रहण वालू" गाने के जरिए भाजपा के प्रत्याशी अनिल बलूनी पर साधे जा रहे निशाने पर पलटवार किया है. दरअसल उत्तराखंड में लोकप्रिय गाने "मैं पहाड़ूं कू रैबासी" के जरिए कांग्रेस और भाजपा के आलोचक सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के जरिए दिल्ली निवासी यानी बाहरी प्रत्याशी का नैरेटिव बना कर भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इस पर पलटवार करते हुए भाजपा प्रवक्ता रविंद्र जुगराण ने कहा है कि कांग्रेस के जो प्रत्याशी भाजपा के प्रत्याशी को बाहरी प्रत्याशी बता कर उनकी छवि धूमिल करने का काम कर रहे हैं, वह खुद मुंबई के निवासी हैं. यानी की वह खुद ही मुंबइया हैं.

अनिल बलूनी पौड़ी गढ़वाल सीट से बीजेपी प्रत्याशी हैं

सफाई में बीजेपी को करनी पड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस!रविंद्र जुगराण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी गणेश गोदियाल ने निर्वाचन आयोग को दिए गए अपने हलफनामे में स्पष्ट रूप से यह दिखाया है कि वह मुंबई के निवासी हैं. उनका परिवार मुंबई में रहता है. उनका व्यवसाय मुंबई में है और वह पूरी तरह से मुंबई के हैं. भाजपा ने आरोप लगाया है कि वर्ष 2000 में कांग्रेस के वर्तमान प्रत्याशी गणित गोदियाल अपने व्यवसाय को विस्तार देने के लिए उत्तराखंड आए थे. उस समय कांग्रेस ने उन्हें यहां पर अपनी जरूरत के लिए चुनाव लड़वाया था. भाजपा का कहना है कि कांग्रेस प्रत्याशी गलत छवि चुनावी मैदान में ना गाड़ें और असल मुद्दों पर बात करें.

क्या कहता है चुनावी हलफनामा?भारतीय जनता पार्टी द्वारा भले ही कांग्रेस के प्रत्याशी के एफिडेविट को सार्वजनिक कर उनके मुंबई में मौजूद व्यावसायिक ठिकानों का हवाला देते हुए उन्हें मुंबई का बताया है. पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस दोनों प्रत्याशियों के एफिडेविट में क्या कुछ डिटेल है आपको वह भी बताते हैं.

गणेश गोदियाल की मुंबई में इस कंपनी में है साझेदारी:कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल के एफिडेविट के अनुसार उन्होंने चुनावी एफिडेविट में अपना पता ग्राम बहेड़ी पोस्ट ऑफिस पैठाणी पौड़ी गढ़वाल दर्ज किया है. जहां पर उनकी 20 नाली पैतृक कृषि भूमि भी मौजूद है. वहीं उनकी पत्नी सुनीता की एक-बटा-तीन संयुक्त हिस्से की देहरादून में 40 बीघा के आसपास कृषि भूमि मौजूद है. गणेश गोदियाल के मुंबई में मौजूद ठिकानों की अगर बात करें तो उनका कमर्शियल अपार्टमेंट नवीं मुंबई में मौजूद है. उनकी पत्नी के नाम पर भी नवी मुंबई में अपार्टमेंट मौजूद है. मुंबई में उनकी किंग्सटन एंटरप्राइज नाम की कंपनी में साझेदारी भी है. इसके अलावा गणेश गोदियाल ने अपने एफिडेविट में महाराष्ट्र नंबर की दो गाड़ियों की जानकारी भी दी है. उनके बैंक अकाउंट देहरादून सहित अलग-अलग जगह पर हैं.

अनिल बलूनी के देहरादून, दिल्ली और हल्द्वानी में हैं फ्लैट:भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी के एफिडेविट कि अगर बात की जाए तो उन्होंने अपने एफिडेविट में ग्राम नकोट पोस्ट ऑफिस डोंडल, पौड़ी गढ़वाल का एड्रेस दिया है. अनिल बलूनी ने अपने एफिडेविट में बताया है कि उनके पास हल्द्वानी में 5,600 स्क्वायर फीट नॉन एग्रीकल्चर लैंड है. इसके अलावा उनका देहरादून में धूम साउथ पार्क जीएमएस रोड पर 1700 स्क्वायर फीट का अपार्टमेंट है. दिल्ली में अनिल बलूनी का सिद्धार्थ निकेतन कौशांबी गाजियाबाद में 900 स्क्वायर फीट का फ्लैट है. वहीं इसके अलावा हल्द्वानी में अनिल बलूनी की धर्मपत्नी के नाम पर पाइनवुड टावर नैनीताल रोड काठगोदाम में 1720 स्क्वायर फीट का अपार्टमेंट है. पौड़ी लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी जो कि राज्यसभा सांसद भी हैं, उन्होंने अपने एफिडेविट में दिखाया है कि उनकी पत्नी सरकारी नौकरी में हैं जो कि उत्तराखंड सरकार से सैलरी लेती हैं. अनिल बलूनी और उनकी पत्नी के बैंक अकाउंट दिल्ली और हल्द्वानी में मौजूद हैं.
ये भी पढ़ें:

  1. गढ़वाल लोकसभा सीट की लड़ाई, बाहरी और इनकम टैक्स पर आई, शुरू हुई बयानबाजी
  2. 'IT समन से सिम्पेथी बटोर रही कांग्रेस, मुद्दों से भटकाने का कर रही काम', गणेश गोदियाल के हमले पर बोले अनिल बलूनी
  3. गोदियाल ने किया नामांकन, बीजेपी के 400 पार नारे को बताया जुमला, बलूनी को बताया 'दिल्ली वाला'
  4. गढ़वाल लोकसभा सीट पर रोचक मुकाबला, गणेश गोदियाल ने अकेले जुटाई भीड़, जानिए कौन किस पर पड़ रहा भारी
  5. फल रेहड़ी से लेकर सिविल कॉन्ट्रेक्टर, अब दे रहे पौड़ी में टक्कर, 22 साल का पॉलिटिकल करियर, खाते में 3 हार-दो जीत शामिल
  6. बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने किया नामांकन, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी पहुंचीं पौड़ी
  7. बलूनी के नामांकन कार्यक्रम में उमड़ी स्टार प्रचारकों की भीड़, रोड शो में उमड़ा समर्थकों का हुजूम, देखें वीडियो
  8. करोड़ों के मालिक हैं अनिल बलूनी, पॉलिटिकल खाते में जुड़ी एक हार, संगठन से करियर को मिली धार
  9. अनिल बलूनी ने कांग्रेस को बताया 'गालीबाज' पार्टी, कंगना रनौत को लेकर की जा रही अभद्र टिप्पणी पर भड़के
  10. अनिल बलूनी ने अपने बचपन के टीचर से की मुलाकात, पूछी कुशलक्षेम, गुरु ने बताई उनकी ये बात
Last Updated : Mar 29, 2024, 11:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details