बिहार

bihar

ETV Bharat / bharat

बिहार में टूरिज्म फेयर: उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री ने की 12 ज्योतिर्लिंग सर्किट बनाने की मांग

बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म फेयर का आयोजन किया जा रहा है. उत्तराखंड के टूरिज्म मंत्री को काफी संभावनाएं दिखती हैं.

satpal ji
सतपाल जी महाराज. (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना: बिहार में ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर का आयोजन किया जा रहा है. टूरिज्म फेयर में दूसरे राज्यों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं. बुधवार को उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी टूरिज्म फेयर में हिस्सा लिया. दोनों राज्यों के बीच पर्यटन स्थल को जोड़ने पर जोर दिया. उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को बिहार में पर्यटन की अपार संभावना दिखती है.

बिहार में पर्यटन की संभावनाएंः उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल जी महाराज ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि बिहार में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. बिहार में बौद्ध सर्किट को और विकसित करने की जरूरत है. बौद्ध धर्म को मानने वाले देश कंबोडिया, बर्मा, जापान थाईलैंड जैसे देश बिहार की ओर आशा भरी निगाहों से देखते हैं. बिहार के पर्यटन क्षेत्र को अगर विकसित किया जाए तो दुनिया भर के लोग बिहार का रुख करेंगे.

सतपाल जी महाराज, पर्यटन मंत्री, उत्तराखंड. (ETV Bharat)

"बिहार से कनेक्टिविटी को और दुरुस्त करने की जरूरत है. जल मार्ग से बिहार को कोलकाता और फिर इलाहाबाद तक जोड़ा जा सकता है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस क्रूज का संचालन कर बिहार पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है."- सतपाल जी महाराज, पर्यटन मंत्री, उत्तराखंड

12 ज्योतिर्लिंग का सर्किट बनेः उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल जी महाराज ने कहा कि बिहार में नालंदा और विक्रमशिला जैसे ऐतिहासिक पुरातात्विक स्थल हैं. वहां और अधिक खोज करने की जरूरत है. बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग उस दौर में कैसे रहते थे इसे भी लोगों को बताने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि 12 ज्योतिर्लिंग का एक सर्किट बने, जिससे कि पर्यटकों के लिए भगवान शिव का दर्शन आसान हो सके.

इसे भी पढ़ेंःपर्यटन विभाग लेकर आया 'मेरा प्रखंड मेरा गौरव' प्रतियोगिता, 30 सेकंड का बनाना होगा रील, विजेता को मिलेंगे ₹50000

इसे भी पढ़ेंःनए साल पर राज्य वासियों को बड़ा तोहफा, बिहार का पहला वाटर स्पोर्ट्स जोन सैलानियों के लिए तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details